Move to Jagran APP

Chandigarh PGI के निदेशक प्रो. जगतराम का खुलासा- कैंसर, एचआइवी और दिल के मरीज नहीं लगवा सकेंगे कोविड वैक्सीन

चंडीगढ़ में पीजीआइ के निदेशक प्रो. जगतराम ने कैंसर एचआइवी और दिल के मरीजों को कोरोना वैक्सीन को लेकर बेहद जरूरी सूचना जारी की है। ऐसे लोगों को कोविड वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। इसके साथ ही कई लोगों के लिए वैक्‍सीन को लेकर विशेषज्ञों ने सुझाव दिए हैं।

By Vinay kumarEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 11:46 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 01:19 PM (IST)
Chandigarh PGI के निदेशक प्रो. जगतराम का खुलासा- कैंसर, एचआइवी और दिल के मरीज नहीं लगवा सकेंगे कोविड वैक्सीन
चंडीगढ़ पीजीआइ के निदेशक प्रो. जगतराम जानकारी देते हुए।

चंडीगढ़ [विशाल पाठक]। कैंसर, एचआइवी और दिल के मरीजों के बेहद जरूरी सूचना है। ऐसे लोगों को कोविड वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। वैक्सीन का ऐसे लोगों पर साइड इफेक्ट देखने को मिल सकता है। ये मरीज जो दवाइयां ले रहे हैं उसके चलते कोरोना वैक्सीन का विपरीत असर देखने को मिल सकता है। पीजीआइ के निदेशक प्रो. जगतराम ने कहा कि ऐसे लोगों को कोविड वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। कोराेना वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों ने स्वास्थ्य मंत्रालय और वैक्सीनेशन करने वाले स्‍वास्‍थ्‍य कमिर्यों के लिए इस बारे में सुझाव जारी किए हैं। कंपनियों द्वारा जारी फैक्ट शीट में स्पष्ट रूप से बताया गया है कि ये वैक्सीन किन लोगों काे लगाई जा सकती है और किन लोगों को नहीं।

loksabha election banner

चंडीगढ़ के सरकारी अस्पताल और पीजीआइ में हो रही कोविशील्ड वैक्सीन प्रयोग

देश में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सिरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया की कोविशील्ड वैक्सीन का प्रयोग किया जा रहा है। केंद्र से चंडीगढ़ के स्वास्थ्य विभाग और पीजीआइ चंडीगढ़ को कोविशील्ड वैक्सीन मिली है। पहले स्लाट में शहर को 12 हजार और दूसरे स्लाट में 11,500 कोविशील्ड वैक्सीन की डोज मिली है। पीजीआइ को अब तक वैक्सीन की एक हजार डोज मिली है।

डायबीटिज और हाइपरटेंशन के मरीजों को लेनी होगी डाक्टरों की सलाह

प्रो. जगतराम के अनुसार, डायबीटिज यानी मधुमेह से ग्रस्त जो मरीज ब्लड थिनर का प्रयोग खून को पतला करने के लिए करते हैं। उन मरीजों को वैक्सीन लगवाने से पहले अपने डाक्टर से सलाह लेनी जरूरी है। इसके अलावा हाइपरटेंशन यानी ब्लड प्रेशर हो या कोलेस्ट्रोल का लेवल ज्यादा रहता हो। उन्हें टीकाकरण से पहले डाक्टर की सलाह जरूरी बताई गई है। हो सकता है कि इन लोगों को इनकी मेडिकल कंडीशन को देखते हुए वैक्सीन न लगाई जाएगी।

यह भी पढ़ें - अनुभवी और युवाओं के दम पर चंडीगढ़ टीम टाप पर काबिज, शिवम और अर्सलन ने हर मैच में किया शानदार प्रदर्शन

दिल के मरीजों नहीं लगा सकते वैक्सीन

दिल की बीमारी और एचआइवी से ग्रस्त मरीजों को वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। गवर्नमेंट मल्टी स्पेशिएलिटी हास्पिटल (जीएमएसएच-16) के चिकित्सा अधीक्षक डा. वीके नागपाल ने बताया कि जिन लोगों की किसी बीमारी से ग्रस्त होने के चलते रोग प्रतिरोधक क्षमता पूरी तरह कमजोर हो चुकी है, वे बिना डाक्टर के सलाह के टीकाकरण न करवाएं। इसके अलावा जिन लोगों को किसी खास दवाई से एलर्जी है, तो वे वैक्सीन नहीं लगवा पाएंगे।

गर्भवती महिलाएं और स्तनपान करा रही महिलाएं नहीं लगवा सकती वैक्सीन

स्वास्थ्य निदेशक डा. अमनदीप कौर कंग ने बताया कि गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करा रही महिलाओं को वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। गर्भवती महिला के गर्भ में पल रहे बच्चे पर वैक्सीन का असर पड़ सकता है।  वैक्सीन के कारण स्तनपान कराने पर बच्‍चों पर विपरीत असर पड़ सकता है।

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.