Move to Jagran APP

दशकों पुराने कुएं बन सकते हैं हादसे का सबब

संगरूर के गांव भगवानपुरा में बीते दिनों खुले बोरवैल में गिरने से दो वर्षीय बच्चे की मौत के बाद गांवों में वर्षो से खुले पड़े कुओं के कारण हादसों के खतरे को लेकर चिंता जताई जाने लगी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Jun 2019 10:24 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jun 2019 10:24 PM (IST)
दशकों पुराने कुएं बन सकते हैं हादसे का सबब
दशकों पुराने कुएं बन सकते हैं हादसे का सबब

संस, कुराली : संगरूर के गांव भगवानपुरा में बीते दिनों खुले बोरवैल में गिरने से दो वर्षीय बच्चे की मौत के बाद गांवों में वर्षो से खुले पड़े कुओं के कारण हादसों के खतरे को लेकर चिंता जताई जाने लगी है। सरकार की ओर से कोई ठोस पॉलिसी न बनाए जाने के कारण गांवों में ऐसे कुएं खुले पड़े हैं। लेकिन अब गांव खिजराबाद ऊपरी पट्टी की पंचायत ने इस मामले में बचाव के उपाय की पहल की है। पंचायत ने गांववासियों से अपने स्तर पर ही कुओं को कवर करवाने की अपील की है।

loksabha election banner

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह की ओर से राज्य भर में खुले पड़े बोरवैल को ढकते हुए उसे सील करने के आदेश जारी किए थे और इन आदेशों पर अमल करते हुए पंजाब के विभिन्न स्थानों पर कई खुले बोरवैल सील करने की कार्रवाई भी अमल में लाई गई। मगर विभिन्न गांवों में खुले पड़े दशकों पुराने कुओं को लेकर सरकार की तरफ से कोई ठोस पॉलिसी नहीं बनाई जा सकी है। जबकि ऐसे कुएं भी हादसे का सबब हो सकते हैं।

कुराली के निकटवर्ती गांव सिबल के सरकारी प्राइमरी स्कूल की बाउंड्री वॉल के साथ गांव निहोलका से रामपुर टप्परियां को जाते मार्ग सहित ब्लॉक माजरी के गांव खिजराबाद समेत अन्य इलाकों में दशकों पुराने कुएं मौजूद हैं।

गांव खिजराबाद वासी राणा कुशलपाल का कहना है कि गांव खिजराबाद ऊपरी पट्टी की पंचायत ने इस मुद्दे पर चिंता जताई है। मामले को गंभीरता से लेते हुए पंचायत ने गांववासियों से अपने खेतों या घरों के आसपास खुले पड़े कुओं को जल्द से जल्द ढकने के उपाय करने की अपील की है।

बीडीपीओ (ब्लॉक माजरी) हितेन कपिला का कहना था कि खुले पड़े बोरवैल को बंद करवा दिया गया है। विभिन्न गांवों में खुले कुओं की पहचान कर उनको कवर करवाने के लिए जल्द ही प्रयास शुरू किए जाएंगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.