Move to Jagran APP

गमाडा मोहाली के 11 गांवों की 1700 एकड़ जमीन पर बसाएगा एरोट्रोपोलिस, एक एकड़ के लिए मालिक को मिलेगी यह राशि

गमाडा मोहाली जिले के 11 गांवों की 1700 एकड़ जमीन पर नई टाउनशिप एरोट्रोपोलिस प्रोजेक्ट जल्द शुरू करने वाला है। इसके लिए गमाडा ने जमीन अधिग्रहण करने के लिए जमीन मालिकों को मुआवजा भी तय कर लिया है। यह टाउनशिप एयरपोर्ट के नजदीक बनेगी।

By Ankesh KumarEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 01:47 PM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 01:47 PM (IST)
गमाडा मोहाली के 11 गांवों की 1700 एकड़ जमीन पर बसाएगा एरोट्रोपोलिस, एक एकड़ के लिए मालिक को मिलेगी यह राशि
गमाडा मोहाली के 11 गांवों की 1700 एकड़ जमीन पर बसाएगा एरोट्रोपोलिस टाउनशिप।

मोहाली, जेएनएन। ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (गमाडा) ने ईको सिटी-2 के ड्रा निकालने के बाद अब एयरपोर्ट के नजदीक बसाई जा टाउनशिप 'एरोट्रोपोलिस' को बसाने की कवायद तेज कर दिया है। गमाडा ने 11 गांवों में 1700 एकड़ जमीन अधिगृहित करने के लिए मुआवजा भी घोषित कर दिया है। जमीन मालिकों को मुआवजा 1.82 करोड़ रुपये से चार करोड़ रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से जमीन का मुआवजा दिया जाएगा। गमाडा ने अब तक दिए गए मुआवजों में यह राशि सबसे अधिक रखी है।

loksabha election banner

साल 2019 में गमाडा ने ईकोसिटी-3 में 322 एकड़ जमीन का मुआवजा 1.80 करोड़ से 2.40 करोड़ रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से दिया था। जिन 11 गांवों की जमीन का मुआवजा देने का एलान किया गया है, इनमें गांव छत, नारायणगढ़, रूड़का, सफीपुर, चाऊमाजरा, मटरां, बांकरपुर, मनौली, सैनीमाजरा, पत्तों और स्याऊ गांव शामिल हैं। इन गांवों में से छत गांव का मुआवजा सबसे ज्यादा है और सबसे कम मुआवजा गांव स्याऊ का है।

गमाडा के भूमि अधिग्रहण अधिकारी जगदीप सहगल ने बताया कि गमाडा ने 1700 एकड़ जमीन को एक्वायर करेगी। गमाडा ने हर गांव के लिए अलग-अलग मुआवजा राशि तय कर ली है। गांव बांकरपुर के लिए 2.19 करोड़ रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा। ऐसे ही गांव रुडक़ा में 2.97 करोड़ रुपये प्रति एकड़, सफीपुर में 2.82 करोड़ रुपये, मटरां में 2.23 करोड़ रुपये, स्याऊ में 1.82 करोड़ रुपये, मनौली में 2.18 करोड़ रुपये, पत्तों में 2.00 करोड़ रुपये, सैनी माजरा में 2.17 करोड़ रुपये, चाऊमाजरा में 2.46 करोड़ रुपये, नारायणगढ़ में 3.39 करोड़ रुपये और गांव छत मे चार करोड़ रुपये प्रति एकड़ मुआवजा फिक्स किया गया है।

गमाडा की ओर से इस योजना को  चार जोन ए, बी, सी और डी में बांटा गया है। अब करीब एक महीना बाद इन चारों जोन में विकास कार्य शुरू होने की उम्मीद है। इसके लिए गमाडा की ओर से दिल्ली की एक कंपनी को हायर किया गया है। जो कि चारों जोन का विकास करेगी। यह टाउनशिप गमाडा की एरोसिटी का विस्तार है और रिहायशी और व्यावसायिक दोनों साइटों को शामिल करेगी। गमाडा के अधिकारियों के मुताबिक जमीन मालिक मुआवजे के बदले लैंड पुलिंग योजना भी ले सकते हैं। एक एकड़ के प्रति जमीन मालिक को लैंड पुलिंग के तहत 1000 गज रेजिडेंशियल और 200 गज का शोरूम मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.