Move to Jagran APP

डेराबस्सी में फैक्ट्री के खिलाफ स्थानीय लोग, आरोप- चिमनी से निकल रही काली राख, घुटने लगी सांसें

दवा बनाने वाली नैक्टर लाइफ साइंसेस फैक्ट्री के बॉयलर की चिमनी से काली राख निकलने से गांव के लोग परेशान हैं। इसके चलते लोगों ने फैक्ट्री का घेराव कर धरना दिया। सूचना मिलने पर थाना प्रमुख जतीन कपूर और नायब तहसीलदार कुलविंदर सिंह टीम के साथ मौके पर पहुंचे।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Wed, 27 Oct 2021 12:36 PM (IST)Updated: Wed, 27 Oct 2021 12:36 PM (IST)
डेराबस्सी में फैक्ट्री के खिलाफ स्थानीय लोग, आरोप- चिमनी से निकल रही काली राख, घुटने लगी सांसें
फैक्ट्री के बाहर धरने पर बैठे स्थानीय लोग।

संवाद सहयोगी, डेराबस्सी। मोहाली के डेराबस्सी में बहुत सारी इंडस्ट्री है। यहां लगे उद्योग स्थानीय लोगों को जहां रोजगार दे रहे हैं वहीं, इनसे जनता परेशान भी है। डेराबस्सी के बरवाला मार्ग पर स्थित गांव हरीपुर हिंदुआं में एक फार्मा फैक्ट्री का लोग विरोध कर रहे हैं। विरोध स्वरूप बुधवार को लोगों ने फैक्ट्री के सामने धरना दे दिया। लोगों की भीड़ फैक्ट्री के गेट के सामने जमा हो गई है और लोग नारेबाजी भी की।

prime article banner

दरअसल दवा बनाने वाली नैक्टर लाइफ साइंसेस फैक्ट्री के बॉयलर की चिमनी से काली राख निकलने से गांव के लोग परेशान हैं। इसके चलते लोगों ने फैक्ट्री का घेराव कर धरना दिया। सूचना मिलने पर थाना प्रमुख जतीन कपूर और नायब तहसीलदार कुलविंदर सिंह टीम के साथ मौके पर पहुंचे। अधिकारियों ने लोगों को शांत करवाने की कोशिश की लेकिन लोग कार्रवाई की मांग पर अड़े रहे। इसके बाद दोनों अधिकारियों ने फैक्ट्री के खिलाफ कार्रवाई का भरोसा दिया तब जाकर लोग शांत हुए।

गांव के सरपंच ज्ञान चंद, ब्लाक समिति मेंबर कुलदीप सिंह, पूर्व सरपंच मंगत राम, जरनेल सिंह, दीप चंद, नरेश पंच, तरसेम लाल, बलकार सिंह, सुशील शर्मा, राज कुमार, प्रदीप कुमार, हरविंदर हैपी आदि ने आरोप लगाया कि उक्त फैक्ट्री की यूनिट नंबर 2 पिछले कई सालों से इलाके में प्रदूषण फैला रही है। फैक्ट्री से निकलने वाली गैस और काले धुएं के कारण लोग गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। पिछले साल फैक्ट्री के बॉयलर से काली राख निकली थी और उस समय फ्रैक्ट्री प्रबंधकों ने लिखित तौर पर गलती मान कर कहा था कि तकनीकी खामी की वजह से समस्या आई थी। आगे से ऐसी नौबत नहीं आने दी जाएगी।

लोगों को आरोप है कि सोमवार रात को फैक्ट्री के बॉयलर से फिर काली राख निकली जो पूरे गांव में फैल गई। इस कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत, पशुआं के बाड़े, वाहन और बाहर पड़े समान पर राख की परत जम गई। इसके बाद गुस्साए लोगों ने फैक्ट्री प्रबंधकों, स्थानीय प्रशासन समेत प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड सहित सरकार खिलाफ नारेबाजी की। 

बॉयलर बंद करके की जा रही जांच: पुनीत सूद सीनियर वाइस प्रेसिडेंट

कंपनी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट पुनीत सूद ने बताया कि फैक्ट्री में भाप बनाने के लिए 40 टन की सामर्थ्य वाला बॉयलर लगा हुआ है। रात को गीली चावलों वाली भुस्सी के कारण डस्ट कलेक्ट करने वाले यंत्र में खराबी आ गई थी, जिस कारण यह समस्या आ गई। पिछले साल आई समस्या के जवाब में कहा कि उन्होंने अभी महीना पहले ही यहां ड्यूटी ज्वाइन की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.