Move to Jagran APP

LIVE Chandigarh Coronavirus News Update: सेक्टर 30 में साढ़े तीन साल के बच्चे सहित पिता-पुत्र कोरोना पॉजिटिव, दो मरीज हुए स्वस्थ

Live Coronavirus Chandigarh Update रविवार शाम सेक्टर 30 में पिता-पुत्र पॉजिटिव मिले हैं। बेटा मात्र साढ़े तीन साल का है। अब चंडीगढ़ में कुल संक्रमितों की संख्या 97 हो गई है।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Sun, 03 May 2020 08:45 AM (IST)Updated: Sun, 03 May 2020 04:31 PM (IST)
LIVE Chandigarh Coronavirus News Update: सेक्टर 30 में साढ़े तीन साल के बच्चे सहित पिता-पुत्र कोरोना पॉजिटिव, दो मरीज हुए स्वस्थ
LIVE Chandigarh Coronavirus News Update: सेक्टर 30 में साढ़े तीन साल के बच्चे सहित पिता-पुत्र कोरोना पॉजिटिव, दो मरीज हुए स्वस्थ

चंडीगढ़, [विशाल पाठक]। रविवार शाम सेक्टर 30 में पिता-पुत्र पॉजिटिव मिले हैं। बेटा मात्र साढ़े तीन साल का है। अब चंडीगढ़ में कुल संक्रमितों की संख्या 97 हो गई है। रविवार को अब तक दो ही मामले सामने आए हैं। शहर में अब तक 97 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। 

loksabha election banner

इधर, पीजीआई चंडीगढ़ में रविवार को दो लोगों ने कोरोना पर फतेह हासिल की है। इनमें एक शख्स धनास की कच्ची कॉलोनी में रहने वाला है और दूसरा दूसरे सेक्टर-30बी का रहने वाला है। कच्ची कॉलोनी निवासी शख्स पीजीआई में हेल्थ वर्कर के तौर पर काम करता है। रविवार को रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद दोनों को डिस्चार्ज कर दिया गया। अब तक शहर में 21 लोग कोरोना से ठीक हो चुके है। इसके अलावा 73 का इलाज चल रहा है और एक मौत दर्ज की गई है। शहर में कुल 95 कोरोना पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं। उधर, जीएमएसएच-16 में दो माह के बच्चे की मौत हो गई। बच्चा कोरोना संदिग्ध था और हिमाचल प्रदेश से यहां इलाज के लिए लाया गया था। 

इससे पहले रविवार सुबह कोरोना संक्रमण से शहर में पहली मौत हुई है। रविवार सुबह चंडीगढ़ सेक्टर-18 की निवासी 82 साल की एक बुजुर्ग महिला ने इलाज के दौरान दम तो़ड दिया। महिला कोराना संक्रमित थी और पंचकूला के अलकेमिस्ट अस्पताल में इलाज करवा रही थी। महिला की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग भी सक्ते में आ गया है। पंचकूला की सिविल सर्जन जसजीत कौर के मुताबिक महिला का अस्पताल मे इलाज चल रहा था। हालांकि यह मामला चंडीगढ़ से जुड़ा है, लेकिन पंचकूला में किसी कोरोना संक्रमित की यह पहली मौत है। यह बुजुर्ग महिला पिछले लगभग 10 दिन से अस्पताल में भर्ती थी और वेंटीलेटर पर ही थीं। इनकी सेहत में कोई सुधार नहीं हो रहा था।

