Move to Jagran APP

चंडीगढ़ के डड्डूमाजरा डंपिंग ग्राउंड में बार-बार लगती है आग, ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने खड़े किए कई सवाल

चंडीगढ़ के डड्डूमाजरा स्थित डंपिंग ग्राउंड में तीन दिन पहले लगी आग अभी तक सुलग रही है। इसको लेकर ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने कई सवाल खड़े किए हैं। आरोप है कि चंडीगढ़ प्रशासन के अधिकारियों को कई बार समस्याओं से अवगत करवाया लेकिन हालात जस के तस बने हुए हैं।

By Ankesh KumarEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 12:41 PM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 12:41 PM (IST)
चंडीगढ़ के डड्डूमाजरा डंपिंग ग्राउंड में बार-बार लगती है आग, ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने खड़े किए कई सवाल
चंडीगढ़ के डड्डूमाजरा डंपिंग ग्राउंड में लगी आग।

चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ के डड्डूमाजरा स्थित डंपिंग ग्राउंड में बार बार आग लगने की घटना पर ज्वाइंट एक्शन कमिटी के अध्यक्ष दयाल कृष्ण ने सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने कहा कि अब के हालत न तो सहने लायक हैं और न ही यहां पर रहने लायक हैं। सोचने वाली बात यह है कि इस क्षेत्र में आने वाले दिनों में स्मार्ट प्रोजेक्ट के नाम पर मरे जानवरों का संस्कार प्लांट, सेनेटरी लैंडफिल, लेचेट ट्रीटमेंट प्लांट (ETP), मटेरियल रिकवरी ट्रीटमेंट  सेंटर का निर्माण होगा। ये सब बनने के बाद तो कैसे हालत बनेंगे कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

loksabha election banner

स्मार्ट सिटी के नाम पर यहां बायोमिंग प्रोजेक्ट भी जोर शोर से लगाया गया, जिसने सिर्फ लोगों की समस्या को ही बढ़ाया है। इन सब परेशानियों को लेकर निगम अधिकारी, पार्षद, मेयर कभी गंभीर नहीं रहे। कई बार निगम और चंडीगढ़ प्रशासन के अधिकारियों को पत्र लिखकर समस्याओं से अवगत करवाया गया है, लेकिन हालात जस के तस बने हुए हैं।

उन्होंने कहा कि कभी निगम सदन की बैठक में इस पर विचार नहीं किया गया कि डंपिंग ग्राउंड में बार-बार आग कैसे लगती है। इसकाे रोकने के लिए क्या समाधान किया जा सकते हैं। यह भी नहीं सोचा जाता कि अगर प्रोजेक्ट लगेंगे तो हालात खुद निगम के काबू से भी बाहर हो जाएंगे। मसला सिर्फ एक कॉलोनी तक नहीं है, आग की आंच धुंए के रूप में पूरे शहर को ढक लेती है। प्रोजेक्ट लगने के बाद शहर बारूद के ढेर पर बैठ जाएगा।

ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने अतीत में लगी आग की जांच रिपोर्ट सावर्जनिक किए जाने की मांग की है, ताकि शहर की जनता को वास्तविकता पता लग सके। ज्वाइंट एक्शन कमेटी के अध्यक्ष दयाल कृष्ण ने कहा है कि कचरे के रखरखाव में जितना पैसा आज तक लगाया गया उसकी CBI से निष्पक्ष जांच होनी चाहिए। कचरा संबंधी जो कमेटियां बनाई गई हैं उनके सदस्यों से भी पूछताछ होनी चाहिए।

कब कब आग लगी

- पिछले एक वर्षों के अंतराल में आग नियमित तौर लगी। 18 मई 2020 को आग लगने से इलाके में बहुत बुरा प्रभाव पड़ा। कई लोगों ने रात को गुरुद्वारों में जाकर शरण ली।

- फिर 23 मई को लगी आग का असर 25 मई तक दिखा। 6 अक्टूबर को आग लगी।

- इस वर्ष फरवरी 21 को लगी आग जो 25 फरवरी तक जा कर किसी तरह से नियंत्रित की जा सकती। अब 31 मार्च को आग लगी। जो कि अभी भी सुलग रही है।

यह भी पढ़ें: चंडीगढ़ में घर खरीदने का मौका, Chandigarh Housing Board ई-टेंडर के जरिये बेच रहा प्रॉपर्टी

 यह भी पढ़ें: Chandigarh Nagar Nigam Vacancy: चंडीगढ़ नगर निगम में नौकरी का सुनहरा अवसर, 172 पदों पर निकली भर्ती; यहां लें पूरी जानकारी 

चंडीगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.