Move to Jagran APP

बोकारो से पंजाब के लिए पहली Oxygen Express रवाना, अडानी ग्रुप ने भी भिजवाए दो कंटेनर

बोकारो से आक्सीजन एक्सप्रेस के माध्यम के आक्सीजन एक्सप्रेस पंजाब के लिए रवाना हो गई है। इस एक्सप्रेस के यहां पहुंचने से राज्य को काफी मदद मिलेगी। इसके अलावा अडानी ग्रुप ने भी दो कंटेनर पंजाब भिजवाए हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 15 May 2021 05:12 PM (IST)Updated: Sat, 15 May 2021 05:26 PM (IST)
बोकारो से पंजाब के लिए पहली Oxygen Express रवाना, अडानी ग्रुप ने भी भिजवाए दो कंटेनर
बोकारो से पंजाब के लिए आक्सीजन एक्सप्रेस रवाना की गई। फोटो डीपीआर

जेएनएन,चंडीगढ़। बोकारो से पंजाब को मिलने वाली आक्सीजन को रेलवे के जरिए लाने वाली बाधाओं को पंजाब ने दूर कर लिया है। पहली आक्सीजन एक्सप्रेस (Oxygen express) 80 टन आक्सीजन लेकर रवाना हो गई है। काबिले गौर है कि रेलवे 3.5 मीटर से ज्यादा ऊंचाई वाले टैंकरों को रखे जाने की इजाजत नहीं देता, इसलिए बोकारो से टैंकरों के जरिए सीधी आक्सीजन लाने के बजाय अब रेलवे की माल ढोने वाली गाड़ियों पर कंटेनरों को रखा गया है।

prime article banner

हालांकि ऐसा करना आसान नहीं है, क्योंकि टैंकरों को बोकारो प्लांट से आक्सीजन भरवाने के लिए अतिरिक्त ट्रक, ड्राइवर आदि की व्यवस्था करनी पड़ती जो टैँकरों को भरवाकर मालगाड़ियों पर लदवाते, इसलिए मार्कफैड की सहायता ली गई है। मार्कफैड ने अतिरिक्त ड्राइवर, टैंकर और अन्य साजोसामान की व्यवस्था की है। बोकारो प्लांट से टैंकरों में आक्सीजन भरवाकर, उसे रेलवे यार्ड में पहुंचाने आदि में तीन दिन लगते हैं, जबकि अगर यही काम टैंकरों के जरिए किया जाए और सड़क मार्ग से आक्सीजन लाई जाए तो साढ़े चार दिन में यह पहुंचती है।

बोकारो से शुक्रवार सुबह पंजाब की पहली आक्सीजन एक्सप्रेस के रवाना होने से राज्य जल्द ही अपने 80 मीट्रिक टन कोटे की आक्सीजन उठाने की स्थिति में होगा जिससे राज्य के जीवन रक्षक मेडिकल सामग्री के स्टाक को और मजबूती मिलेगी। आक्सीजन कंट्रोल रूम की निगरानी कर रहे अधिकारी राहुल तिवारी ने बताया कि विभाग ने टैंकर की ऊंचाई और सप्लाई को लेकर सभी मुश्किलों को दूर कर लिया है।

उन्होंने बताया कि हम दो आइएसओ कंटेनर खरीदने और इनको प्रयोग में लाने के योग्य हो गए हैं, जो रेलवे की एचबीएल जरूरतों के अनुसार हैं। हम आक्सीजन खरीद प्रक्रियाओं में तेजी लाने और सुचारू खरीद के लिए मार्कफेड की सेवाओं ले रहे हैं जिससे यह यकीनी बनाया जा सके कि राज्य में कहीं भी आक्सीजन की कमी न रहे।

राहुल तिवारी ने कहा कि राज्य द्वारा आने वाले दिनों में आक्सीजन की जरूरत का अनुमान लगाने के लिए योजना बनाई जा रही है। राज्य द्वारा टैंकरों का कोटा बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार पर दबाव डाला जा रहा है जिससे आवंटित सारी आक्सीजन को समय पर और सुचारू ढंग से ले जाया जा सके। उन्होंने बताया कि इस समय हमारी जरूरत 305 टन की है जबकि हमें 270 टन मिल रही है।

उधर, आज अडानी ग्रुप ने भी आज पंजाब को कार्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी सेवा के तहत दो कंटेनर  भिजवाए हैं जिसमें 500 आक्सीजन सिलेंडर हैं। यह सेवाएं इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं कि पंजाब में तीन कृषि कानूनों को लेकर जो विरोध है उसमें अडानी ग्रुप भी शामिल है जिसके साइलो के बाहर किसानों ने महीनों तक धरना दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.