Move to Jagran APP

Corona vaccine पर बड़ी खबर, चंडीगढ़ PGI मेंं कारगर रही ऑक्सफोर्ड कोविडशिल्ड वैक्सीन की पहली डोज

कोरोना वैक्‍सीन को लेकर अच्‍छी और राहत की खबर है। कोरोना वैक्‍सीन के जल्‍द आने की उम्‍मीद है। चंडीगढ़ पीजीआइ में ऑक्सफोर्ड कोविडशिल्ड वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। पीजीआइ में ऑक्सफोर्ड कोविडशिल्ड वैक्सीन की पहली डोज कारगर रही है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2020 08:53 PM (IST)Updated: Mon, 05 Oct 2020 05:58 PM (IST)
Corona vaccine पर बड़ी खबर, चंडीगढ़ PGI मेंं कारगर रही ऑक्सफोर्ड कोविडशिल्ड वैक्सीन की पहली डोज
चंडीगढ़ पीजीआइ में ऑक्सफोर्ड कोविडशिल्ड वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है।

चंडीगढ़, [विशाल पाठक]। Corona vaccine को लेकर बड़ी और राहत भरी खबर है। चंडीगढ़ पीजीआइ में वैक्‍सीन के ट्रायल में बड़ी कामयागी मिली है। पीजीआइ में अभी ऑक्सफोर्ड कोविडशिल्ड वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है और इसका रिस्पांस अब तक अच्छा रहा है। पीजीआइ में इस वैक्‍सीन की पहली डाेज कारगर रही है। यहां अब तक 42 वॉलंटियर्स को ऑक्सफोर्ड कोविडशिल्ड वैक्सीन की पहली डोज दी गई है।

loksabha election banner

-अब तक सामने नहीं आए वैक्सीन के कोई खतरनाक लक्षण

पीजीआइ के वायरोलॉजी डिपार्टमेंट की प्रो. मिनी पी सिंह ने बताया कि अभी तक किसी भी वॉलंटियर में पहली डोज के बाद कोई खतरनाक लक्षण सामने नहीं आए हैं। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि वैक्सीन कोरोना वायरस से लडऩे में कारगर साबित हो सकती है। लेकिन, दूसरी डोज के ट्रायल के बाद ही इसका फैसला लिया जाएगा। जिन वॉलंटियर्स को अब तक पहली डोज दी गई है, उन्हें पीजीआइ के सीनियर डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है।

29वें दिन अब दी जाएगी वैक्सीन की दूसरी डोज, 68 लोगों की जा चुकी है स्क्रीनिंग

ऑक्सफोर्ड कोविडशिल्ड वैक्सीन के हृयूमन ट्रायल के लिए 68 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। पीजीआइ में पहले ही इस वैक्सीन के ट्रायल के लिए 400 लोगों को रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। वैक्सीन के ट्रायल के लिए अब तक उन लोगों की स्क्रीनिंग की गई है, जो 18 साल से ऊपर के हैं।

प्रो. मिनी ने कहा अभी 42 वॉलंटियर्स को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है। इनको अलग-अलग दिन वैक्सीन की डोज दी गई है। इसके चलते अब इनके 28 दिन पूरे होने के बाद 29वें दिन दूसरी डोज दी जाएगी। इसके बाद ही ट्रायल की सफलता का पता चलेगा। सफल ट्रायल पर यूं तो छह महीने का समय लगेगा, लेकिन दूसरी डोज देने के बाद भी अगर वॉलंटियर्स में कोई खतरनाक लक्षण सामने नहीं आते हैं, तो इससे यह स्पष्ट हो जाएगा कि वैक्सीन हृयूमन बॉडी की सेफ्टी के लिहाज से सही है।

स्क्रीनिंग के दौरान मिल रही एंटीबॉडी पर नहीं होगा हृयूमन ट्रायल

प्रो. मिनी ने बताया कि पीजीआइ के सेरो सर्वे में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। 66 वॉलंटियर्स में से स्क्रीनिंग के दौरान पांच में पहले से ही एंटीबॉडी मिली। जिससे यह पता चलता है कि इन पांच लोगों यानी 7.6 फीसद को कोरोना हुआ। लेकिन उन्हें पता नहीं चला और उनके शरीर में एंटीबॉडी बनती रही। जोकि सेरो सर्वे में पता चला।  

यह भी पढ़ें: 'गुरु' सिद्धू ने मोगा में लगाए छक्के, लुधियाना में आउट, Punjab Congress के लिए हुए 'पराये'

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी की रैली में मंच से अपनी ही सरकार को असहज कर गए नवजोत सिंह सिद्धू, जमकर घेरा

यह भी पढ़ें: Rahul Gandhi tractor rally: राहुल बोले- 23 अरबपतियों की नजर किसानों की जमीन और फसल पर

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.