Move to Jagran APP

Haryana ITI Instructor Exam का Paper Leak, लैब मैनेजर गिरफ्तार, कांस्टेबल की भूमिका संदिग्ध

Haryana ITI Instructor Exam Paper Leak यूटी पुलिस ने हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की आइटीआइ इंस्ट्रक्टर परीक्षा का पेपर लीक करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 05 Dec 2019 01:16 PM (IST)Updated: Fri, 06 Dec 2019 11:46 AM (IST)
Haryana ITI Instructor Exam का Paper Leak, लैब मैनेजर गिरफ्तार, कांस्टेबल की भूमिका संदिग्ध
Haryana ITI Instructor Exam का Paper Leak, लैब मैनेजर गिरफ्तार, कांस्टेबल की भूमिका संदिग्ध

चंडीगढ़ [कुलदीप शुक्ला]। Haryana ITI Instructor Exam Paper Leak: यूटी पुलिस ने हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) की आइटीआइ इंस्ट्रक्टर परीक्षा का पेपर लीक करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए इंडस्ट्रियल एरिया फेज-2 स्थित कांग्रेस पार्षद देवेंदर बबला के प्लॉट नंबर 153 में चल रहे मैपल टेक कंम्प्यूटर लैब के मैनेजर नीतिश को गिरफ्तार कर लिया।

loksabha election banner

वहांं से भागे लैब संचालक राकेश उर्फ राका, उसके भाई मंजीत और असिस्टेंट(ड्राइवर) अमित सहित चारों के खिलाफ सेक्टर-31 थाना पुलिस ने धारा 420, 120बी, 511 के तहत केस दर्ज किया है। मौके पर मिले हरियाणा के अलग-अलग जिलों से महिला सहित 11 उम्मीदवारों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। उधर, आयोग के चेयरमैन भारत भूषण भारती ने पेपर रद किए जाने से इन्कार करते हुए बताया कि आगे की परीक्षा निर्धारित शेड्यूल के तहत ही होगी।

उम्मीदवारों ने बताया कि पेपर देने के लिए आरोपितों से किश्तों में 10 से 15 लाख का सौदा किया था। पुलिस मैनेजर नीतिश को शुक्रवार को कोर्ट में पेश कर रिमांड हासिल करेगी। बता दें कि 1 जून 2019 को प्लॉट मालिक बबला और सुनील राठी के बीच एग्रीमेंट हुआ है। इसमें यूटी कांस्टेबल अजय कुमार ने गारंटी ली है।

इस तरह हुआ भंडाफोड़

एसएसपी निलांबरी जगदाले ने बताया कि वीरवार सुबह सेंट्रल डीएसपी कृष्ण कुमार को सूचना मिली कि 10.30 बजे होने वाली परीक्षा का पेपर पढऩे कैंडिडेट््स आए हैं। इस पर सेक्टर-31 थाना प्रभारी राजदीप ङ्क्षसह के साथ मिलकर फेज-2 स्थित मैपल टेक कंम्प्यूटर लैब में रेड कर मैनेजर नीतिश को गिरफ्तार कर लिया गया। सुबूत के तौर पर मैनेजर का मोबाइल, उसकी कैंडिडेट््स से बातचीत की रिकार्डिंग, वाट््सअप मैसेज, ऑडियो रिकार्डिंग जब्त की हैं। इसमें मेकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, वेल्डिंग इंजीनियङ्क्षरग सहित अन्य पेपर भी शामिल थे।

सभी एक-दूसरे के रिश्तेदार

मैनेजर नीतिश ने बताया कि वे लोग परीक्षा के समय कैंडिडेट््स से संपंर्क कर 10 से 15 लाख में पेपर पास करवाने का सौदा करते थे। बातचीत के बाद कैंडिडेट््स अपने रिश्तेदार कैंडिडेट््स को उनके साथ जोड़ लेते थे। इसके बाद कॉल, वाट्सएप और ऑडियो मैसेज से उन्हें परीक्षा के एक दिन पहले लैब में बुलाकर पेपर करवाते थे।

18 दिसंबर तक होनी है परीक्षा

चंडीगढ़, अंबाला, हिसार, रोहतक, कैथल, यमुनानगर सहित अलग-अलग जगह सेंटर पर 3 से 18 दिसंबर तक परीक्षा दो शिफ्ट में चल रही हैं। सुबह 10.30 से 12 बजे और दोपहर दो बजे से साढ़े तीन बजे तक परीक्षा का समय तय हैं। इससे पहले तीन और चार तारीख के पेपर हो चुके हैं।

इन उम्मीदवारों को लिया हिरासत में

कैथल के कपिल देव, नरेंदर ङ्क्षसह, पानीपत के कपिल, अनुदीप, सोनीपत के नीरज, संदीप, जींद के अजय कुमार, प्रदीप, रोहतक के विकास, हिसार के नवीन भारद्वाज और दीपिका को हिरासत में लिया गया है। वहीं अभिभावक के तौर पर आए जगत ङ्क्षसह और रवि से भी पूछताछ की जा रही है।

कांस्टेबल अजय कुमार की भूमिका संदिग्ध 

एसएसपी नीलांबरी जगदले का कहना है कि जिस प्लॉट में आरोपितों ने ऑफिस खोला, वह कांग्रेस नेता देवेंदर बबला का है। इसे बबला ने 1 जून को सुनील राठी को रेंट पर दिया था। एग्रीमेंट में यूटी कांस्टेबल अजय कुमार गारंटर है। ऐसे में इस मामले में उसकी भूमिका भी संदिग्ध मानकर जांच चल रही है। मामले में जल्द ही अन्य गिरफ्तारी और कई खुलासे होंगे।

रद नहीं हुआ है पेपर : भारती

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भारत भूषण भारती ने इस बात से इन्कार किया है कि आइटीआइ इंस्ट्रक्टर की भर्ती के लिए ली गई परीक्षा का पेपर रद हो गया है। भारती ने कहा कि जब पेपर लीक ही नहीं हुआ तो रद करने का सवाल ही पैदा नहीं होता। पुलिस ने जो कार्रवाई की है, वह न तो परीक्षा केंद्र के भीतर हुई और न ही हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को किसी तरह की कोई शिकायत मिली है। भारत भूषण भारती ने बताया कि पुलिस की कार्रवाई से परीक्षा का कोई लेना देना नहीं है और आगे की परीक्षा भी अपने निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक होगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.