Move to Jagran APP

हाई कोर्ट ने एयर इंडिया से पूछा सवाल- चंडीगढ़ से कब शुरू होगी बैंकॉक और सिंगापुर की उड़ान

एयर इंडिया से जवाब तलब करते हुए पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने पूछा है कि एयर इंडिया चंडीगढ़ से बैंकॉक की फ्लाइट को दोबारा कब से शुरू करेगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 07:40 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 07:40 PM (IST)
हाई कोर्ट ने एयर इंडिया से पूछा सवाल- चंडीगढ़ से कब शुरू होगी बैंकॉक और सिंगापुर की उड़ान
हाई कोर्ट ने एयर इंडिया से पूछा सवाल- चंडीगढ़ से कब शुरू होगी बैंकॉक और सिंगापुर की उड़ान

जेएनएन, चंडीगढ़। चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के मामले में एयर इंडिया से जवाब तलब करते हुए पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने पूछा है कि एयर इंडिया चंडीगढ़ से बैंकॉक की फ्लाइट को दोबारा कब से शुरू करेगी। चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट को पूर्णतयः अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार अपग्रेड करने के संबंध में हाई कोर्ट में विचाराधीन मामले पर जस्टिस कृष्ण मुरारी और जस्टिस अरुण पल्ली की खंडपीठ ने कहा कि एयर इंडिया चंडीगढ़ से सिंगापुर के लिए सीधी उड़ान शुरू करने पर भी अदालत में जवाब दायर करे।

loksabha election banner

सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार की ओर से पेश हुए असिस्टेंट सॉलिसिटर जनरल चेतन मित्तल ने कहा कि एयर इंडिया ने हज के दौरान फ्लाइट्स की व्यस्तता के चलते चंडीगढ़ से बैंकॉक की फ्लाइट को निलंबित कर दिया था, लेकिन अब हज की यात्रा का समापन हो चुका है और इस फ्लाइट को दोबारा शुरू किया जाना चाहिए।

इस दौरान अदालत में चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर सुनील दत्त और भारतीय वायुसेना के स्टेशन कमांडर जीएस मठारू द्वारा दायर किए गए दो हलफनामे भी अदालत में पेश किए गए। इनमें ग्रुप कैप्टन मठारु द्वारा दायर किए गए हलफनामे में कहा गया है कि चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रन-वे की लंबाई को बढ़ाने और इस पर कैट-थ्री इंस्टॉल करने के लिए प्लेटफार्म तैयार करने का काम 31 मार्च, 2019 तक लगभग पूरा हो जाएगा। इससे पहले अदालत को बताया जा चुका है कि चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 31 मार्च से कैट-टू प्रणाली पूरी तरह से काम करना शुरू कर देगी, जिससे 24 घंटे विमानों की आवाजाही हो पाएगी।

सुनवाई के दौरान, चंडीगढ़ प्रशासन ने अदालत को बताया कि कैट-थ्री इंस्टॉल करने के लिए आवश्यक 0.6 एकड़ जमीन को अधिग्रहित करने की प्रक्रिया में लंबा समय लग सकता है इसलिए प्रशासन सीधे भू-मालिकों से निजी तौर पर इस भूखंड को खरीदने पर विचार कर रहा है।

एयरफोर्स स्टेशन के गिर्द गिराए जाने वाले निर्माणों की हुई पहचान

असिस्टेंट सॉलिसिटर जनरल चेतन मित्तल ने अदालत में 11 अगस्त को सभी पक्षों की बैठक के मिनट्स की जानकारी पेश करते हुए कहा कि एयरफोर्स स्टेशन के इर्द-गिर्द हुए अतिक्रमणों पर संबंधित पक्षों द्वारा ऐसे निर्माणों को चिन्हित कर लिया गया है जिन्हें गिराया जाना है।

बहलाना में ड्रेनेज के लिए फंड जारी किए चंडीगढ़ प्रशासन ने

उन्होंने बताया कि एयरफोर्स स्टेशन के साथ बसे बहलाना गांव में ड्रेनेज प्रणाली स्थापित करने के लिए चंडीगढ़ प्रशासन ने फंड जारी कर दिया है और इस कार्य को करने के लिए अगले एक महीने में टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

उल्लेखनीय है कि हाईकोर्ट के आदेशों पर चंडीगढ़ प्रशासन ने 11 अगस्त को एमिकस क्यूरी सीनियर एडवोकेट मनमोहन लाल सरीन के संयोजन में बैठक आयोजित की थी, जिसमें एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, वायुसेना, पंजाब सरकार, हरियाणा सरकार, चंडीगढ़ और यूनियन ऑफ इंडिया के साथ गमाडा और हुडा के अलावा टाटा एसईडी के पदाधिकारी भी मौजूद थे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.