Move to Jagran APP

मौसम की करवट और हल्की बूंदाबांदी के बाद साफ हुई शहर की हवा, प्रदूषण के स्तर में सुधार

मौसम की करवट और हल्की बूंदाबांदी के बाद शहर में प्रदूषण का स्तर काफी कम हो गया है। बूंदाबांदी से हवा साफ हो गई है।

By Sat PaulEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 11:48 AM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 05:02 PM (IST)
मौसम की करवट और हल्की बूंदाबांदी के बाद साफ हुई शहर की हवा, प्रदूषण के स्तर में सुधार
मौसम की करवट और हल्की बूंदाबांदी के बाद साफ हुई शहर की हवा, प्रदूषण के स्तर में सुधार

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : मौसम की करवट और हल्की बूंदाबांदी के बाद शहर में प्रदूषण का स्तर काफी कम हो गया है। बूंदों से हवा साफ हो गई है। रविवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 140 तक आ गया। जबकि पांच दिन पहले एक्यूआइ 360 से अधिक हो गया था। जो खराब स्थिति को बताता है। तापमान कम होने के साथ ही प्रदूषण का स्तर भी बढऩे लगा था। अब फिर से यह संतोषजनक स्थिति में पहुंच गया है। शहर में प्रदूषण बढऩे का मुख्य कारण वाहनों से निकलने वाला धुआं भी है। 

loksabha election banner

रविवार को छुट्टी के कारण वाहनों की आवाजाही काफी कम रहती है। जिससे हवा में काफी सुधार हुआ है। रविवार को सेक्टर-17 का एक्यूआइ 117 दर्ज किया गया। इंडस्ट्रियल एरिया का 130 रहा। विशेषज्ञों का मानना है कि तापमान कम होने के साथ ही एक्यूआइ का स्तर फिर बढ़ेगा। 

हल्की बूंदाबांदी ने बढ़ाई ठंड 

शहर में सुबह-सुबह हुई हल्की बूंदाबांदी ने ठंड बढ़ा दी है। आलम यह है कि रविवार को खिली धूप में भी लोगों ने ठिठुरन महसूस की। मौसम विभाग के अनुसार सुबह साढ़े 8 बजे से पहले शहर में एक एमएम बारिश हुई, जबकि एयरपोर्ट एरिया में 1.8 एमएम बारिश हुई। रीजन में सबसे ज्यादा बारिश हिमाचल प्रदेश के मनाली में दर्ज की गई। मनाली में 29 एमएम के करीब बारिश हुई। भुंतर में 10.8 एमएम बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा भी हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बारिश व बर्फबारी हुई, इस वजह से शहर में ठंड बढ़ गई। रविवार को शहर का तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं, न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि सामान्य तापमान से 4 डिग्री सेल्सियस कम था। इस हफ्ते सोमवार और मंगलवार को मौसम साफ रहेगा, वहीं, बुधवार को फिर आसमान पर बादल छाए रहेंगे। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.