Move to Jagran APP

विदेशी यूनिवर्सिटी से मिलकर शोध कर सकेंगे स्टूडेंट्स, एमडीयू ने एमओयू किया साइन Chanidigarh Univesity

हरियाणा के स्टूडेंट्स को अब विदेशी यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर शोध और अन्य एकेडिमक प्रोग्राम में मिलकर काम करने का मौका मिलेगा।

By Sat PaulEdited By: Published: Sun, 07 Jul 2019 03:24 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jul 2019 03:24 PM (IST)
विदेशी यूनिवर्सिटी से मिलकर शोध कर सकेंगे स्टूडेंट्स, एमडीयू ने एमओयू किया साइन Chanidigarh Univesity
विदेशी यूनिवर्सिटी से मिलकर शोध कर सकेंगे स्टूडेंट्स, एमडीयू ने एमओयू किया साइन Chanidigarh Univesity

चंडीगढ़, [डाॅ. सुमित सिंह श्योराण]। हरियाणा के स्टूडेंट्स को अब विदेशी यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर शोध और अन्य एकेडिमक प्रोग्राम में मिलकर काम करने का मौका मिलेगा। हरियाणा में उच्च शिक्षा खास तौर से टेक्निकल एजुकेशन में क्वालिटी इम्प्रूवमेंट लाने के लिए यह प्रयास किए जा रहे हैं। आने वाले कुछ सालों में इसका असर भी देखने को मिलेगा। यह जानकारी रोहतक स्थित एमडीयू यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कही। प्रो. राजबीर सिंह हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा और कुछ अन्य शिक्षाविद्दों के साथ लंदन के दौरे पर हैं।

loksabha election banner

प्रो. राजबीर सिंह ने बताया कि उन्होंने लंदन स्थित यूनिवर्सिटी आॅफ लंदन का दौरा भी किया गया। जहां पर उच्चतर एवं तकनीकी शिक्षा को लेकर वहां के एक्सपर्ट से बातचीत की गई। उन्होंन बताया कि कंप्यूटर साइंस की डिग्री को लेकर दोनों देशों की तुलनात्मक शिक्षा एवं तकनीक पर विस्तार से चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि लंदन दौरे के दौरान विभिन्न यूनिवर्सिटी के साथ स्टूडेंट्स के एकेडिमक एक्सचेंज प्रोग्राम को लेकर भी बातचीत काफी सकारात्मक रही है। प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि हरियाणा के शिक्षा मंत्री का प्रयास है कि राज्य के की यूनिवर्सिटी और काॅलेजों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को एेसी डिग्री दी जाए, जिससे उन्हें रोजगार मिल सके। लंदन दौरे में शिक्षा मंत्री के साथ हरियाणा की ही कुछ अन्य यूनिवर्सिटी के डेलीगेट्स और वाइस चांसलर भी इस दौरे पर गए हैं।

प्रो. राजबीर सिंह लंदन में विदेशी यूनिवर्सिटी के साथ एमओयू साइन करने के बाद ।

एमडीयू को मिला ए प्लस ग्रेड

करीब छह महीने पहले ही एमडीयू के कुलपति नियुक्त हुए प्रो.राजबीर सिंह का मीडिया और टेक्नोलाॅजी में काफी लंबा अनुभव है। इनकी देखरेख में ही एमडीयू को पहली बार यूजीसी की एक्रेडिसन रिव्यू कमेटी ने ए प्लस ग्रेड दिया। पहली बार एमडीयू को दिल्ली यूनिवर्सिटी से भी अधिक अंक एक्रेडिशन में दिए गए हैं। प्रो. राजबीर सिंह रोहतक स्थित स्टेट यूनिवर्सिटी आॅफ परफारमिंग आर्ट (सुपवा) के भी कुलपति हैं। प्रो. राजबीर सिंह इससे पहले यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) में सीईसी में डायरेक्टर के पद पर पांच साल तक रह चुके हैं। डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट से भी प्रो.राजबीर जुड़े रहे हैं।

ये डेलीगेट्स भी गए हैं दौरे पर

लंदन दौरे में शिक्षा मंत्री के साथ एमडीयू (रोहतक) के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह के अलावा गुरु जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. टंकेश्वर दीनबंधू छोटूराम यूनिवर्सिटी आॅफ साइंस एंड टेक्नोलाॅजी मुरथल (सोनीपत)  के कुलपति डाॅ. दिनेश कुमार और तकनीकी शिक्षा विभाग के निदेशक केके कटारिया भी दौरे पर गए हैं।

युवाओं को हुनर तराशने में मिलेगी मदद: प्रो. राजबीर सिंह

लंदन में हरियाणा शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा के साथ दौरा हायर एजुकेशन खास तौर से टेक्निकल एजुकेशन में नई संभावनाओं को ध्यान में रखकर तय किया गया। दौरे पर विदेशी यूनिवर्सिटी से काफी अच्छा रिस्पांस मिला है। भविष्य में विदेशी यूनिवर्सिटी के साथ हरियाणा की यूनिवर्सिटी में पढ़नेवाले स्टूडेंट्स के कई एक्सचेंज प्रोग्राम की भी संभावनाएं बन सकेंगी। हरियाणा के युवाओं के हुनर को तराशने में इस दौरे से काफी लाभ मिलेगा।

-प्रो. राजबीर सिंह, वाइस चांसलर, एमडीयू रोहतक हरियाणा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.