Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में महापंचायत में बोले किसान नेता, दिल्ली हिंसा मामले में पुलिस के सामने नहीं होंगे पेश

चंडीगढ़ में आयोजित किसान महापंचायत में किसानों के तेवर तीखे नजर आए। किसान नेताओं ने कहा कि दिल्ली हिंसा मामले में उन्हें नोटिस जारी हो रहे हैं लेकिन वह इस मामले में दिल्ली पुलिस के सामने पेश नहीं होंगे।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 20 Feb 2021 06:21 PM (IST)Updated: Sat, 20 Feb 2021 06:21 PM (IST)
चंडीगढ़ में महापंचायत में बोले किसान नेता, दिल्ली हिंसा मामले में पुलिस के सामने नहीं होंगे पेश
चंडीगढ़ में किसान महापंचायत में पहुंचे किसान। जागरण

जेएनएन, चंडीगढ़। दिल्ली में लाल किले की घटना के बाद जिन किसानों को नोटिस जारी करके पेश होने को कहा गया है। किसान नेताओं ने ऐलान कर दिया है कि वह पुलिस के सामने पेश नहीं होंगे। आज पंजाब एवं हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में हुई किसान महापंचायत में किसान नेताओं के तेवर काफी तीखे नजर आए।

loksabha election banner

किसान नेता रूल्दू सिंह मानसा जिनके खिलाफ नोटिस जारी हुआ है के पक्ष में आते हुए भाकियू उगराहां के प्रधान जोगिंदर सिंह उगराहां ने स्टेज से ही चंडीगढ़ पुलिस से कहा है कि अगर उनमें हिम्मत है तो गिरफ्तार करके दिखाए। किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने भी सभी किसानों से कहा कि अगर उनके गांव में पुलिस किसी किसान नेता को गिरफ्तार करने आए तो उसे पकड़कर बैैठा लें। उसके साथ मारपीट न करें। उन्हें पूरा सम्मान दें, लेकिन तभी छोड़ें जब जिला प्रशासन यह आश्वासन दे कि वे फिर गांव में नहीं आएंगे।

यह भी पढ़ें: 90 साल बाद इंडियन पार्टनरशिप एक्ट में संशोधन, पंजाब में अब ₹ 3 के जगह ₹ 5000 लगेगी फीस

गुरनाम सिंह चढ़ूनी ही नहीं, अन्य किसान नेताओं ने भी इस पर ही जोर दिया कि पुलिस की ओर से दिए जा रहे नोटिसों को गंभीरता से न लें। जिन पर भी केस दर्ज हुए हैं उनके केस संयुक्त किसान मोर्चा लड़ेगा। किसान पंचायत के मुख्य वक्ताओं में रूल्दू सिंह मानसा ने तो भावुक होते हुए कहा कि वह किसी के सामने पेश नहीं होंगे, जिसे गिरफ्तार करना है कर ले।

यह भी पढ़ें: KMP Expressway के किनारे बसेंगे पांच नए शहर, हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने किया मास्टर प्लान पर मंथन

उन्होंने कहा कि वह पिछले 40 साल से किसान संघर्ष में भाग ले रहे हैं, लेकिन पुलिस या केस के डर से कभी छिपकर नहीं बैठे। गुरनाम सिंह चढ़ूनी सभी किसान नेताओं ने तीन कृषि कानूनों को वापस लेने तक संघर्ष को जारी रखने का आह्वान करते हुए भारतीय जनता पार्टी के नेताओं का सामाजिक बहिष्कार करने काे कहा।

यह भी पढ़ें: पटियाला में सीबीआइ रेड बता शिवरात्रि के लिए जमा किए पांच लाख रुपये लूट ले गए लुटेरे

उन्होंने कहा कि ये लोग किसानों की बात करने के बजाय कार्पोरेट की बातें कर रहे हैं। उनकी आमदन कैसे बढ़े, उसके लिए कानून बना रहे हैं। भारतीय किसान यूनियन उगराहां के प्रधान जोगिंदर सिंह उगराहां ने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह हो या कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर सभी इस बात पर राजी हैं कि खेती कानूनों में बदलाव जितने मर्जी करवा लें, पर रद करवाने की बात न करें, क्योंकि इससे सरकार की बदनामी होती है।

यह भी पढ़ें: पंजाब में लाल डोरा के अंदर रहने वालों को बड़ी राहत, मिलेगा प्रापर्टी का अधिकार

पंजाब यूनिवर्सिटी के समाजशास्त्र विभाग के प्रमुख रहे प्रो. मनजीत सिंह ने कहा कि तीनों खेती कानून कृषि पर हमला नहीं हैं, बल्कि पूरे फूड सेक्टर को कार्पोरेट को सौंपने की साजिश है। बाबा फरीद मेडिकल यूनिवर्सिटी के पूर्व रजिस्ट्रार डॉ प्यारा लाल गर्ग ने कहा कि ये तीनों कानून बनाने का केंद्र सरकार कोई अधिकार नहीं है। उन्होंने भी किसान नेताओं को नोटिस से न घबराने को कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.