Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में मुनि विनय कुमार आलोक बोले- युवाओं को भगवान महावीर से लेनी चाहिए सीख

चंडीगढ़ के सेक्टर 24 स्थित अणुव्रत भवन में मुनि विनय कुमार आलोक ने प्रवचन दिए। उन्होंने युवाओं को भगवान महावीर से सीख लेने की बात कही। उन्होंने कहा कि मान प्रतिष्ठा का कभी कोई घमंड नहीं करना चाहिए।

By Ankesh KumarEdited By: Published: Wed, 03 Feb 2021 12:35 PM (IST)Updated: Wed, 03 Feb 2021 12:35 PM (IST)
चंडीगढ़ में मुनि विनय कुमार आलोक बोले- युवाओं को भगवान महावीर से लेनी चाहिए सीख
अणुव्रत भवन सेक्टर-24 के सभागार में प्रवचन देते मुनि विनय कुमार आलोक।

चंडीगढ़, जेएनएन। कभी भी व्यक्ति को अपने ज्ञान पर घमंड नहीं करना चाहिए। न जाने किस दिन कोई ऐसी घटना हो जाए कि आप अपनी सुध बुध खो बैठे और आपका ज्ञान धरा का धरा रह जाए। ज्ञान दीपक की तरह होता है जिसे जितना फैलाओ उतनी रोशनी देगा। अगर आप ज्ञानवान है तो इसे संपूर्ण मानव जाति का दें, उसे अपने पास बांधकर रखने का कोई फायदा नहीं है। यह  शब्द मुनि विनय कुमार आलोक ने अणुव्रत भवन सेक्टर-24 के सभागार में कहे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि मान प्रतिष्ठा का कभी कोई घमंड नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह मान प्रतिष्ठा हमेशा पिछले जन्म के कर्म और वर्तमान की पद की प्रतिष्ठा के अनुरूप मिलती है। यह कब चली जाए कहा नहीं जा सकता। आप जब तक बड़े पद पर हैं तब तक लोग आप को नमस्कार करते हैं, लेकिन जिस दिन यह पद आपके पास नहीं रहता आपकी प्रतिष्ठा में भी कमी आती जाती है।

मुनि आलोक ने कहा कि आज के युवाओं को भगवान महावीर से सीख लेनी चाहिए। उनकी कही गई बातें युवाओं के लिए इस युग में भी उतनी ही महत्वपूर्ण हैं जितनी अर्जुन के लिए रहीं। कृष्ण हर मोर्चे पर क्रांतिकारी विचारों के धनी थे। उनका सबसे बड़ा आकर्षण यह था कि वह कभी किसी बंधी-बंधाई लीक पर नहीं चलते थे। मौके की जरूरत के उन्होंने अपनी भूमिका बदली और अर्जुन के सारथी बने।

मुनि ने कहा कि भगवान कृष्ण ने पांडवों का साथ हर मुश्किल वक्त में देकर यह साबित कर दिया था कि दोस्त वही अच्छे होते हैं जो कठिन से कठिन परिस्थिति में आपका साथ देते हैं। दोस्ती में शर्तो के लिए कोई जगह नहीं है। इसलिए आपको भी ऐसे ही दोस्त अपने आसपास रखने चाहिए जो हर मुश्किल परिस्थिति में आपका साहस बंधा सकें। कभी भी मतलबी दोस्तों के साथ न रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.