Move to Jagran APP

बच्चों की सुरक्षा में लापरवाही करने वाले 158 स्कूली बसों के चालान, एक जब्त Chandigarh News

गर्मियों की छुट्टी के बाद स्कूलों की शुरुआत पर ट्रैफिक पुलिस ने काटे स्कूली बसों के चालान। चालकों और कंडक्टर्स को गाइड लाइंस की पालना करने के सख्त निर्देश भी दिए गए।

By Edited By: Published: Fri, 19 Jul 2019 10:25 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jul 2019 01:50 PM (IST)
बच्चों की सुरक्षा में लापरवाही करने वाले 158 स्कूली बसों के चालान, एक जब्त Chandigarh News
बच्चों की सुरक्षा में लापरवाही करने वाले 158 स्कूली बसों के चालान, एक जब्त Chandigarh News

जेएनएन, चंडीगढ़। गर्मियों की छुट्टी के बाद स्कूलों की शुरुआत पर चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस ने बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर प्राइवेट-सरकारी स्कूली बस, वैन सहित अन्य वाहनों चालकों की लापरवाही पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया। पुलिस ने सीबीएसई की गाइड लाइन और ट्रैफिक नियमों की पालना नहीं करने वाले लगभग सभी बड़े प्राइवेट-सरकारी स्कूलों के 158 बस, वैन और दूसरे वाहनों के अलग-अलग अफैंस में चालान करने के साथ एक स्कूल वैन जब्त कर लिया।

विशेष अभियान के तहत अलग-अलग एरिया में लगाए नाकों पर 159 वाहनों (48 स्कूल बस, 45 थ्री-व्हीलर, 65 दूसरे वाहन, एक जब्त) के ट्रैफिक नियम को तोड़ने और सीबीएसई के गाइड लाइंस फॉलो न करने पर चालान किया गया। इससे पहले स्कूलों के नए सत्र की शुरुआत अप्रैल महीने में ट्रैफिक पुलिस की अलग-अलग टीमों ने 273 स्कूली वाहनों के चालान कर कुछ वाहन जब्त भी किए थे। ट्रैफिक पुलिस की ओर से आगे भी इस तरह की कार्रवाई जारी रखी जाएगी। ड्राइवर, कंडक्टर और पेरेंट्स को किया जागरूक ट्रैफिक पुलिस की सभी नाकों पर एक अलग टीम जागरूक करने के लिए तैनात की गई थी।

इस दौरान टीम में शामिल ट्रैफिक कर्मियों ने स्कूल बस चालक, कंडक्टर्स के साथ पेरेंट्स को भी ट्रैफिक नियमों के बारे में जागरूक किया। पुलिसकर्मियों ने पेरेंट्स को बताया कि उनके बच्चों के स्कूली वाहन में किसी भी तरह की कमी या चालकों की लापहरवाही मिलने पर तुरंत ट्रैफिक पुलिस में शिकायत दें। इसके साथ वाहन चालकों और कंडक्टर्स को सीबीएसई की गाइड लाइंस की पूरी तरह से पालना करने के सख्त निर्देश भी दिए हैं। ड्राइवरों को सावधानी पूर्वक और तय गति सीमा के अंदर वाहन चलाने की सलाह दी।

इन नियमों को तोड़ने पर हुई कार्रवाई
ट्रैफिक पुलिस की ओर से स्कूली वाहन चालकों के ट्रैफिक नियमों और सीबीएसई गाइड लाइन दोनों फॉलो न करने पर चालान इश्यू किया गया। चेकिंग के दौरान बस में फस्ट एड बॉक्स नहीं मिलना, ड्राइवर व कंडक्टर्स के वर्दी में नहीं मिलने, बस में महिला अटेंडेंट नहीं मिलने, वाहन पर रिफलेक्टर नहीं लगाने और तय संख्या से ज्यादा बच्चों को वाहन में बैठाने पर कार्रवाई की गई। यह तय गाइड लाइन और ट्रैफिक नियमों की अनदेखी थी। 
 

loksabha election banner

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.