Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में सरकारी दफ्तरों से गायब हो जाएंगी धूलफांकती फाइलें, प्रशासन के ये ऑफिस पहले होंगे पेपरलेस

चंडीगढ़ में सरकारी दफ्तर तो होंगे लेकिन फाइलें गायब हो जाएंगी। कोई पेपर देखने को नहीं मिलेगा। गवर्नमेंट ऑफिस को पेपरलेस करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पुराने सरकारी ऑफिस ई -ऑफिस में बदलने जा रहे हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Tue, 14 Sep 2021 01:19 PM (IST)Updated: Tue, 14 Sep 2021 01:19 PM (IST)
चंडीगढ़ में सरकारी दफ्तरों से गायब हो जाएंगी धूलफांकती फाइलें, प्रशासन के ये ऑफिस पहले होंगे पेपरलेस
चंडीगढ़ में गवर्नमेंट ऑफिस को पेपरलेस करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। सरकारी ऑफिस का सोचते ही जहन में रैक पर धूल फांकती फाइलों का ढेर घूमने लगता है। फाइलों के बंडल इधर से उधर घूमते हैं। फाइलों की डायरी डिस्पैच का काम होता है। लेकिन अब यह सभी गुजरे जमाने की चीज होने वाले हैं। अब सरकारी ऑफिसर हाईटेक होने वाले हैं। अब इनमें न तो रैक पर लदी फाइलों के ढेर दिखेंगे और न ही दफ्तरी बाबू फाइल को दबाकर बैठ सकेगा। फाइल को एक ब्रांच से दूसरी ब्रांच हाथ में ले जाने की जरूरत नहीं रहेगी। आप बिल्कुल ठीक समझ रहे हैं। सरकारी दफ्तर तो होंगे लेकिन फाइलें गायब हो जाएंगी। कोई पेपर देखने को नहीं मिलेगा। गवर्नमेंट ऑफिस को पेपरलेस करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पुराने सरकारी ऑफिस ई-ऑफिस में बदलने जा रहे हैं।

prime article banner

यूटी प्रशासन का हॉस्पिटेलिटी डिपार्टमेंट अगले सप्ताह से पेपरलेस होने जा रहा है। गेस्ट हाउस-1 और गेस्ट हाउस-2 में सितंबर के दूसरे सप्ताह से पूर्ण ई-ऑफिस लागू किया जा रहा है। काम का सरलीकरण, उत्तरदायी, प्रभावी और पारदर्शी करने के लिए यह कदम उठाया गया है। इस ई-ऑफिस सिस्टम को लागू करने के लिए सोमवार को हॉस्पिटेलिटी डिपार्टमेंटी का ट्रेनिंग सेशन हुआ। एनआइसी ने स्टाफ को खास ट्रेनिंग दी। इस इस एनवायर्नमेंट फ्रेंडली पहल से न केवल कार्य क्षमता बढ़ेगी बल्कि पारदर्शिता और सर्विस डिलिवरी भी बेहतर होगी। इसके लिए डिपार्टमेंट का स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर भी तैयार किया गया है।

डिजिटल होंगी डाक

कोई भी डाक अब रिसेप्शन पर लेने के बाद इन्हें स्कैन कर ई-डाक में बदला जाएगा। इसके बाद रिसेप्शन सभी ई-डाक को ई-ऑफिस मॉडयूल से संबंधित अधिकारी तक भेजेगा। इसके बाद प्रशासन के दूसरे ऑफिसर भी इसी प्रक्रिया के तहत ई-ऑफिस में बदलेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.