Move to Jagran APP

चंंडीगढ़ में लगेगा दुनियाभर के जाबांजों का मेला, बेहद खास होगा मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल

Chandigarh Military literature festival बेहद खास होगा। इसमें दुनियाभर के सैन्‍यकर्मी और विशेषज्ञ भाग लेंगे। यह 13 से 15 दिसंबर तक चलेगा व इसका आगाज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह करेंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 23 Nov 2019 05:24 PM (IST)Updated: Sun, 24 Nov 2019 08:31 AM (IST)
चंंडीगढ़ में लगेगा दुनियाभर के जाबांजों का मेला, बेहद खास होगा मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल
चंंडीगढ़ में लगेगा दुनियाभर के जाबांजों का मेला, बेहद खास होगा मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल

चंडीगढ़, [डॉ. सुमित सिंह श्योराण]। Chandigarh Military literature festival इस बार बेहद खास होगा। यह इसका लगातार तीसरे साल चंडीगढ़ में आयोजन होगा। इस बार 13 से 15 दिसंबर तक आयोजित होनेवाले Chandigarh Military literature festival में दुनिया भर के सैन्‍यकर्मी और विशेषज्ञ भाग लेंगे। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह इसका उद्घाटन करेंगे। फेस्टिवल के दौरान विविध आयोजन होंगे। इसमें भारत के साथ-साथ अन्‍य देशों की सैन्‍य टुकडि़यां भी भाग लेंगी।

loksabha election banner

पंजाब सरकार की ओर से आयोजित किए जा रहे इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय ही नहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सैन्‍य सेवा से जुड़े लोग शिरकत करेंगे। तीन दिन तक चलने वाले इस खास फेस्टिवल का उद्घाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 13 दिसंबर को एक शानदार समारोह में करेंगे।

फेस्टिवल के बारे में जानकारी देते लेफ्टिनेंट जनरल पीएस शेरगिल और आर्मी अफसर।

चंडीगढ़ में होगा मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल दुनिया भर के बहादुर सैनिक करेंगे शिरकत

फेस्टिवल के बारे में लेफ्टिनेंट जनरल पीएस शेरगिल ने जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि फेस्टिवल से जुड़ी तैयारियां पूरे जोरों पर चल रही है। इस बार मिलिट्री फेस्टिवल में दूसरे देश से भी कुछ सैनिक टुकड़ी हिस्सा लेंगी जिसमें ब्रिटेन भी शामिल होगा। मिल्ट्री फेस्टिवल का समापन 15 दिसंबर को होगा। समापन समारोह में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह मुख्य अतिथि होंगे।

13 से 15 दिसंबर तक होने वाले मिलिट्री लिटरेचर फेस्ट का उद्घाटन देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे

13 से 15 दिसंबर तक चलने वाले मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल में 22 पैनल डिस्कशन होंगे। इसके साथ ही 10 विभिन्न पुस्‍तकों का विमोचन भी होगा। ये पुस्‍तकें भारतीय सेना और विभिन्न भारतीय सैनिकों के ऊपर आधारित होंगी। फेस्टिवल के दौरान लोगों को आर्मी पर आधारित विभिन्न फिल्में और शॉर्ट फिल्म भी दिखाई जाएंगी। इसके लिए खास तौर पर एक थिएटर बनाया जाएगा।

पैनल डिस्कशन में बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक और जम्मू और कश्मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाने से जुड़े मुद्दों पर भी विशेषज्ञ अपने विचार रखेंगे। इसमें पूर्व एयर चीफ मार्शल धनोआ सहित देश के सेनाओं से जुड़े कई बड़े अधिकारी भी शिरकत करेंगे। फेस्टिवल डायरेक्टर मनदीप सिंह बाजवा ने बताया कि फेस्टिवल में देशभर से लोग और आर्मी ऑफिसर हिस्सा लेंगे। फेस्टिवल में किसी तरह की एंट्री फीस नहीं होगी।

यह रहेगा कार्निवाल का शेड्यूल

30 नवंबर और 1 दिसंबर को मिलिट्री फेस्टिवल के तहत कार्निवाल  का आयोजन होगा। इसमें आर्मी से जुड़े हथियारों, गाड़ियों को दिखाया जाएगा। इस मौके पर घुड़सवारी की खास डेमोंसट्रेशन भी देखने को मिलेगी। लेजर शो भी कार्यक्रम का खास हिस्सा होगा। 7 दिसंबर को भी शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए खास कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा ।मार्शल आर्ट्स के करतब के अलावा बुक फेयर में लाखों की संख्या में किताबें मिलेंगी। साथ ही इस मौके पर फूड फेयर भी लगाया जाएगा। बच्चों के लिए इस फेस्टिवल में सीखने और देखने को काफी कुछ नया होगा।

बहादुरी के किस्से सुनेंगे बच्चे

Chandigarh Military literature festival का दूसरा मकसद बच्चों और युवाओं को देश के बहादुर सैनिकों के बारे में जानकारी देना भी है। लेफ्टिनेंट जनरल पीएस शेरगिल ने बताया कि फेस्टिवल के तहत एक खास संवाद कार्यक्रम आयोजित होगा। इसमें सेना के बहादुर जवान बच्चों के साथ बातचीत करेंगे। फेस्टिवल में  परमवीर चक्र विजेता भी शिरकत करेंगे और बच्चों से मिलेंगे। इस कार्यक्रम में ट्राइसिटी और आसपास के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के करीब 15000 बच्चों को फेस्टिवल में लाने की कोशिश है।

ब्रिटेन की आर्मी भी करेगी शिरकत मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल में भारत के बहादुर जवानों के संग अन्‍य देशों की सेनाओं की टुकड़ियां भी हिस्सा लेंगी। ब्रिटिश आर्मी की टीम भी इसमें हिस्सा लेगी।

आर्मी में कैसे बनाएं कैरियर

Chandigarh Military literature festival में युवाओं को देश की सेना में भर्ती होने के लिए प्रेरित किया जाएगा इसके लिए फेस्ट में एक खास काउंसलिंग सेल और स्टाल भी लगाया जाएगा। इसमें सेना के अधिकारी स्कूल और कॉलेज के बच्चों को इस क्षेत्र में कैरियर के बारे में पूरी जानकारी देंगे। पूरे फेस्टिवल के आयोजन में सेना के अलावा सैकड़ों की संख्या में विभिन्न कॉलेज और अन्य इंस्टीट्यूट के वॉलिंटियर्स भी पूरा सहयोग करेंगे। पंजाब सरकार   इस कार्यक्रम को चंडीगढ़ प्रशासन के सहयोग से आयोजित करेगी। वेस्टर्न कमांड का भी मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल में पूरा सहयोग रहेगा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: बच्‍चों के मन को पढ़ें; तीन लड़कियां परिवार के बंधनों से हुईं बोर, आजाद जिंदगी जीने को पहुंचीं मुंबई


यह भी पढ़ें: इन लोगों की करतूत से दोस्‍ती से उठ जाएगा भरोसा, Friend के 12 साल के बच्‍चे को अगवा कर ले ली जान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.