Move to Jagran APP

मार्च 2019 के बाद हर बड़ा जहाज भरेगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट से उड़ान

चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मार्च 2019 के बाद 4ई श्रेणी के बड़े विमान भी उड़ान भर सकेंगे, इतना ही नहीं फ्लाइट्स का संचालन 24 घटे, सातों दिन होगा। नागरिक उड्डयन रा'यमंत्री जयंत सिंह ने मंगलवार को सेक्टर -31 स्थित भारतीय उद्योग परिसंघ के सम्मेलन में इस बात की पुष्टि की।

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 01:55 PM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 04:36 PM (IST)
मार्च 2019 के बाद हर बड़ा जहाज भरेगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट से उड़ान
मार्च 2019 के बाद हर बड़ा जहाज भरेगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट से उड़ान

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : मभारत को विमानन का केंद्र बनाने के विषय पर आयोजित इस सेमीनार में बोलते हुए जंयत ने कहा कि जैसे ही रनवे विस्तार और कैट थ्री के इंस्टालेशन का काम पूरा हो जाएगा। चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यूएसए, यूरोप, कनाडा व अन्य देशों से कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी।

loksabha election banner

देश में तेजी से बढ़ रहा है यात्रियों की संख्या

नागरिक उड्ययन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि भारत में विमानन क्षेत्र बड़ी तेजी से बढ़ रहा है। घरेलू फ्लाइट्स में यात्रियों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। साल 2013 में 6 करोड़ यात्रियों ने सफर किया था, वहीं साल 2017 में यह आकड़ा बढ़कर 12 करोड़ पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार का लक्ष्य है कि आगामी 10 से 15 सालों में यात्रियों की संख्या को 100 करोड़ के पार लेकर जाना है। इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से कई कदम उठाए जा रहे हैं। नियमों में ढील दी जा रही है, एफडीआई की शतरें को आसान किया जा रहा है।

नभ निर्माण योजनाओं में 1 लाख करोड़ रूपये निवेश करेगा केंद्र

जयंत सिन्हा ने कहा कि नभ निर्माण योजनाओं के तहत सरकार ने विमानन क्षेत्र में 1 लाख करोड़ के निवेश का निर्णय लिया है, जिससे वर्तमान में मौजूद एयरपोर्ट के विस्तार व नए एयरपोर्ट बनाकर सरकार के 100 करोड़ लोगों के उड़ान के सपने को पूरा किया जा सके। इनमें जेवर एयरपोर्ट, हिसार एयरपोर्ट, लुधियाना एयरपोर्ट व पठानकोट एयरपोर्ट आदि शामिल हैं। इनपर विकास कार्य के लिए सरकार अतिरिक्त 300 करोड़ रुपये खर्च करेगी। बॉक्स -

पंजाब -हरियाणा ने भी किया अपनी भविष्य की योजनाओं का खुलासा

हरियाणा उद्योग व नागरिक उड्डंयन विभाग के एडिशनल चीफ सेक्त्रेटरी देवेंद्र सिंह ने कहा कि आरसीएस उड़ान योजना के तहत राज्य सरकार हिसार को एविएशन हब बनाने की हरियाणा सरकार तैयारी कर रही है। राज्य सरकार हिसार से चंडीगढ़ होते हुए शिमला, कुल्लु व धर्मशाला के लिए उड़ान शुरू करने के लिए विमान

कंपनियों से समझौता करने की दिशा में काम कर रही है। वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव और नागरिक उड्डंयन विभाग के सचिव तेजवीर सिंह ने कहा कि एयरफोसज़् ने अपनी नीतियों में बदलाव किया है और इसके कारण अब उनके एयरपोटज़् डोमेस्टिक व कॉमशिज्यल उड़ानों के लिए उपलब्ध हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब में लुधियाना व पठानकोट के एयरपोटज़् आने वाले समय में पूरी तरह से काम करने में सक्षम होंगे। हलवारा में एयरपोटज़् बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है और इसके लिए जमीन की पहचान की जा चुकी है।

नई फ्लाइट्स शुरू करने के लिए, सरकार नहीं बना सकती दवाब

फ्लाइट्स शुरू करने के लिए सरकार विमानन कंपनियों पर दवाब नहीं बना सकती है, यह व्यावसायिक फैसला है और इस पर निर्णय करने के लिए विमानन कंपनिया स्वतंत्र है। सेक्टर -10 स्थित डीएवी कॉलेज में न्यू इंडिया विषय पर छात्रों को जागरूक करने के लिए चंडीगढ़ पहुंचे नागर उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने बैंकाक की फ्लाइट बंद होने के सवाल पर यह जवाब दिया। उन्होंने कहा कि सरकार सुविधाओं में इजाफा कर सकती है, इसके लिए हम प्रतिबद्ध है, रनवे का विस्तार कर दिया गया है और माचज़् 2019 के एयरपोर्ट से हर तरह का जहाज उड़ान भर सकेगा। कैट -3 इंस्टालेशन का काम चल रहा है, लेकिन नई फ्लाइट्स शुरू करना और बंद करना विमानन कंपनियों का फैसला है क्योंकि यह बाजार के सिद्धात पर आधारित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.