Move to Jagran APP

चंडीगढ़ के दो बड़े अस्पतालों में मिलेगी सस्ती दवा, 3 साल से बंद पड़े जन औषधि केंद्र फिर होंगे शुरू

चंडीगढ़ में जल्द ही दो जन औषधि केंद्र शुरू होंगे। यह जन औषधि केंद्र शहर के बड़े सरकारी अस्पतालों में शुरू होने जा रहे हैं। कोरोना महामारी के बाद से लगभग तीन साल से ये जन औषधि केंद्र बंद पड़े हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Sun, 04 Sep 2022 09:41 AM (IST)Updated: Sun, 04 Sep 2022 09:41 AM (IST)
चंडीगढ़ के दो बड़े अस्पतालों में मिलेगी सस्ती दवा, 3 साल से बंद पड़े जन औषधि केंद्र फिर होंगे शुरू
गरीब तबके के मरीजों को इनका लाभ मिलेगा।

जागरण संवाददाता चंडीगढ़। चंडीगढ़ में जल्द ही दो जन औषधि केंद्र शुरू होंगे। यह जन औषधि केंद्र शहर के बड़े सरकारी अस्पतालों में शुरू होने जा रहे हैं। बता दें कि यह जन औषधि केंद्र गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हास्पिटल सेक्टर-32 (GMCH-32) और गवर्नमेंट मल्टी स्पेशलिटी हास्पिटल सेक्टर-16 (GMCH-16) में शुरू होंगे।

loksabha election banner

कोरोना महामारी के बाद से ही इन दोनों अस्पताल में जन औषधि केंद्र बंद पड़े हैं। करीब 3 साल के बाद यह जन औषधि केंद्र दोबारा शुरू होने जा रहे हैं। अभी तक शहर भर में सिर्फ पीजीआइ चंडीगढ़ में ही जन औषधि केंद्र संचालित किया जा रहा है, जहां लोगों को भारी छूट के साथ दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही हैं। 

जीएमसीएच-32 और जीएमएसएच-16 में दो जन औषधि केंद्र बंद पड़े हैं वह पहले रेडक्रास सोसायटी की तरफ से संचालित किए जा रहे था, जिसके लिए रेडक्रास सोसाइटी की ओर से हर महीने दो लाख रुपये रेंट भी लिया जाता था। रेंट ज्यादा होने के कारण पिछले 3 साल से कोई भी फर्म या कंपनी इन जन औषधि केंद्रों को संचालित करने के लिए आगे नहीं आई।

स्वास्थ्य सचिव यशपाल गर्ग ने बताया कि जल्द ही इन दोनों बड़े अस्पतालों में जन औषधि केंद्रों को संचालित करने के लिए किसी संस्था या कंपनी को अलाट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जीएमसीएच-32 के जन औषधि केंद्र के लिए एक फर्म विड डाली है जोकि रिजर्व प्राइस 52,165 के मुकाबले 54,999 रुपये मासिक किराये की बोली लगाई है। ऐसे में अब इस फर्म को यह जन औषधि केंद्र को संचालित करने के लिए अलाट कर दिया जाएगा। वहीं जीएमएसएच-16 के जन औषधि केंद्र को भी किसी संस्था को अलाट कर दिया जाएगा, ताकि यहां आने वाले गरीब वर्ग के मरीजों को सस्ती दवाएं उपलब्ध करवाई जा सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.