Move to Jagran APP

खालिस्तान लिबरेशन फोर्स आतंकी संगठन घोषित, सरकार ने लगाई पाबंदी

केंद्र सरकार ने ख‍ालिस्‍तान लिबरेशन फोर्स को आतंकी संगठन घोषित कर दिया है। सरकार ने उस पर प्रतिबंध भी लगा दिया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 28 Dec 2018 08:43 AM (IST)Updated: Fri, 28 Dec 2018 07:48 PM (IST)
खालिस्तान लिबरेशन फोर्स आतंकी संगठन घोषित, सरकार ने लगाई पाबंदी
खालिस्तान लिबरेशन फोर्स आतंकी संगठन घोषित, सरकार ने लगाई पाबंदी

चंडीगढ़, जेएनएन। भारत सरकार ने खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) को आतंकी संगठन घोषित कर दिया है। इसके साथ ही सरकार ने इस पर पाबंदी लगा दी है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। पंजाब के डीजीपी सुरेश अरोड़ा ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि इस संगठन को पहली बार प्रतिबंधित किया गया है। इससे पहले बब्बर खालसा इंटरनेशनल, खालिस्तान कमांडो फोर्स, खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स और इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन जैसे संगठन ही प्रतिबंधित किए गए हैं।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि गृह मंत्रालय ने पंजाब में पिछले कुछ सालों में हुई आतंकी घटनाओं की जांच के बाद केएलएफ को उसमें शामिल होने को देखते हुए प्रतिबंधित किया है। यह संगठन 1986 में पंजाब को हिंसा के जरिए अलग राष्ट्र खालिस्तान बनाने के इरादे से बना था।

यह भी पढ़ें: जल्‍द पूूरी होगी आस व सपना होगा साकार, करतारपुर कॉरिडोर के लिए सर्वे का काम शुरू

पंजाब में इस संगठन ने आम लोगों व पुलिस कर्मियों की हत्या और आतंकी गतिविधियों को चलाने को फिरौती के लिए अपहरण जैसी घटनाओं को अंजाम दिया। इन गतिविधियों को बढ़ाने के इरादे से केएलएफ पंजाब के युवाओं को गलत रास्‍ते पर भी लाने का प्रयास भी करता रहा है।

इन घटनाओं में केएलएफ का हाथ

-पंजाब पुलिस ने पिछले कुछ सालों में आतंकी गतिविधियों में जिन पांच लोगों को गिरफ्तार किया था उनका सीधा संबंध इस संगठन के साथ था। गुरदासपुर में एक पठानकोट निवासी पॉलिटिकल पार्टी के नेता को मारने के प्रयास में चार व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया जो केएलएफ के थे। इनसे अवैध हथियार भी बरामद हुए।

यह भी पढ़ें: बेहद काम की खबर, RAC व वेटिंग के यात्रियों को चलती ट्रेन में आसानी से मिलेगी सीट

-अमृतसर में निरंकारी भवन में हुए हमले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया। आशंका जताई गई कि ऐसा करने के पीछे दो समुदायों में झगड़ा करवाने का मकसद था। इसमें भी इस संगठन का नाम आया।

-7 नवंबर 2014 को केएलएफ और खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स के चार लोगों को जालंधर में गिरफ्तार किया गया जिसमें केएलएफ का मुखिया भी शामिल था।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.