Move to Jagran APP

पंजाब की भगवंत मान सरकार का एक और बड़ा फैसला, स्वतंत्रता दिवस पर होगी मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत

Punjab Mohalla Clinic पंजाब की भगवंत मान सरकार ने मोहल्ला क्लीनिक को लेकर भी फैसला ले लिया है। राज्य में मोहल्ला क्लीनिक खोलने की शुरुआत स्वतंत्रता दिवस के दिन से होगी। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 04:56 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 04:56 PM (IST)
पंजाब की भगवंत मान सरकार का एक और बड़ा फैसला, स्वतंत्रता दिवस पर होगी मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत
अफसरों के साथ बैठक करते सीएम भगवंत मान। फोटो- मान के ट्विटर अकाउंट से

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। पंजाब में स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत की जाएगी। पहले पड़ाव में 75 क्लीनिक शुरू किए जाएंगे। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। मान ने कहा कि राज्य में गैर कार्यशील सेवा केंद्रों को मोहल्ला क्लीनिक में तबदील किया जाएगा।

loksabha election banner

मान ने कहा कि सेवा केंद्रों की इमारतों को एक ही तरह की छवि दी जाएगी, जिसमें डाक्टर का कमरा, रिसेप्शन-कम-वेटिंग एरिया, फार्मेसी जैसी जरूरतें पूरी करने के साथ स्टाफ और आने वाले मरीजों के लिए अलग शौचालयों की सुविधा दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग के सचिव को सेवा केंद्रों को अंदर से बढ़िया रूप देने के लिए रूपरेखा बनाने का आदेश दिया, जिससे इनको आसानी से मोहल्ला क्लीनिक में तबदील किया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली की तर्ज पर शहरी और ग्रामीण इलाकों में यह क्लीनिक स्थापित किए जाएंगे। जिसके बाद सरकार के बड़े चुनावी वादों में से एक मुकम्मल होगा

मान ने सभी की आसान पहुंच के लिए पांच से छह नजदीकी गांवों का एक कलस्टर बनाने और कहीं बीच पड़ती जगह पर मोहल्ला क्लीनिक स्थापित करने का भी सुझाव दिया। इससे मोहल्ला क्लीनिक के घेरे में पड़ते ग्रामीण इलाकों के बड़ी संख्या में लोगों को मदद मिलेगी।

मीटिंग के दौरान सीनियर आर्किटेक्ट ने संक्षिप्त प्रजेंटेशन देकर मुख्यमंत्री को इन मोहल्ला क्लीनिक के प्रस्तावित डिजाइन और रूपरेखा के अलग-अलग पहलुओं संबंधी अवगत करवाया।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव ने मुख्यमंत्री को ग्रामीण इलाकों में पहले से ही मौजूद 3000 सब-सेंटरों के नैटवर्क संबंधी जानकारी दी। जिसको कम्युनिटी हेल्थ अफसरों के नेतृत्व में प्रशिक्षण प्राप्त पैरा-मेडिकल स्टाफ द्वारा कारगर ढंग चलाया जा रहा है, इसलिए उन्होंने इन सब-सेंटरों को भी मोहल्ला क्लीनिक में तबदील करने का प्रस्ताव पेश किया।

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य सचिव को ठेके के आधार पर उन डाक्टरों/पैरामेडिकल की सेवाएं लेने के लिए तुरंत प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहा, जो मोहल्ला क्लीनिक में इस नेक प्रयास के लिए अपनी सेवाएं देने के इच्छुक हैं। भगवंत मान ने स्वास्थ्य सचिव को क्लीनिक टेस्टों के लिए एजेंसी की सेवाएं लेने के लिए कार्ययोजना तैयार करने के भी निर्देश दिए। इस संबंधी सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि जरूरी स्टाफ की भर्ती की प्रक्रिया पहले ही चल रही है और क्लीनिक टेस्टों के लिए एजेंसी की सेवाएं हासिल करने के लिए टेंडर प्रक्रिया 31 मई तक मुकम्मल कर ली जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.