Move to Jagran APP

सोशल साइट पर एक्टिव हैं तो जान लें, हैकर नकली आइडी बनाकर कर रहे आपत्तिजनक चैट, फिर मांग रहे पैसे

अगर आपका सोशल साइट्स पर अकाउंट बना हुआ है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। दरअसल इस समय ठगों ने फ्राड का नया नरीका निकाल लिया है। जिसे स्‍क्रीनशाट ब्‍लैकमेलिंग कहते हैं। जिससे बचने के लिए हैकर्स सोशल साइट्स के यूजर से मोटी कीमत ऐंठते हैं।

By Vinay KumarEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 08:31 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 08:31 AM (IST)
सोशल साइट पर एक्टिव हैं तो जान लें, हैकर नकली आइडी बनाकर कर रहे आपत्तिजनक चैट, फिर मांग रहे पैसे
लोगों को ठगने के लिए आज के समय हैकर्स ने स्क्रीन शाट ब्लैकमेलिंग शुरू की है।

चंडीगढ़ [कुलदीप शुक्ला]। अगर आपका सोशल साइट्स पर अकाउंट बना हुआ है तो यह खबर आपके काम की है। इस खबर को पढ़कर आप सावधान हो जाएं। Cyber criminal साइबर क्रिमिनल ने फ्राड का एक नया तरीका निकाल लिया है, जिसे स्‍क्रीनशाट ब्‍लैकमेलिंग कहते है। जिससे बचने के लिए हैकर्स सोशल साइट्स के यूजर से मोटी कीमत ऐंठते हैं। Screenshots blackmailing स्क्रीन शाट ब्लैकमेलिंग के तरीके से क्रिमिनल व्‍यक्ति से पैसे एंठने के साथ ही सोशल मीडिया पर उसके आपत्तिजनक स्‍क्रीनशाट्स भी शेयर करने की धमकी देते है। ये स्‍क्रीनशाट्स यूजर द्वारा मैसेज नहीं किए है बल्कि उनके नाम और अकांउट से हैकर ने ही किए हैं।

loksabha election banner

इस तरह से होता है स्क्रीनशाट फ्राड

पहले साइबर क्रिमिनल किसी भी user यूजर का असली अकाउंट पर लंबे समय तक नजर जमाता है। यूजर के लिखने, कमेंट्स करने, जवाब देने, उसकी भाषा पर पकड़ बनाने के साथ उसके व्यवहार को कॉपी करता है। फिर हैकर उसके फोटो उपयोग कर नई आइडी बना लेता है। अब hacker हैकर अपनी ही दूसरी fake ID फेक आइडी और यूजर की बनाई फेक आइडी से अश्लील या आपत्तिजनक चैट करता है। यूजर अगर महिला है तो क्रिमिनल अपनी पुरुष वाली फेक आईडी और अगर आप यूजर पुरूष है तो क्रिमिनल अपनी महिला वाली फेक आइडी से चैट करता है। इसी तरह कई दिनों तक चैट करने के बाद स्क्रीनशॉट कर ब्लैकमेलिंग का सिलसिला शुरू होता है।

हैकर इस तरह करते है डिमांड

हैकर आपत्तिनजक चैट का स्‍क्रीनशाट खींचकर यूजर के असली अकाउंट के मैसेंजर में भेजकर संपर्क करने के निर्देश देते है। यूजर द्वारा मैसेंजर पर काल करने के बाद हैकर सीधा अपने अकाउंट नंबर में पैसे भेजने को बोलता है। ऐसा नहीं करने पर स्‍क्रीनशाट social media सोशल मी़डिया पर वायरल कर छवि खराब करने की धमकी देते है। इसी तरह ये स्‍क्रीनशॉट ब्‍लैकमेलिंग का खेल कर हैकर पैसे अकाउंट में ट्रांसफर करवा लेते है।

इस तरह के स्‍क्रीनशाट चाहे झूठे हो या सच पर ज्यादातर लोग पुलिस में जाने से कतराते है। सोशल मीडिया साइट्स के अकाउंट को लॉक जरुर रखे। इसके साथ ऑडियो ब्‍लैकमेलिंग होने की भी संभावनाएं बढ़ गई हैं। आपकी आवाज को रिकार्ड कर अपराधी इन्‍हें वायरल कर आपको ब्‍लैकमेल कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में किसी भी अनजान काल पर बात करते समय सावधानी जरूर रखें।

-राजेश राणा, साइबर एक्सपर्ट चंडीगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.