Move to Jagran APP

विश्व पर्यावरण दिवस पर मोहाली में स्वास्थ्य मंत्री ने किया पौधारोपण, डेराबस्सी में स्टूडेंट्स की याद में लगाया पौधा

World Environment Day मोहाली जिले में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अलग अलग जगहों पर पौधारोपण कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। मोहाली जिले के डेराबस्सी सहित विभिन्न जगह पौधे लगाए गए। मोहाली में पंजाब से स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने भी पौधारोपण किया।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Sat, 05 Jun 2021 03:47 PM (IST)Updated: Sat, 05 Jun 2021 03:47 PM (IST)
विश्व पर्यावरण दिवस पर मोहाली में स्वास्थ्य मंत्री ने किया पौधारोपण, डेराबस्सी में स्टूडेंट्स की याद में लगाया पौधा
डेराबस्सी में स्टूडेंट्स की याद में पौधारोपण करते गुरुकुलम संस्थान के सदस्य।

मोहाली, जेएनएन। World Environment Day: मोहाली जिले में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अलग अलग जगहों पर पौधारोपण कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। वही, इस खास मौके पर मोहाली के सेक्टर-69 स्थित जल घर नए बिल कलेक्शन सेंटर का उद्घाटन पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू (Punjab Health Minister Balbir Singh Sidhu) ने किया। वहीं, पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर सेहत मंत्री और मोहाली के मेयर अमरजीत सिंह जीती सिद्धू ने पौधारोपण भी किया। 

loksabha election banner

वहीं डेराबस्सी के गुरुकुलम संस्थान (Gurukulam Institute Derabassi) द्वारा मोल्सन कूर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की ओर से स्टूडेंट गौतम की याद में पौधारोपण किया गया। इस दौरान संस्थान के स्टाफ और स्टूडेंट्स ने 25 पौधे लगाए। संस्थान की डायरेक्टर मीनाक्षी वैष्णव ने बताया कि पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए पौधे लगाने के साथ उनकी देखभाल भी जरूरी है। संस्थान की ओर से पिछले साल 1100 पौध लगाए गए थे।

मोहाली में पौधा लगाने के बाद उसे पानी देते पंजाब से स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू।

उधर, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उक्त सेंटर के खुलने से लोगों को पानी के बिल भरने में सुविधा होगी। नए सेक्टरों में पानी की सप्लाई के लिए इन्हें कजौली के साथ जोड़ा जाएगा। ध्यान रहे कि सेक्टर-66 से 69 और सेक्टर 76 से 80 तक के सेक्टर पानी सप्लाई के लिए अब निगम के अधीन आ गए हैं। सिद्धू ने कहा कि इस सेंटर का नया लुक देने के लिए 41 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

वहीं, मोहाली नगर निगम मेयर अमरजीत सिंह जीती सिद्धू ने कहा उक्त जलघर में 14 ट्यूबवेलों का पानी स्टोर किया जाता है, जोकि 11 मेगा गेलन डेली बन जाता है। मेयर ने कहा कि 500 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। मेयर ने लोगों को किचन वेस्ट से तैयार की गई आर्गेनिक खाद के इस्तेमाल करने की अपील की। इस दौरान खाद के पैकेट भी बांटे गए। मेयर ने कहा कि शहर में जो पेड़ सूख गए हैं उनको हटाने के लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा। ताकि तूफान और आंधी चलने पर हादसे न हो। इस दौरान डिप्टी मेयर कुलजीत सिंह बेदी व निगम के अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.