Move to Jagran APP

तय पद से अधिक शिक्षकों की भर्ती मामले में नया मोड़, कई की नौकरी बची तो कई आए खतरे में

पंजाब के शिक्षा विभाग ने 4500 ईटीटी भर्ती में 4662 शिक्षकों को नियुक्ति दे दी। खुलासा हुआ तो अधिक भर्ती शिक्षकों की हटाने की प्रक्रिया शुरू हुई। अब मामले में नया मोड़ आ गया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 10 Jan 2019 02:44 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2019 10:59 PM (IST)
तय पद से अधिक शिक्षकों की भर्ती मामले में नया मोड़, कई की नौकरी बची तो कई आए खतरे में
तय पद से अधिक शिक्षकों की भर्ती मामले में नया मोड़, कई की नौकरी बची तो कई आए खतरे में

गुरदासपुर, [बाल कृष्ण कालिया]। पंजाब शिक्षा विभाग की लापरवाही ने नवनियुक्‍त ईटीटी अध्‍यापकों की मुश्किल बढ़ गई है।  इसके साथ ही शिक्षा विभाग भी परेशानी में पड़ गया है। शिक्षा विभाग में 4500 ईटीटी अध्यापकों की भर्ती होनी थी, लेकिन 4662 अध्यापकों को नियुक्ति दे दी गई। तय भर्ती से अधिक नियुक्त हुए सामान्‍य श्रेणी के 162 ईटीटी अध्यापकों की नौकरी पर खतरा पैदा हो गया। लेकिन अब उनकी सेवाएं खत्म करने को लेकर जारी प्रक्रिया में नया मोड़ आ गया है। विभाग की ओर से जिला शिक्षा अधिकारियों के जरिए जिन 162 अध्यापकों को कारण बताओ नोटिस जारी कर अपना पक्ष रखने के लिए कहा गया था। उनमें से 39 की नौकरी पीएसटीईटी के रिवाइज रिजल्ट ने बचा ली।

loksabha election banner

रिवाइज रिजल्ट ने बचाई 39 अध्यापकों की नौकरी, अब 39 अन्य की नौकरी पर लटकी तलवार

इन अध्यापकों को जारी नोटिस विभाग ने वापस ले लिए हैैं लेकिन अब उनके स्थान पर सिलेक्शन जोन से बाहर हुए 39 अन्य अध्यापकों को नौकरी से निकालने की प्रक्रिया विभाग शुरू करने जा रहा है। इसके 39 अन्य अध्यापकों को नोटिस जारी किए जाएंगे।

 शिक्षा विभाग के डायरेक्टर के कार्यालय से पंजाब के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में पत्र जार किए गए हैं। पत्र में कहा गया है कि 4500 पदों से अधिक भर्ती हुए जनरल श्रेणी के अध्यापकों को नोटिस जारी करके 17 अक्टूबर 2018 को डीपीआई कार्यालय में अपना पक्ष रखने के लिए निजी सुनवाई का मौका दिया गया था।

पत्र में कहा गया है कि इनमें से 39 अध्यापकों ने बताया कि पीएसटीईटी पेपर-1 का रिजल्ट रिवाइज होने के कारण उनके टीईटी के अंक बढ़ गए हैं और वे दोबारा सिलेक्शन जोन में आ गए हैैं। इसलिए उन्हें जारी कारण बताओ नोटिस वापस लिए जाते हैं। अब उनके स्थान पर सिलेक्शन जोन से बाहर गए 39 अध्यापकों को नोटिस जारी किए जाने हैैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.