Move to Jagran APP

गांधी स्मारक भवन में होगा प्राकृतिक चिकित्सा दिवस का आयोजन

प्राकृतिक चिकित्सा समिति चंडीगढ़ के सहयोग से गांधी स्मारक भवन सेक्टर-16 में आज 18 नवंबर को प्राकृतिक दिवस का आयोजन किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 03:30 AM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 03:30 AM (IST)
गांधी स्मारक भवन में होगा प्राकृतिक चिकित्सा दिवस का आयोजन
गांधी स्मारक भवन में होगा प्राकृतिक चिकित्सा दिवस का आयोजन

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : प्राकृतिक चिकित्सा समिति चंडीगढ़ के सहयोग से गांधी स्मारक भवन सेक्टर-16 में आज 18 नवंबर को प्राकृतिक दिवस का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें जरनल अस्पताल सेक्टर-16 के ईएनटी विभाग से आईएमए के पूर्व अध्यक्ष डॉ. राजेश धीर, आयुर्वेदिक फिजिशयन और नेशनल आयुष मिशन के नोडल ऑफिसर डॉ. राजीव कपिला प्राकृतिक चिकित्सा और आयुर्वेद के बारे में जानकारी देंगे। जिसमें कोई भी निशुल्क भाग ले सकता है। यह कार्यक्रम ऑफलाइन रहेगा, जिसमें कोई भी कोरोना नियमों का पालन करता हुआ एंट्री ले सकता है। आयुर्वेदिक चिकित्सा बेहतर

loksabha election banner

गांधी स्मारक भवन सेक्टर-16 के डायरेक्टर देवराज त्यागी ने कहा कि आयुर्वेदिक चिकित्सा बेहतर है। इससे यदि किसी को फायदा नहीं होता तो नुकसान भी किसी प्रकार का नहीं है। इसलिए इसे प्रमोट करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित कराए जा रहे है। गांधी स्मारक भवन में कराया जाता है डिप्लोमा

गांधी स्मारक भवन सेक्टर-16 में आयुर्वेद पर डिप्लोमा भी कराया जाता है। जिसकी 150 सीट हैं। इस डिप्लोमा में कोई भी 12वीं पास स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकता है। एक साल के डिप्लोमा में विभिन्न प्रकार की फिजिकल थैरेपी से लेकर हर्बल औषधियों के बारे में जानकारी दी जाती है। स्मारक की तरफ से यह डिप्लोमा बीते 15 सालों से चल रहा है। जिसमें चंडीगढ़ के अलावा पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश का कोई भी स्टूडेंट भाग ले सकता है। उल्लेखनीय है कि गांधी स्मारक भवन आयुर्वेदिक चिकित्सा का पढ़ाई कराने के साथ खुद भी इलाज करता है। जिसके लिए स्मारक के अंदर ही अस्पताल का निर्माण किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.