Move to Jagran APP

गलत पते पर पहुंच रहे पीएम मोदी के हस्ताक्षर वाले लेटर, हजारों लोग इस सुविधा से हुए वंचित

आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रधानमंत्री मोदी के हस्ताक्षर वाले पत्र गलत पते पहुंच रहे हैं। चंडीगढ़ में इससे लोग इस सुविधा का लाभ नहीं ले पा रहे हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Fri, 07 Dec 2018 12:46 PM (IST)Updated: Fri, 07 Dec 2018 01:54 PM (IST)
गलत पते पर पहुंच रहे पीएम मोदी के हस्ताक्षर वाले लेटर, हजारों लोग इस सुविधा से हुए वंचित
गलत पते पर पहुंच रहे पीएम मोदी के हस्ताक्षर वाले लेटर, हजारों लोग इस सुविधा से हुए वंचित

चंडीगढ़ [राम मालवा]। पिछल कुछ वर्षों में घर का पता बदल जाने से शहर के हजारों लोगों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसका पता लोगों को उस समय चल रहा है जब वह इलाज के लिए अस्पताल में दाखिल हो रहे हैं। दरअसल इस योजना का लाभ प्रधानमंत्री के हस्ताक्षर वाला लेटर घर पर पहुंचने के बाद बिना किसी झंझट के मिल जाता है। लोगों ने 2011 में सर्वे के दौरान जो पता लिखवाया था, अब उन्हीं पर यह लेटर आ रहे हैं। लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके इतने सालों में कई पते बदल चुके हैं। अक्सर किराये पर मकानों में रहने वाले लोगों के पते बदलते रहते हैं। इस कारण उनको सबसे अधिक परेशानी हो रही है।

loksabha election banner

ऐसे लोग पीजीआई और दूसरे अस्तालों में चक्कर लगा रहे हैं। हालांकि लेटर नहीं मिलने वाले लोगों को अस्तपतालों में बने आयुष्मान केंद्रों पर विजिट कर अपने नए पते को कोई प्रमाण पत्र देकर अपडेट कराना होगा। उसके बाद उसे योजना का लाभ मिलेगा। सेक्टर-16 अस्पताल में बने आयुष्मान केंद्र पर पहुंचे सेक्टर-26 निवासी संजीव कुमार ने बताया कि उनका पत्थरी का ऑपरेशन होना है। जब इलाज कराने पहुंचे तो उनसे प्रधानमंत्री का भेजा लेटर मांगा गया। उन्हें कोई ऐसा लेटर कभी आया ही नहीं। अब पहचान पत्र दिखाने और कई दिनों की मश्क्कत के बाद उनका नाम आया है।
ओपीडी नहीं भर्ती होने वाले मरीजों को ही लाभ

जिन भी लोगों को आयुष्मान भारत योजना का लेटर मिल चुका है उनके परिवार के सभी सदस्य 5 लाख तक का इलाज फ्री करवा सकते हैं। यह लाभ ओपीडी के मरीजों को नहीं मिलता। बल्कि अस्पताल में दाखिल मरीजों को ही मिलता है। मरीज के भर्ती होने से लेकर जब तक उसका इलाज चलेगा तब तक दाखिल और दवाइयों का खर्च निशुल्क रहेगा।
 

प्राईवेट अस्पतालों में ले सकते है सुविधाओं का लाभ

इस योजना के तहत सिर्फ सरकारी ही नहीं प्राइवेट अस्पतालों में भी इलाज कराया जा सकता है। सरकार के पैनलिस्ट अस्पतालों में दाखिल होकर इसका लाभ ले सकते हैं।इसके लिए स्कीम में नाम आए व्यक्ति को आयुष्मान भारत के तहत एक कार्ड बनवाना होगा। आयुष्मान योजना में नाम है या नहीं इस बात का पता घर बैठे आॅनलाइन पता कर सकते हैं। इसके लिए भारत सरकार की वेबसाइट www.mera.pmjay.in पर जाकर पता कर सकते है। वेबसाइट पर अपना नाम, पता और आधार संख्या आदि से स्कीम में नाम चेक कर सकते हैं।

पीजीआई में 90 लोगों को मिला लाभ

प्रधानमंत्री कार्यालय से मिलने वाले लेटर के आते ही लोग गंभीर बीमारियों का इलाज कराने अस्पताल पहुंच रहे हैं।सितंबर से अब तक अकेले पीजीआई में 90 से अधिक लोग इसका लाभ ले चुके हैं।जिनमें से ज्यादातरमरीज कैंसर व न्यूरो सर्जरी का इलाज करवा चुके हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.