Move to Jagran APP

नवरात्र मेले में माता मनसा देवी मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए गाइडलाइन जारी, ई-टोकन से होंगे दर्शन

13 से 21 अप्रैल तक श्री माता मनसा देवी मंदिर पंचकूला और काली माता मंदिर कालका में आयोजित होने वाले चैत्र नवरात्र मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए गाइडलाइंस जारी की गई हैं। मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा।

By Ankesh KumarEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 04:44 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 04:44 PM (IST)
नवरात्र मेले में माता मनसा देवी मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए गाइडलाइन जारी।

पंचकूला, जेएनएन। 13 से 21 अप्रैल तक श्री माता मनसा देवी मंदिर पंचकूला और काली माता मंदिर कालका में आयोजित होने वाले चैत्र नवरात्र मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए गाइडलाइंस जारी की गई हैं। पंचकूला जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला उपायुक्त एवं श्रीमाता मनसा देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य प्रशासक मुकुल कुमार ने खास निर्देश जारी किए हैं। गाइडलाइंस के मुताबिक मंदिर में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को फेस मास्क व ई-टोकन के साथ ही माता के दर्शन की अनुमति दी जाएगी।

loksabha election banner

उपायुक्त ने शनिवार को श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड परिसर के सभागार में मेले के सफल आयोजन के लिए  की जा रही तैयारियों को लेकर  बैठक की। उन्होंने अपील की कि कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर श्रद्धालु ई-टोकन के माध्यम से कम से कम संख्या में माता के दर्शन करें। श्राइन बोर्ड द्वारा श्रद्धालुओं के लिए फेसबुक पेज जय माता मनसा देवी और यूट्यूब पर माता के लाइव दर्शन की व्यवस्था की गई है। अधिक से अधिक लोग इस सुविधा का लाभ उठाएं और घर से ही माता के ऑनलाइन दर्शन करें।

उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेले के दौरान कोविड-19 से बचाव के लिए जारी दिशा निर्देशों की पालना सुनिश्चित करें। मंदिर में पहुंचने पर श्रद्धालुओं में कम से कम दो गज की दूरी का खास ध्यान रखा जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि हर श्रद्धालु ने मास्क पहना हो। माता के दर्शन के बाद श्रद्धालुओं मंदिर परिसर में बैठने, इकट्ठा होने व घूमने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा मुंडन घाट बंद रहेगा और किसी भी प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम व मंनोरंजन की गतिविधियां और भंडारे का आयोजन नहीं किया जाएगा। इसके अलावा मंदिर की धर्मशालाएं भी बंद रहेंगी।

उपायुक्त ने कहा कि किसी भी श्रद्धालु को बाहर से प्रसाद लाने की आवश्यकता नहीं है। बोर्ड द्वारा श्रद्धालुओं के लिए रियायती दामों पर प्रसाद की व्यवस्था की जा रही है। मेले के दौरान श्रद्धालुओं को हर 50 मीटर की दूरी पर सेनिटाइजर की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अलावा नगर निगम पंचकूला द्वारा प्रतिदिन मंदिर परिसर की सेनिटाइजेशन और फॉगिंग की जाएगी।

मेले के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंदिर परिसर में सुबह 10 से शाम 4 बजे तक कोरोना वैक्सीनेशन कैंप लगाया जाएगा, जहां श्रद्धालु माता के दर्शन करने के साथ साथ अपना कोविड टीकाकरण भी करवा सकते हैं। मेले के दिनों में प्रतिदिन 24 घंटे एक एंबुलेंस की व्यवस्था भी की जाएगी। 

मंदिर आने के लिए सीमित होगी संख्या

श्री माता मनसा देवी मंदिर पंचकूला में 15 मिनट में 180 श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे। जबकि काली माता मंदिर कालका में 15 मिनट में 120 श्रद्धालु दर्शन के लिए भेजा जाएगा। इसके अलावा जो श्रद्धालु माता मनसा देवी मंदिर में लिफ्ट एंट्री के माध्यम से प्रेफरेंशियल दर्शन करने के इच्छुक हैं, वे 50 रुपये प्रति श्रद्धालु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। श्रद्धालु एक साथ अधिकतम 10 व्यक्तियों का रजिस्ट्रेशन करवाया सकता है। हालांकि फिलहाल एक घंटे में लिफ्ट द्वार के माध्यम से 100 श्रद्धालुओं के दर्शन की व्यवस्था की गई है।

ऐसे मिलेगा ई-टोकन

बैठक में यह भी बताया गया कि ई-टोकन प्राप्त करने के लिए श्रद्धालुओं को केवल बोर्ड की वेबसाइट www.mansadevi.org.in पर साधारण सी जानकारी उपलब्ध करवानी होगी। इसके तुरंत बाद मोबाइल नंबर पर एक ई-टोकन भेजा जाएगा, जिसे दिखाकर वे माता के दर्शन कर सकेंगे। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा, एसडीएम पंचकूला रिचा राठी, एसडीएम कालका राकेश संधु, नगराधीश सिमरनजीत कौर, सीएमओ जसजीत कौर, एसीपी पंचकूला उमेद सिंह, नगर निगम पंचकूला के संयुक्त आयुक्त संयम गर्ग, श्री माता मनसा देवी श्राईंन बोर्ड की सचिव श्रीमती शारदा प्रजापति, माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी एमएस यादव, काली माता मंदिर के सचिव पृथ्वीराज सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.