Move to Jagran APP

DGP दिनकर गुप्ता की नियुक्ति खारिज करने के कैट के आदेशों के खिलाफ हाई कोर्ट पहुंची सरकार

पंजाब के DGP दिनकर गुप्ता की नियुक्ति को खारिज करने के कैट के आदेशों के खिलाफ पंजाब सरकार ने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में याचिका दायर कर दी है

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 12:51 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 08:50 AM (IST)
DGP दिनकर गुप्ता की नियुक्ति खारिज करने के कैट के आदेशों के खिलाफ हाई कोर्ट पहुंची सरकार
DGP दिनकर गुप्ता की नियुक्ति खारिज करने के कैट के आदेशों के खिलाफ हाई कोर्ट पहुंची सरकार

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब के DGP दिनकर गुप्ता की नियुक्ति को खारिज करने के केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण (कैट)  के आदेशों के खिलाफ पंजाब सरकार ने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में याचिका दायर कर दी है । पंजाब सरकार के साथ ही DGP दिनकर गुप्ता भी कैट के इन आदेशों को खारिज किए जाने की मांग लेकर हाईकोर्ट पहुंच गए हैैं।

loksabha election banner

पंजाब की एडिशनल एडवोकेट जनरल रमीजा हकीम ने सोमवार सुबह अदालत शुरू होने के कुछ ही क्षणों बाद हाईकोर्ट से सरकार की याचिका पर मंगलवार को सुनवाई किए जाने की मांग की, जिस पर जस्टिस राजीव शर्मा और जस्टिस हरेंद्र सिंह सिद्धू की खंडपीठ ने सुनवाई के लिए कल की तारीख तय कर दी।

गौरतलब है कि शुक्रवार को DGP दिनकर गुप्ता की नियुक्ति को खारिज किए जाने के बाद फिलहाल पंजाब पुलिस में मुखिया के तौर पर कोई भी अधिकारी असीन नहीं है। पंजाब सरकार कैट के आदेशों में तुरंत प्रभाव से DGP की नियुक्ति को खारिज करने के आदेशों को इसी आधार पर चुनौती देगी कि पंजाब की संवेदनशील परिस्थितियों के मद्देनजर पुलिस विभाग को बिना विभागाध्यक्ष के नहीं छोड़ा जा सकता।

कैट के आदेशों के अनुसार यूपीएससी को नए DGP के चुनाव के लिए पैनल गठित करने के लिए 4 सप्ताह का समय दिया गया है। ऐसे में पंजाब सरकार मंगलवार को इस दौरान कैट के आदेशों पर रोक लगाए जाने की पुरजोर मांग करेगी। पंजाब में पिछले कुछ महीनों में ड्रोन गतिविधियां होने और इसके सीमावर्ती राज्य होने की दलील ने पंजाब सरकार हाई कोर्ट के सामने पेश कर सकती है। 

बता दें, पिछले शुक्रवार को कैट ने अपने आदेशों में DGP दिनकर गुप्ता की नियुक्ति से पहले यूपीएससी द्वारा बनाए गए तीन अधिकारियों के पैनल के चयन की प्रक्रिया में कमी पाते हुए DGP दिनकर गुप्ता की नियुक्ति को खारिज कर दिया था। पंजाब सरकार और DGP दिनकर गुप्ता दोनों की याचिकाओं पर एक साथ मंगलवार को  सुनवाई हो सकती है। 

वहीं, लगभग एक वर्ष पहले पंजाब के DGP बने दिनकर गुप्ता की नियुक्ति को कैट ने खारिज तो कर दिया है परंतु गुप्ता के इस पद पर बने रहने की संभावनाएं अब भी काफी प्रबल हैं। दरअसल, इस एक वर्ष के दौरान गुप्ता से वरिष्ठता सूची में ऊपर रहे हरदीप सिंह ढिल्लों और जसमिन्दर सिंह सेवानिवृत्त हो चुके हैंं। इसके अलावा सामंत कुमार गोयल की सेवानिवृत्ति में सिर्फ चार महीने और गुप्ता की नियुक्ति को चुनौती देने वाले मोहम्मद मुस्तफा की सेवानिवृत्ति में भी अब सिर्फ एक वर्ष का समय बाकी है। 

ऐसे में DGP पद के लिए भेजे जाने वाले नामों में वरिष्ठता के आधार पर पिछले वर्ष चाहे गुप्ता का नाम अंतिम तीन में न आ पाता परंतु अब नए पैनल के लिए चुने जाने वाले तीन वरिष्ठतम पुलिस अधिकारियों के नामों में गुप्ता के नाम का शामिल होना निश्चित है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.