Move to Jagran APP

आठ शहीदों के परिजनों को सरकारी नियुक्ति की मंजूरी, जानें किसको मिल कौन सा पद

पंजाब सरकार ने शहीद हुए आठ जवानों को सरकारी नौकरी देने की मंजूरी दे दी है। इन नियुक्तियों की सिफारिश करण अवतार के नेतृत्व में बनी समिति ने की थी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 09:45 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 09:47 AM (IST)
आठ शहीदों के परिजनों को सरकारी नियुक्ति की मंजूरी, जानें किसको मिल कौन सा पद
आठ शहीदों के परिजनों को सरकारी नियुक्ति की मंजूरी, जानें किसको मिल कौन सा पद

जेएनएन, चंडीगढ़। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने देश की रक्षा के लिए शहादत पाने वालों के आठ वारिसों की सरकारी नौकरी में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। मुख्य सचिव करण अवतार सिंह के नेतृत्व में बनी उच्चाधिकार समिति की सिफारिशों पर यह नियुक्तियां की गई हैं।

prime article banner

इनको मिली नियुक्ति

  1. अमृतबीर सिंह- तहसीलदार: उनके के पिता इंस्पेक्टर रघबीर सिंह अमृतसर जिले के सठियाला से संबंधित थे। 1991 में सीआरपीएफ में भर्ती हुए थे। छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों के विरुद्ध लड़ते हुए 24 अप्रैल, 2017 को शहीद हो गए थे। वह उच्च कोटी के एथलीट थे और राष्ट्रीय स्तर पर उन्होंने कई पदक जीते थे।
  2. तनवीर कौर- तहसीलदार: तनवीर के पति मेजर रवि इंदर सिंह साल 2003 में एनडीए खडग़वासला में दाखिल हुए थे। 2007 में सिग्नल कोर में वह कमिशंड अफसर बने थे। दक्षिणी सुडान में यूएन मिशन में सेवाएं देते हुए शहीद हो गए थे। उनको 'डेग हैमरस्कॉल्ड मेडलÓ अवॉर्ड दिया गया था।
  3. आस्था गर्ग- आबकारी एवं कराधान अधिकारी: आस्था गर्ग के पति फ्लाइट लेफ्टिनेंट मोहित गर्ग पटियाला जिले के समाना से संबंधित थे। पीपीएस नाभा से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने 2009 में एनडीए खडग़वासला में दाखिला लिया था। 2014 में भारतीय वायु सेना में बतौर पायलट कमिशन हासिल किया था। एएन 32 जहाज के अरुणाचल प्रदेश में हादसे का शिकार होने से वो शहीद हो गए थे।
  4. मलकीत कौर- शिक्षा विभाग में लाइब्रेरी रीस्टोरर: कांस्टेबल (जीडी) मुखत्यार सिंह: फिरोजपुर जिले के गांव फत्तूवाला से संबंधित थे। वह साल 2000 में सीमा सुरक्षा बल में भर्ती हुए थे। वह 15 जुलाई, 2018 को छत्तीसगढ़ की सब-डिवीजन पखांजुर में नक्सलियों के साथ लड़ाई के दौरान शहीद हो गए थे।
  5. गुरपाल सिंह- लोक निर्माण विभाग (इलेक्ट्रिकल) में जूनियर इंजीनियर: गुरपाल के भाई राइफलमैन सुखविंदर सिंह का जन्म होशियारपुर के गांव फतेहपुर में हुआ था। वह 2017 में जेएके राइफल्स में भर्ती हुए थे। वह 16 दिसंबर 2019 को जम्मू-कश्मीर के सुंदरबनी क्षेत्र में सीमा पर लड़ाई के दौरान शहीद हो गए थे।
  6. राधा रानी- रजिस्ट्रार सहकारी सभा इंस्पेक्टर: उनके भाई ग्रेनेडियर संजय कुमार होशियारपुर जिले के गांव राजवाल से संबंधित थे। उन्होंने 10 अक्टूबर 2012 को पांच ग्रेनेडियर्स में ज्वाइन किया था। हथियारों के साथ फाइरिंग अभ्यास करते हुए 9 अप्रैल, 2019 को उनकी जान चली गई थी।
  7. अमनदीप- रक्षा सेवाएं कल्याण विभाग में क्लर्क: अमनदीप के भाई गनर लेखराज का जन्म फिरोजपुर जिले के गांव शाजराना में 1990 में हुआ था। उन्होंने साल 2011 में 332 मीडियम रेजिमेंट ज्वाइन की थी। वह 7 अगस्त, 2018 को अरुणाचल प्रदेश में सीमा रेखा पर गश्त के दौरान शहीद हो गए थे।
  8. अकविंदर कौर- नायब तहसीलदार: शहीद नायक मनविंदर सिंह अमृतसर जिले के गांव घोनेवाल से संबंधित थे। उन्होंने 2008 में तीन पंजाब रेजीमेंट को ज्वाइन किया था। वह नवंबर 18, 2019 को सियाचिन ग्लेशियर में ड्यूटी के दौरान वह शहीद हो गए थे। 

यह भी पढ़ें: Control Room से Physical Distancing का पालन न करने वालों पर नजर, अमेरिका में बसे भारतीय ने बनाया एप

यह भी पढ़ें: फीस बढ़ोतरी के खिलाफ नोबल पहुंची आप सांसद मान के घर के बाहर, शिक्षामंत्री ने घर बुला लिया ज्ञापन

यह भी पढ़ें: पंजाब में धार्मिक स्थल किए जा रहे सैनिटाइज, श्रद्धालुओं की होगी थर्मल स्क्रीनिंग

यह भी पढ़ें: भीख मांग कर भी शहंशाह है राजू, PM मोदी हुए मुरीद, जानें कैसे कर रहा कोरोना सं‍कट में दूसरों की मदद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.