Move to Jagran APP

Maha Shivratri 2021: चंडीगढ़ के शिवालयों में लगी भोले के भक्तों की लंबी लाइनें, जगह-जगह लगे लंगर

महाशिवरात्रि के अवसर पर ट्राईसिटी के मंदिरों में भक्तों की लंबी- लंबी लाइनें लगी हुई हैं। लोग सुबह से ही मंदिरों में भगवान शिव की पूजा अर्चना कर रहे हैं। वहीं जगह- जगह लंगर लगाकर लोगों को प्रसाद बांटा जा रहा है।

By Ankesh KumarEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 12:40 PM (IST)Updated: Thu, 11 Mar 2021 12:40 PM (IST)
Maha Shivratri 2021: चंडीगढ़ के शिवालयों में लगी भोले के भक्तों की लंबी लाइनें, जगह-जगह लगे लंगर
चंडीगढ़ के शिवालयों में लगी भोले के भक्तों की लंबी लाइनें।

चंडीगढ़, जेएनएन। महाशिवरात्रि पर चंडीगढ़, पंचकूला सहित मोहाली के सभी शिवालयों में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा हुआ है। भगवान शिव की पूजा और जलाभिषेक के लिए मंदिर सुबह चार बजे से खुल गए हैं। वही, जगह जगह भोलेनाथ के भक्तों द्वारा लंगर लगाए गए हैं। इस समय ट्राईसिटी में भगवान शिवजी की पूजा-अर्चना के साथ भोलेनाथ के जयकारों का दौर चल रहा है। विभिन्न मंदिरों में श्रद्धालुओं द्वारा भजन कीर्तन किया जा रहा है।

loksabha election banner

वहीं, श्रद्धालुओं की श्रद्धा के आगे शहर के सभी मंदिरों में कोरोना नियमों की व्यवस्था भी धराशायी होती नजर आई। सभी मंदिर प्रबंधकों ने कोरोना संक्रमण से बचाव के नियमों का पालन करने के लिए दिशा-निर्देश मंदिर के मुख्य गेट पर डिसप्ले किए हैं, लेकिन लोग सुबह से ही मंदिरों के बाहर लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होकर शारीरिक दूरी का पालन करते नजर नहीं आए।

सेक्टर 15 स्थित शिवजी के मंदिर में शिवलिंग का जलाभिषेक करतीं महिला श्रद्धालु।

नियमों के पालन करवाने जुटी चंडीगढ़ पुलिस

मंदिरों में भगवान शिव के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई हैं। वहीं पर कोरोना नियमों का पालन कराने के लिए चंडीगढ़ पुलिस के कर्मचारी भी मुस्तैद दिखे। मंदिरों में दर्शन और पूजा-अर्चना के लिए पहुंच रहे श्रद्धालुओं से फिजिकल डिस्टेसिंग बनाए रखने के लिए लगातार जागरूक किया जा रहा है। 

किन्नर समाज ने श्मशानघाट पर की पूजा-अर्चना

शहर के सभी शिवालयों में श्रद्धालुओं के सैलाब के अलावा किन्नर समाज ने सेक्टर-25 स्थित श्मशान घाट पर भी विशेष पूजा-अर्चना का आयोजन किया। महामंडलेश्वर सोनाक्षी महंत ने बताया कि भगवान शिव श्मशान के पालकहार होते हैं। श्मशान में मौजूद शिवलिंग की पूजा करने का मुख्य उद्देश्य समाज की भलाई होती है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार भगवान शिव के विभिन्न मंत्रों का अर्थ समाज की समृद्धि होती है उसी प्रकार से भगवान शिव की पूजा से भी समाज का हित होता है।

शिव मंदिर बैकुंठ धाम सेक्टर-47 में जय मधुसूदन जय श्री कृष्ण सेवा सोसायटी द्वारा सोसायटी अध्यक्ष रीमा प्रभु के नेतृत्व में लोगों को केला और गिलोय को प्रसाद के रूप में वितरित किया गया। इस मौके पर संस्था के संस्थापक पूर्व फ्लाइट इंजीनियर प्रभुनाथ शाही भी मौजूद रहे। उधर, सेक्टर-17 प्लाजा में व्यापार मंडल के महासचिव संजीव चड्ढा की ओर से लंगर लगाया गया है। सेक्टर-19 में कांग्रेस नेता हरमेल केसरी ने लंगर लगाया। इस मौके पर लोगों को पाव भाजी वितरित की गई। दोपहर बाद कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चावला भी लंगर वितरित करने पहुंचेंगे। 

यह भी पढ़ें: पंजाब में नए टैक्‍स की मार, पुराने वाहनों पर सरकार वसूलेगी ग्रीन टैक्स, विधानसभा में बिल पास


यह भी पढ़ें: पंजाब के केस में HC की टिप्‍पणी- इंसान का लालच उम्र, लिंग, जाति आदि को देखकर नहीं जागता


चंडीगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.