Move to Jagran APP

Lock down 5.0: पंजाब ने लॉकडाउन चार सप्‍ताह बढ़ाया, 30 जून तक रहेगा लागू

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने राज्‍य में लॉकडाउन चार सप्‍ताह बढ़ाने का ऐलान किया है। अब राज्‍य में 30 जून तक लॉकडाउन रहेगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 08:10 PM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 09:59 PM (IST)
Lock down 5.0: पंजाब ने लॉकडाउन चार सप्‍ताह बढ़ाया, 30 जून तक रहेगा लागू
Lock down 5.0: पंजाब ने लॉकडाउन चार सप्‍ताह बढ़ाया, 30 जून तक रहेगा लागू

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब सरकार राज्‍य में 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार रात पंजाब में लॉकडाउन चार और सप्‍ताह के लिए बढ़ाने का ऐलान किया। इसके साथ ही उन्‍होंने केंद्र सरकार द्वारा घोषित अनलॉक-1 के अनुरूप कुछ छूट देने की भी घोषणा भी की है।

loksabha election banner

बता दें कि राज्‍य में लॉकडाउन 31 मई को समाप्‍त हो रहा था। इसके मद्देनजर आगे के कदम के बारे में सलाह देने के लिए मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने विशेषज्ञ कमेटी का गठन किया था। इस कमेटी ने मुख्‍यमंत्री को अपनी रिपोर्ट सौंप दी और इसके बाद कैबिनेट से सलाह के बाद  सीएम कैप्‍टन अमरिंदर ने राज्‍य में लॉकडाउन 5.0 (Lockdown 5.0) की घोषणा की। विशेषज्ञ कमेटी ने राज्‍य में मॉल आदि खोलने पर असहमति जताई।

मुख्‍यमंत्री ने लॉकडाउन के बारे में घोषणा करने से पहले स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों के साथ वीडियो काॅन्‍फ्रेंसिंग के जरिये विचार-विमर्श किया। इसके बाद उन्‍होंने वरिष्‍ठ अधिकारियों और कैबिनेट मंत्रियों भारत भूषण आशु, बलबीर सिंह सिद्धू और तृप्‍त राजिंदर सिंह बाजवा के साथ चर्चा की।

कैप्टन अमरिंदर ने बाद में अपने फेसबुक लाइव कार्यक्रम के दौरान कहा कि कोरोना वायरस Covid-19 का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में यदि आवश्यक हुआ तो सरकार पंजाबियों के जीवन को बचाने के लिए कड़े कदम उठाती रहेगी। उन्‍होंने कहा कि कोरोना काे लेकर अत्यधिक सावधानी व संयम बरतने की आवश्यकता है। लोगों ने कोराेना महामारी फैलने से रोकने के लिए सरकार की मदद की और सभी स्वास्थ्य मानदंडों का पालन किया। वह इसकी सराहना करते हैं और उम्‍मीद करते हैं लोग आगे भी सभी स्‍वास्‍थ्‍य मानकों का पालन करते रहेेंगे।

कैप्‍टन अमरिंदर ने कहा कि पंजाब में लॉकडाउन बढ़ाने के दौरान लोगों को कोरोना सुरक्षा प्रोटोकॉल का कड़ाई से करना होगा। इसमें शारीरिक दूरी (physical distance) और मास्क पहनना शामिल है! मुख्यमंत्री ने गरीबों को मुफ्त मास्क वितरित करने का भी आदेश दिया। उन्होंने खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री भारत भूषण आशू को निर्देश दिया कि वह जरूरतमंद और गरीबों को राशन के हिस्‍से के रूप में मास्क के वितरण के लिए तत्काल कदम उठाएं। डीजीपी दिनकर गुप्ता ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में बताया कि मास्‍क पहनने को लेकर जिलों में सख्ती की जा रही है। इसका उल्‍लंघन करने वालों से जुर्माना वसूला जा रहा है। जुर्माने के रूप में अब तक एक करोड़ रुपये से अधिक की वसूली की गई है।

डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बताया कि राज्य में अब तक मास्क न पहनने के लिए 36820 लोगों को जुर्माना किया जा चुका है और 4032 लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर थूकने के लिए जुर्माना किया गया है। सिर्फ पिछले 24 घंटे में मास्कस में पहनने के लिए 6061 लोगों को जुर्माना और थूकने के नियमों के उल्लंघन के लिए 503 लोगों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज की गई।

बैठक के दौरान मुख्य सचिव करण अवतार सिंह ने बताया कि राज्य में आने वाले सभी लोगों को 14 दिन के लिए आवश्यक तौर पर उनके घरों में क्वॉरेंटाइन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने अपने फेसबुक सेशन में कहा की जो लोग राज्य से या विदेशों से बाहर आ रहे हैं और रिपोर्ट नहीं कर रहे हैं उनसे संपर्क करना एक बड़ी चुनौती है। ऐसे लोग दूसरों के लिए भी खतरा पैदा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि 9560 ऐसे लोग हैं जिनका पता करके उनकी जांच की गई है। इनमें से कई केस कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं ।

यह भी पढ़ें: कामगारों की छटपटाहट: भ्राजी, तुस्सी घर लौट आओ...बाबूजी हमहू चाहित है, कौनो व्‍यवस्‍था करावा



यह भी पढ़ें: हरियाणा के युवाओं की दास्‍तां: जमीन बेची और लाखों का कर्ज लिया, बेटा बर्बादी लेकर लाैटा

यह भी पढ़ें: मुश्किल में फंसी जान को बचाएगा सप्लीमेंट ऑक्सीजन थेरेपी सिस्टम, कोरोना संकट में संजीवनी

यह भी पढ़ें: चिंता न करें जल्‍द मिलेगी कोरोना से मुक्ति, जानें उत्तर भारत में कब तक खत्‍म होगा यह virus

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.