Move to Jagran APP

Bharat Bandh Punjab: पंजाब में ट्रेनें और बसें बंद, सड़कों पर जमे किसान, बाजारों पर भी असर

Bharat Bandh Punjab Live Update पंजाब में भी किसान आज भारत बंद का आयोजन कर रहे हैं। कई जगहों पर सुबह से ही किसान सड़कों और रेल ट्रैक पर उतर आए हैं। किसानों ने आज दूध और सब्जियों की सप्‍लाई भी बंद रखी। बाजार भी सूने दिख रहे हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 26 Mar 2021 07:42 AM (IST)Updated: Fri, 26 Mar 2021 01:13 PM (IST)
Bharat Bandh Punjab: पंजाब में ट्रेनें और बसें बंद, सड़कों पर जमे किसान, बाजारों पर भी असर
Bharat Bandh Punjab: अमृतसर में किसान मजदूर संघर्ष समिति के सदस्‍यों ने अमृतसर-दिल्‍ली रेल ट्रैक जाम कर दिया। (एएनआइ)

चंडीगढ़, जेएनएन। Bharat Bandh Punjab Live Updtae: संयुक्त किसान मोर्चा के आज भारत बंद के आह्वान पर पंजाब में भी किसान संगठन बंद करा रहे हैं। किसान विभिन्न जगहों पर सुबह से ही सड़कों और रेल ट्रैकों पर आ गए हैं। इससे बसें और ट्रेनें नहीं चल रही हैं। बस और रेल यात्री परेशान हैं व भटकने को मजबूर हैं। किसानों ने शाम छह बजे तक सड़क और रेल यातायात को बाधित करने का एलान किया है। सेना के वाहनों और एंबुलेंस को नहीं रोका जाएगा। सुबह से पंजाब में दूध और सब्जियों की सप्लाई बाधित है। अधिकतर जगहों पर बाजार बंद हैं। अमृतसर में किसान मजदूर संघर्ष समिति के सदस्‍यों ने अमृतसर-दिल्‍ली रेल ट्रैक जाम कर दिया।

loksabha election banner

होशियारपुर के माहिलपुर में अवरूद्ध किया यातायात

किसान संगठनाें के सदस्‍यों ने हाेशियारपुर में भी सड़काें पर धरना देरकर जाम कर दिया है। माहिलपुर में किसानों ने यातायात अवरुद्ध कर दिया है। बठिंडा में भी किसान संगठनों का असर दिख रहा है। शहर के भाई कन्हैया चौक सहित कई स्‍थानों पर किसान धरना दे रहे हैं। भारत बंद का गुरदासपुर और बटाला में भी असर देखने काे मिल रहा है। कलानौर में बटाला- गुरदासपुर मार्ग को  किसानों ने जाम कर दिया।

पठानकोट में भी किसानों ने सड़कों को जाम कर दिया है। किसान और मजदूर संगठन के सदस्‍यों ने बाजाराें को भी बंद कराया है। पठानकोट जालंधर राष्ट्रीय राज्य मार्ग पर स्थित न्यू चक्की पुल के बीच किसानों ने वाहन लगाकर सड़क पर यातायात बंद कर दिया। इससे राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर दूर तक वाहनों की कतार लग गई।

पठानकोट में न्‍यू चकी पुल के पास किसानों द्वारा लगाया गया जाम। (जागरण)

संगरूर में भी असर परिवहन सेवा ठप, बाजार व सब्जी मंडी बंद

संगरूर में भारत बंद को पूर्ण तौर पर समर्थन देते हुए व्यापारियों ने बाजार व अपने कारोबार पर बंद रखे हैं। शहर के बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ है, वहीं पीआरटीसी संगरूर डिपो ने सुबह के समय से सभी सरकारी बसों को बंद रखा। प्राइवेट बस ट्रांसपोर्ट भी बंद पड़ी हुई है। बस स्टैंड पर सन्नाटा छाया हुआ है, वहीं पुलिस ने जगह-जगह नाके लगाकर अन्य वाहनों को डायवर्ट कर दिया है। सब्जी मंडी के रेहड़ी वालों ने भी बंद को समर्थन देते हुए सब्जी मंडी को बंद रखा है। वैसे, शहर में दूध की डेयरी खुली है, जबकि दूध शहर भर में बांटने वाले दोधियों ने सुबह नौ बजे से पहले ही सप्लाई करके इसके बाद सप्लाई को बंद कर दिया।

अमृतसर सहित राज्‍यभर में किसान और मजदूर संगठन के सदस्‍य सड़कों व रेल ट्रैक पर जमे

अमृतसर सहित राज्‍यभर में सुबह से किसान और मजदूर संगठनों के सदस्‍य बंद को सफल बनाने के लिए सड़कों पर उतर आए और कई जगहाें पर रेलवे ट्रकों को भी जाम कर‍ दिया। इससे रेल सेवा भी प्रभावित हुई है। रेल यात्री खासकर लंबी यात्रा पर जाने वाले लोग परेशान हैं।

अमृतसर रेलवे स्‍टेशन पर बैठे रेल यात्री। (जागरण)

अमृतसर में अलग-अलग किसान मजदूर संगठनों की ओर से भारत बंद को सफल बनाने के लिए सुबह छह बजे से ही रोष प्रदर्शन व धरने शुरू कर दिए गए हैं। किसानों की ओर से गोल्डन गेट, रेलवे फाटक वल्ला कतथू नंगल ,चंब्बा ,गहरी मंडी, जंडियाला गुरु, मजीठा अजनाला ,तरसिक्का ,मेहता चौक आदि में रोष प्रदर्शन करते हुए रेल और बस यातायात पूरी तरह बंद कर दी है। बहुत सारे क्षेत्रों में लोगों ने अपने कारोबार भी बंद रखे हैं।

