Move to Jagran APP

मोहाली में सड़कों के किनारे लगेंगे फलदार पौधे

ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (गमाडा) एरोसिटी पीआर-9 रोड के साथ-साथ आइटी सिटी में दो फ्रूट बेल्ट विकसित करने जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 10:17 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 10:17 PM (IST)
मोहाली में सड़कों के किनारे लगेंगे फलदार पौधे
मोहाली में सड़कों के किनारे लगेंगे फलदार पौधे

जागरण संवाददाता, मोहाली :

prime article banner

ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (गमाडा) एरोसिटी, पीआर-9 रोड के साथ-साथ आइटी सिटी में दो फ्रूट बेल्ट विकसित करने जा रहा है। इन फ्रूट बेल्ट में ऐसे फलों के पौधे लगाए जाएंगे, जोकि पक्षियों को भी पसंद हों। गमाडा की ओर से यह अपनी तरह का पहला प्रयोग है। इसे अगले माह से अमलीजामा पहनाया जाएगा। गमाडा का बागवानी विग इसको लेकर काम कर रहा है। सड़कों के किनारे यह लगेंगे पौधे

गमाडा की ओर से सड़कों के किनारे आम, बेर, आलू बुखारा, नाशपाती, लीची, शहतूत जामुन, अमरूद, चीकू, आडू, नीबू आदि के पौधे लगाए जाएंगे। इसके अलावा बरगद व पीपल के पौधे भी लगाए जाएंगे। अभी तक पंजाब में किसी भी जिले में सड़कों के किनारे फलदार पेड़ नहीं हैं। बागवानी विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अगर प्रयोग कामयाब हुआ तो आगे भी इस लागू किया जाएगा। नए प्रयोग से स्वच्छ होगा शहर का पर्यावरण

गमाडा के बागवानी विभाग के एक्सईएन इंजीनियर मंजीत सिंह लाचोवाल ने बताया कि यह पहला प्रयोग है, जिसे अगले माह से लागू किया जा रहा है। एरोसिटी जी ब्लॉक में 9000 वर्ग मीटर एरिया में आम के 60, लीची के 63, चीकू के 63, बेर के 31, आलू बुखारे के 111, नाशपाती के 111, जामुन के 63, आडू के 111 पौधे लगाए जाएंगे। जिनकी संख्या 750 के करीब है। इसी तरह पीआर 9 और आइटी सिटी में 60 एकड़ भूमि पर लगभग 19 हजार से ज्यादा फलदार पौधे लगाए जाएंगे। इन पौधों के पेड़ बनने के बाद जहां लोगों को मुफ्त में फल उपलब्ध हो सकेंगे। सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण यह होगा कि शहर का पर्यावरण स्तर सुधरेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.