अलकेमिस्ट अस्पताल के जीएम डाक्टर मान के मुताबिक सेक्टर-18 में 82 साल की बुजुर्ग कोरोना पॉजिटिव पाई गई थीं। बुजुर्ग महिला को इलाज के लिए पंचकूला के एल्केमिस्ट हॉस्टिपल में एडमिट किया गया था। मामला कोरोना संदिग्ध लगने पर बुजुर्ग महिला के सैंपल जांच के लिए पंचकूला के सेक्टर-6 स्थित सिविल अस्पताल में भेजे गए थे। जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इस बुजुर्ग महिला का दूसरा घर पंचकूला के सेक्टर-12 में भी है। इनके बेटे का सेक्टर-12 में एक निजी स्कूल भी है। महिला का अंतिम संस्कार के लिये नगर निगम पंचकूला की ओर किया जाएगा। नगर निगम के कार्यकारी अधिकारी जरनैल सिंह ने बताया कि महिला का अंतिम संस्कार लगभग 11:15 बजे सेक्टर-25 चंडीगढ़ में होगा।

इससे पहले शहर में शनिवार को संदिग्ध परिस्थितियों में दो लोगों की मौत हुई। इसमें एक सेक्टर-30 और दूसरा बापूधाम में रहने वाला सफाई कर्मचारी बताया जा रहा है। इन दोनों को कोरोना वायरस का संदिग्ध मानते हुए सैंपल लेकर टेस्टिंग के लिए भेजे गए हैं। शनिवार को सेक्टर-30बी के मकान नंबर-1646/1 निवासी 64 साल के बुजुर्ग महेश कुमार की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हुई है। वहीं, बापूधाम कॉलोनी के 52 साल के सफाई कर्मचारी धर्मपाल की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो चुकी है। धर्मपाल सेक्टर-28ए में सफाई कर्मचारी था।

चंडीगढ़ में सात और मोहाली में एक कोरोना पॉजिटिव मिला

शहर में शनिवार को सात और पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। मनीमाजरा के शास्त्री नगर में 14 वर्षीय युवक समेत बापूधाम कॉलोनी में छह व्यक्ति पॉजिटिव मिले हैं। शहर में अब कोरोना पीड़ितों की संख्या अब 95 पहुंच गई है। वहीं, मोहाली के देसूमाजरा में एक 25 वर्षीय युवती भी कोरोना संक्रमित मिली है। वहीं, एक अन्य व्यक्ति भी पॉजिटिव आया जो आइवी अस्पताल में भर्ती थी और आइवी अस्पताल में उपचाराधीन था। मोहाली में मरीजों की संख्या 93 पहुंची है। वहीं, चंडीगढ़ में अब तक 19 और मोहाली में 34 कोरोना पॉजिटिव ठीक हुए हैं। पंचकूला से राहत की खबर है कि पिछले कई दिन से कोई मामला सामने नहीं आया है। 18 लोग ही पॉजिटिव आए थे जिनमें से 17 ठीक होकर घर जा चुके हैं। एक जमाती ही अस्पताल में उपचाराधीन है।

चंडीगढ़ में अब कर्फ्यू नहीं लॉकडाउन

वहीं शहर में चार मई से रेड जोन को छोड़कर बाकी सभी एरिया के बाजारों की दुकानें सोमवार से खुल जाएंगी। यह दुकानें सुबह सात से लेकर शाम सात बजे तक खुलेंगी। शनिवार शाम प्रशासक वीपी सिंह बदनौर के नेतृत्व में यह फैसला ले लिया गया है। सिर्फ सेक्टर की अंदरूनी बाजार की दुकानें ऑड ईवन सिस्टम के तहत खुलेंगी। जो प्रमुख मार्गो के साथ के बाजार हैं, वह नहीं खुलेंगे। इसके साथ ही शहरवासी अपने वाहनों के ऑड ईवन रजिस्ट्रेशन नंबर के हिसाब से शहर की सड़कों पर चल सकेंगे। 

>> फैसले के अनुसार प्रशासन के सभी सरकारी कार्यालय सरकार द्वारा अनुमत मानदंडों के अनुसार खुल जाएंगे। जिसके अनुसार सी और डी वर्ग के 33 फीसद कर्मचारियों को ही बुलाया जाएगा। 

>> सोमवार के दिन ईवन नंबर के और दूसरे दिन ऑड नंबर के वाहन सड़कों पर चलेंगे। लोगों को घर से बाहर निकलने के लिए कोई पास भी प्रशासन से लेने की जरूरत नहीं है।