अमृतसर के वल्‍ला रेल फाटक के पास रेलवे ट्रैक पर बैठे लोग। (जागरण)

सुबह से ही प्रदर्शनकारी किसान तय किए गए अलग-अलग स्थानों पर रोष धरने देने के लिए पहुंच गए। प्रदर्शनकारी किसानों की ओर से केंद्र सरकार की कृषि विरोधी नीतियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की जा रही है। प्रदर्शनकारियों के चलते रेल और बस यातायात पूरी तरह ठप होकर रह गया है।संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा देशव्यापी बंद के आह्वान के चलते सुबह छह बजे अमृतसर के वल्ला फाटक पर किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के सदस्य एकत्र होना शुरू हो गए ।

सरहिंद में किसानों ने जाम किया दिल्ली -अमृतसर नेशनल हाईवे

फतेहगढ़ साहिब जिले में भी भारत बंद का व्‍यापक असर है। कृषि कानूनों के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा के भारत बंद के आह्वान को शुक्रवार सुबह ही समर्थन मिलना शुरू हो गया। सरहिंद में पुलिस थाना के पास किसानों ने दिल्ली-अमृतसर नेशनल हाईवे जाम कर दिया। किसानों ने यहां धरना लगाते हुए दोनों तरफ से आने जाने वाली ट्रैफिक रोक दी। किसान नेता निर्मल सिंह ने कहा कि वाहन चालक अपने वाहनों को रोककर धरने में शामिल होकर किसानों का साथ दे रहे हैं। इनके खाने का प्रबंध किसान करेंगे।

सरहिंद में किसानों द्वारा सड़क जाम करने से फंसे वाहन। (जागरण)

ट्रांसपोर्टरों के माल फंसा

जाम में ज्यादातर ट्रांसपोर्टरों का माल फंसा है। ज्यादातर ट्रक जाम में हैं। इनमें से कोई जम्मू से दिल्ली माल लेकर जा रहा था और किसी ने गुवाहाटी और कलकत्ता में जरूरी सामान सप्लाई करना था। धरने कारण अब वे शाम तक यहीं फंसे रहेंगे।

सरहिंद में फंसी तीन ट्रेनें

भारत बंद के दौरान तीन यात्री ट्रेनें सरहिंद में फंस गई हैं। हालांकि अभी यहां किसी ने रेलवे ट्रैक पर कोई धरना नहीं लगाया है, लेकिन ट्रैक क्लियर न होने कारण इन गाड़ियों को यहां रोका गया है। जम्मू तवी से दिल्ली जा रही शिव शक्ति एक्सप्रेस को सरहिंद जंक्शन पर रोका गया। अंबाला से लुधियाना जा रही पैसेंजर और गुवाहाटी से जम्मू जा रही एक्सप्रेस को साधूगढ़ रेलवे स्टेशन पर रोका गया। तीनों गाड़ियों में सवार हजारों यात्री अब शाम तक फंसे रहेंगे। वेसे सरहिंद में बंद के दौरान दूध की सप्लाई ज्यादा प्रभावित नहीं हुई। दूध उत्पादकों ने घर-घर जाकर पहले की तरह दूध सप्लाई किया वहीं डेयरियां भी खुली रहीं।

सरहिंद में दूध की सप्‍लाई हुई और डेयरियां भी खुली हैं। (जागरण)

किसान संयुक्त मोर्चा का भारत बंद: सेना के वाहनों और एंबुलेंस को नहीं रोका जाएगा

संयुक्त मोर्चा के नेता रुलदा सिंह मानसा ने कहा कि शाम छह बजे तक होगा। बाजारों को जबरन बंद नहीं करवाया जाएगा क्योंकि कई व्यापारी संगठनों और ट्रेड यूनियनों ने खुद ही बंद को समर्थन दिया है। वहीं, संयुक्त किसान मोर्चा से  संबंधित भाकियू डकौंदा ने कहा है कि सड़क मार्ग जाम करने के साथ ही रेलवे ट्रैक पर भी धरने दिए जाएंगे और ट्रेनें रोकी जाएंगी। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर शेष सभी सेवाएं बंद की जाएंगी। यूनियन के महासचिव जगमोहन सिंह ने कहा है कि बंद में किसान, मजदूर, युवा, विद्यार्थी, कर्मचारी, ट्रांसपोर्टर, व्यापारी, आढ़ती और दुकानदार भी शामिल होंगे।

केंद्र सरकार के साथ कैप्टन के मध्यस्थता के प्रस्ताव को ठुकराया

रुलदा सिंह ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से किसानों की मांगों को लेकर केंद्र सरकार से साथ मध्यस्थता करने के प्रस्ताव को भी ठुकरा दिया। उन्होंने कहा कि किसान अपनी मांगें मनवाने के लिए सक्षम हैं। किसानों की लड़ाई सत्ताधारी पक्ष के साथ है। भले ही वह भाजपा की सरकार हो या कांग्रेस की या फिर आम आदमी पार्टी की। उन्होंने आरोप लगाए कि सरकार कोरोना का भय दिखाकर लोगों को परेशान कर रही है।

मंच पर आ सकेगा सिधाना, दिल्ली पुलिस गिरफ्तार करके दिखाए

रुल्दा सिंह ने कहा कि लक्खा सिधाना किसानों के मंच पर आकर बोल सकता है। पंरतु दीप सिद्धू को मंच पर आने की इजाजत नहीं है। लक्खा सिधाना पर 26 जनवरी को दिल्ली में निशान साहिब फहराने के मामले के सवाल पर उन्होंने कहा कि अगर दिल्ली पुलिस में हिम्मत है तो वह उसे गिरफ्तार करके दिखाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.