Move to Jagran APP

पंजाब के युवाओं के लिए अच्‍छी खबर, एक लाख नौकरियों के लिए भर्ती प्रक्रिया होगी तेज, सरकार ने उठाया कदम

Government Job ALERT! पंजाब के युवाओं के लिए अच्‍छी खबर है। पंजाब एक लाख सरकारी नौकरियों के लिए भर्ती प्रक्रिया चल रही है और राज्‍य सरकार ने इसमें तेजी लाने का फैसला किया है। इसके लिए कार्ययोजना तैयार की गई है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 14 Jul 2021 11:07 AM (IST)Updated: Wed, 14 Jul 2021 07:44 PM (IST)
पंजाब के युवाओं के लिए अच्‍छी खबर, एक लाख नौकरियों के लिए भर्ती प्रक्रिया होगी तेज, सरकार ने उठाया कदम
पंजाब की मुख्यसचिव विनी महाजन ने एक लाख नौकरियों के लिए भर्ती प्रक्रिया तेज करने को कहा है। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, राज्‍य ब्‍यूरो। Government Job ALERT! पंजाब के बेरोजगार युवाओं के लिए अच्‍छी खबर है। राज्‍य में जल्‍द की एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरियां मिलेंगी। इसके लिए पंजाब सरकार ने भर्ती प्रक्रिया को तेज करने का फैसला किया है। पंजाब सरकार ने भर्तियों के लिए कार्ययोजना की है। सरकारी विभागों में खाली पदों के बारे में रिपोर्ट तैयार कर भर्तियों शुरू कर दी जाएंगी। ये भर्तियां कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सरकार के ' घर-घर रोजगार और कारोबार मिशन' के अंतर्गत हाेंगी और राज्‍य की मुख्‍य सचिव विनी महाजन पूरी प्रक्रिया पर नजर रख रही हैं।

loksabha election banner

बता दें कि पंजाब में अगले साल यानि 2022 में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसके मद्देनजर राज्‍य की कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सरकार भर्तियों को जल्‍द से जल्‍द पूरा करना चाहती हैं। ऐेसे में सरकारी अमला एक लाख पदों पर नियुक्तियों को लेकर सक्रिय हाे गया है।

‘घर घर रोजगार और कारोबार मिशन’ के तहत भर्तियाें के लिए मुख्य सचिव विनी महाजन ने अपनी गतिविधियां तेज करने को कहा है। उन्‍होंने मंगलवार को सभी विभागाें के प्रशास‍निक सचिवों के साथ इसको लेकर बैठक भी की। उन्‍होंने प्रशासनिक सचिवों से कहा कि मेरिट के आधार पर योग्य उम्मीदवारों को एक लाख सरकारी नौकरियां देने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए चल रही भर्ती मुहिम की प्रक्रिया में तेज़ी लाई जाए। उन्होंने सभी सरकारी विभागों में खाली पड़े पदों के विवरण भी जल्‍द से जल्‍द देने को कहा, ताकि इन पदों को जल्द से जल्द भरा जा सके।

विनी महाजन ने राज्य रोजगार योजना की प्रगति का जायजा लेने के लिए सभी प्रशासनिक सचिवों के साथ बैठक की। उन्‍होंने बैठक की अध्यक्षता की। मुख्य सचिव ने विभागों को निर्देश दिए कि सीधी भर्ती के कोटे की श्रेणी के अंतर्गत खाली पड़े पदों के विवरण रोजगार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण विभाग को दिए जाएं। इससे सरकारी विभागों में एक लाख युवाओं की भर्ती के लिए राज्य रोजगार योजना के दूसरे चरण को जल्द से जल्द शुरू किया जा सकेगा।

उन्‍होंने ‘घर घर रोज़गार और कारोबार मिशन’ की प्रगति की समीक्षा की। मुख्य सचिव महाजन ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में मंत्रिमंडल ने सरकारी विभागों में एक लाख नौजवानों को भर्ती करने संबंधी प्रस्‍ताव काे मंजूरी दी थी। कैबिनेट ने राज्य रोज़गार योजना को 14 अक्‍टूबर, 2020 को मंज़ूरी देने के साथ-साथ 61,336 पदों को भरने की भी सहमति दी थी।

उन्‍होंने कहा कि उस समय से अब तक लगभग 45,735 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया जा चुका है। इनमें से ज़्यादातर इस समय भर्ती की प्रक्रिया अधीन हैं। जबकि 1 अप्रैल, 2020 से अब तक विभिन्न विभागों में 9,311 उम्मीदवारों की नियुक्ति की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.