Move to Jagran APP

सियासी चौसर के मास्‍टर अमरिंदर खाना बनाने में भी माहिर, जानें पंजाब के सीएम के खास पहलू

Captain Amrinder Singh Birth Day पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह राजन‍ीतिक चौसर के मास्‍टर हैं ले‍किन उनकी अन्‍य खूबियां उनको अन्‍य राजनेताओं से अलग बनाती हैं। कैप्‍टन खाना बनाने में भी माहिर हैं। आज वह 79 वर्ष के हो गए।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 02:53 PM (IST)Updated: Thu, 11 Mar 2021 05:31 PM (IST)
पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, [कैलाश नाथ]। Captain Amrinder Singh Birth Day: पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह आज 79 वर्ष के हो गए। पटियाला राजघराने कैप्टन अमरिंदर सिंह को पंजाब में लोग महराजा भी कहते हैं। इसके साथ ही वह अपने खानदान के सबसे पहले ऐसे व्यक्ति है 79 बहारों को देखा है। कैप्टन राजनीतिक चौसर मास्‍टर हैं, लेकिन अन्‍य खास खूबियां उनको अन्‍य राजनेताओं से अलग बनाती हैं। राजनीति से हट कर उनके कई ऐसे शौक हैं जिनके लिए वह खासे जुनूनी हैं। दूसरी बार पंजाब की कमान संभाल रहे कैप्टन को फौजियों से खास लगाव है तो वह खाना बनाने में भी माहिर हैं। बताया जाता है कि पटियाला राजघराने की पूरी रैसेपी कैप्टन के पास मौजूद है।

loksabha election banner

79 वर्ष के हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, खास मौकों को और भी बना देते हैं विशेष

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को जानने वालों को पता है कि खास मौकों को वह और भी खास बना देते हैं। जब वह अपने दोस्तों व पारिवारिक सदस्यों के साथ होते है तो खुद ही खाना बनाते हैं। उनके दोस्‍तों का कहना है कि कैप्टन सामान्य दाल को भी तड़का लगातर विशेष बना देते है। वहीं, मटन व चिकन बनाने में भी उन्हें खासी महारत हासिल है। लेकिन, ऐसा तब ही होता है जब कैप्टन अपने निजी दोस्तों के साथ बैठे हो। कहा जाता है कि जब कैप्टन खाना बनाते है तो उनके मेहमानों के मुंह से 'वाह जनाब क्या बात है' निकल ही जाता है।

फौजियों के बीच पंजाब के सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह। (फाइल फोटो)

मिलेट्री लिट्रेचर के हैं खासे शौकीन

कैप्टन अमरिंदर सिंह का फौज और फौजियों से प्यार जग जाहिर है। उनके बारे में मशहूर है कि अगर वह कोई बैठक ले रहे हों और कोई फौजी चाहे वह उनका जानकार न भी हो, आ जाए तो कैप्टन बैठक की जगह फौजी से मिलना पसंद करते हैं। कैप्टन को केवल फौजियों से ही नहीं बल्कि फौज से जुड़ी हुई किताबों को पढ़ने का भी खासा शौक है। वैसे तो वह इतिहास की किताबों को भी पढ़ने में खासी रुचि रखते हैं लेकिन पहली पसंद उनकी मिलेट्री से जुड़ी किताबें हैं। कैप्टन न सिर्फ पढ़ते है बल्कि लिखने में भी रुचि रखते है।

कैप्टन अमरिंदर खुद चार किताबें लिख चुके हैं। पहली किताब उन्होंने 2010 में 'दी लास्ट सन सैट' लिखी थी। यह पुस्‍तक महराजा रणजीत सिंह के इर्द-गिर्द थी। दूसरी किताब उन्होंने 'आनर एंड फीडैलिटी' लिखी। यह 2015 में प्रकाशित हुई। इसी साल एक और किताब आई 'दी मानसून वार' और फिर उन्होंने सारागढ़ी में सिखों के शौर्य पर किताब लिखी। समय- समय पर वह अखबारों में लेख भी लिखते रहते हैं।

पशुओं से है खासा प्यार

कैप्टन अमरिंदर सिंह को जानवरों से खासा प्यार है। उसमें भी घोड़ों और कुत्तों से विशेष लगाव है। शाही घराने से होने के कारण कैप्टन जहां पोलो खेला करते थे। कैप्टन हार्स ब्रीडिंग के काम से भी जुड़े रहे हैं। उनको घोड़ों की नस्ल के बारे में खासी जानकारी है तो वहीं, कुत्तों के बारे में भी वह काफी जानकार हैं।

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर भी है कैप्टन

कम ही लोगों को पता है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर भी है। प्रकृति व जंगली जानवरों व पक्षियों की फोटो खींचना उनके शौक का हिस्सा रहा है। कई बार ऐसा भी हुआ है कि कैप्टन फोटोग्राफरों से कैमरा लेकर फोटो भी चेक करने लगते हैं। मुख्यमंत्री के करीबी बताते है कि कैप्टन फोटोग्राफी के लिए अक्सर ही जंगलों में जाते रहे हैं। वह घंटों फोटोग्राफी का आनंद उठाते थे। अलबत्ता अपनी खींची हुई फोटो को वह अपने करीबी व दोस्तों को ही दिखाते है।

पोती की शादी में गीत गाते पंजाब के सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह।

अब तो गाने का भी शौक, पोती की शादी में गाया था गाना

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का नया शौक हाल ही में तब लोगों के सामने आया जब उन्होंने अपनी पोती की शादी में गीत गाया था। इस विदाई गीत को पंजाबी संस्‍कृति में सुहाग कहा जाता है। कैप्टन ने जिस लय और तनमयता से सुहाग गाया उसने वहां मौजूद लोगों को भावुक कर दिया। सोशल मीडिया पर हजारों लोग उनके इस गायन से फैन हो गए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.