Move to Jagran APP

चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में 10 मई से छुट्टियां, अध्यापकों को दसवीं का परिणाम तैयार करने व कोविड-19 में देनी होगी ड्यूटी

चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में 10 मई से छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है। इन छुट्टियों का फायदा हेडमास्ट प्रिंसिपल के अलावा नॉन टीचिंग स्टाफ में क्लेरिकल स्टाफ और फॉर्थ क्लास कर्मचारियों को नहीं मिलेगा। उन्हें रूटीन में स्कूल आना होगा।

By Vinay KumarEdited By: Published: Tue, 04 May 2021 02:42 PM (IST)Updated: Tue, 04 May 2021 02:42 PM (IST)
चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में 10 मई से छुट्टियां, अध्यापकों को दसवीं का परिणाम तैयार करने व कोविड-19 में देनी होगी ड्यूटी
चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में 10 मई से छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है।

चंडीगढ़ [सुमेश ठाकुर]। चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में 10 मई से छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है। सात मई टीचर्स का स्कूल में अंतिम वर्किंग दिन होगा। आठ मई को महीने के दूसरे शनिवार को छुट्टी होगी और नौ को रविवार है। जिसके चलते प्रशासनिक तौर पर छुट्टियों की शुरूआत 10 मई से होगी जो कि आठ जून तक चलेंगी। शिक्षा विभाग की तरफ से जारी की गई घोषणा के अनुसार इस बार टीचर्स को ऑनलाइन क्लासें लेने की भी जरूरत नहीं होगी। यह छुट्टियों शहर के 115 स्कूलों में कार्यरत तीन हजार से ज्यादा टीचिंग, नॉन टीचिंग और आधिकारिक स्टाफ को हुई है।

loksabha election banner

हेडमास्टर और प्रिंसिपल को नहीं होगी छुट्टी

शिक्षा विभाग की तरफ से की गई छुट्टी का फायदा शहर के स्कूलों में कार्यरत हेडमास्ट, प्रिंसिपल, के अलावा नॉन टीचिंग स्टाफ में क्लेरिकल स्टाफ और फॉर्थ क्लास कर्मचारियों को नहीं होगी। उन्हें रूटीन में स्कूल आना होगा। फोर्थ क्लास स्टाफ जरूरत के अनुसार 50 फीसद स्कूल में आकर काम करेगा।

दसवीं कक्षा का परिणाम करना होगा तैयार

स्कूलों में टीचर्स की छुट्टी होने के साथ स्कूल हेडमास्टर और प्रिंसिपल को दसवीं कक्षा का परिणाम भी तैयार करवाना होगा जिसके लिए टीचर्स की ड्यूटी लगेगी। ड्यूटी के तहत दसवीं कक्षा के सात टीचर्स की ड्यूटी रहेगी। पांच टीचर्स अपने ही स्कूल में दसवीं कक्षा का परिणाम तैयार करेंगे और दो टीचर्स किसी दूसरे स्कूल में जाकर परिणाम तैयार करने में मदद करेंगे और उसकी प्लानिंग स्कूल हेडमास्टर और प्रिंसिपल को करवानी होगी। उल्लेखनीय है कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन सीबीएसई ने 20 जून को दसवीं कक्षा का परिणाम घोषित करने की घोषणा कर दी है। टीचर्स को परिणाम पांच जून से पहले तैयार करके सीबीएसई तक पहुंचाना होगा। यह परिणाम पहुंचाने में टीचर्स के साथ कम्यूटर और डाटा एंट्री ऑपरेटर भी काम करेंगे क्योंकि परिणाम ऑनलाइन जारी होना है। 

एडमिशन की प्रक्रिया करनी होगी पूरी

शहर के प्राइवेट स्कूलों से निकलकर स्टूडेंट्स सरकारी स्कूलों का रूख कर रहे है। यह प्रक्रिया भी टीचर्स को गर्मियों की छुट्टियों में पूरी करनी होगी। एडमिशन की अभी तक कोई अंतिम तिथि विभाग की तरफ से जारी नहीं की गई है ऐसे में क्लास के कम से कम दो से तीन टीचर्स को एडमिशन के लिए तैनात रहना होगा।

कोविड-19 में भी देनी होगी ड्यूटी

दसवीं का परिणाम तैयार करने और नए स्टूडेंट्स की एडमिशन करने के साथ टीचर्स की डिजास्टर मैंनेजमेंट एक्ट के तहत ड्यूटी भी लग रही है। अभी तक विभाग से डेढ़ सौ के करीब कोविड-19 में प्रशासन की जरूरत के अनुसार सेवाएं दे रहे है। यदि प्रशासन को जरूरत होती है तो घर बैठे टीचर्स को उसके लिए काम करना होगा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.