>> सोमवार से सिर्फ वह व्यापारी ही दुकानें खोल पाएंगे जिनकी दुकानों का अंतिम नंबर-2, 4, 6, 8 होगा। यही फॉमरूला वाहनों पर लागू होगा। सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे।  

>> शहर के सभी मॉल और सिनेमा हाल बंद रहेंगे। जबकि सेक्टर-22 की शास्त्री, सेक्टर-19 के सदर और पालिका मार्केट बंद रहेंगी जहां पर आम दिनों में भीड़भाड़ रहती है। इसके साथ ही प्रशासन ने चार से लेकर 17 मई तक लॉकडाउन लागू करने का फैसला लिया है। 

>> तीन तारीख को रात 12 बजे कर्फ्यू खत्म हो जाएगा। लेकिन कंटेनमेंट जोन एरिया का कोई बाजार नहीं खुलेगा और यहां के लोगों को वाहन के साथ बाहर निकलने की भी मंजूरी नहीं होगी। इसके साथ ही रेड जोन को छोड़कर बाकी एरिया की इंडस्ट्री और आइटी पार्क खुलेगा। प्रशासन के अनुसार सरकार के आए आदेश के बाद उक्त निर्णय सांसद, पूर्व सांसदों, व्यापारियों और लोगों के सुझाव के बाद लिया गया है।

करियाना, सब्जी व दवाइयों पर लागू नहीं होगा फैसला

इसके साथ ही यह भी फैसला लिया गया है कि जो कंटेनमेंट एवं रेड जोन के एरिया हैं, वहां पर रहने वाले लोगों की गहनता से जांच की जाएगी। प्रशासन ने यह निर्णय लिया है कि करियाने का सामान, सब्जियां और दवाइयों की दुकानें सभी दिनों में खुली रह सकती हैं। रेस्तरां और खाने के सभी ढाबे बंद रहेंगे।

ऑनलाइन फूड डिलीवरी भी अब हो जाएगी शुरू 

प्रशासन ने ऑनलाइन फूड का वितरण करने की सुविधा दे दी है। ऐसे में लोग घर बैठे खाने का सामान मंगवा पाएंगे। सभी अपनी मंडियां बंद रहेंगी। जबकि सीटीयू बसों से जो इस समय फल और सब्जियों की सप्लाई हो रही है, वह जारी रहेगी। सभी शॉपिंग मॉल बंद रहेंगे। सेक्टर के विभाजक रोड भी बंद रहेंगे। इसके साथ ही वित्त सचिव एके सिन्हा के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन कर दिया गया है जोकि बाजार खोलने संबधी आने वाले सभी शिकायतों का निवारण करेंगे। सभी बड़े कार्यक्रमों पर पाबंदी लगाई गई है। 

ई-संपर्क सेंटर भी खुलेंगे ईवन-ऑड फॉमरूला से

शहर के सभी ई संपर्क सेंटर खुले रहेंगे। ऐसे में लोग अपने बिजली, पानी और टैक्स का भुगतान कर पाएंगे। इस समय पिछले डेढ़ माह से ई-संपर्क सेंटर न खुलने से लोग अपने बिलों का भुगतान नहीं कर पा रहे थे।

रेड जोन एरिया में नहीं खुलेंगे ठेके, बाकी जगह शर्तें लागू

सोमवार से शहर में शराब ठेके खुलेंगे। लेकिन प्रशासन की ओर से पर कुछ पाबंदी लगाई जाएगी। ताकि शराब ठेकों पर लोगों की भीड़ न लगे और फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन हो। इसके लिए प्रशासन  की ओर से एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट को कुछ डायरेक्शन जारी की हैं। शराब ठेके सुबह 10 से शाम सात बजे तक खोलने के समय को लेकर फिलहाल निर्णय लिया जाएगा। लेकिन शहर के रेड जोन एरिया में स्थित शराब के ठेके नहीं खुलेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.