Move to Jagran APP

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत ने की मांग, Delhi-Amritsar-Katra Expressway के बीच संपर्क मार्ग में हो संशोधन

Delhi-Amritsar-Katra Expressway केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने दिल्ली-अमृतसर-कटड़ा एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट में संशोधन की मांग की है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 01:57 PM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 01:57 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री हरसिमरत ने की मांग, Delhi-Amritsar-Katra Expressway के बीच संपर्क मार्ग में हो संशोधन
केंद्रीय मंत्री हरसिमरत ने की मांग, Delhi-Amritsar-Katra Expressway के बीच संपर्क मार्ग में हो संशोधन

जेएनएन, चंडीगढ़। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने केंद्रीय सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्रालय को दिल्ली-अमृतसर-कटड़ा एक्सप्रेस-वे प्रोजेक्ट (Delhi-Amritsar-Katra Expressway Project) संशोधन करने का आग्रह किया है ताकि दिल्ली तथा अमृतसर के बीच नया एक्सप्रेस-वे संपर्क बन सके। इसके अलावा इस नए संशोधन द्वारा प्रस्तावित एक्सप्रेस-वे को सुलतानपुर लोधी, खडूर साहिब, गोइंदवाल साहिब तथा तरनतारन के गुरुधामों के साथ जोड़ा जा सके।

loksabha election banner

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को लिखे पत्र में उन्होंने कहा है कि उन्हें अमृतसर के लोगों और देशभर के सिखों ने मिलकर अनुरोध किया है कि प्रस्तावित दिल्ली-अमृतसर-कटड़ा एक्सप्रेस-वे के तह पवित्र शहर अमृतसर तथा बाकी गुरुधामों में एक बेहतर संपर्क कायम किया जाए। अमृतसर धार्मिक आस्था का बड़ा केंद्र तथा पंजाब के बड़े शहरों में से एक है, जिसका दिल्ली से निर्विघ्न संपर्क जोड़ने की आवश्यकता है। वर्तमान एक्सप्रेस-वे प्रोजेक्ट करतारपुर से वर्तमान एनएच-3 को अपग्रेड करता है। राजासांसी हवाई अड्डे के साथ एक नया एक्सप्रेस-वे संपर्क जोड़ता है। करतारपुर से यह एक्सप्रेस-वे एक अलग रूट लेकर कादियां तथा गुरदासपुर से होकर गुजरता हुआ जम्मू तथा कश्मीर में प्रवेश होता है।

हरसिमरत ने कहा कि लोगों में यह भावना पाई जा रही है कि ऐतिहासिक धर्म स्थान श्री हरिमंदिर साहिब तथा श्री दुग्र्याणा मंदिर अमृतसर में स्थित है, इसीलिए दिल्ली से आते हुए श्रद्धालुओं को सीधा इस शहर से जोडऩे की आवश्यकता है। अमृतसर के आसपास बहुत सारे महत्वपूर्ण सिख गुरुधाम मौजूद हैं, इसीलिए यह नई मार्गरेखा श्रद्धालुओं के लिए इन सभी गुरुधामों के दर्शन करना आसान बना देगी।

यह भी पढ़ें: अवैध शराब मामले पर घिरी सरकार, खुफिया तंत्र फेल या नेताओं, प्रशासन पर माफिया भारी

यह भी पढ़ें: कांस्टेबल बेटी ने दिखाई पिता को खाकी की ताकत, लव मैरिज का विरोध करने पर खोल दी पोल

यह भी पढ़ें: Technology का इस्तेमाल, Digital india में दिखी हरियाणा के डिजिटल गांव की झलक

यह भी पढ़ें: Corona Effect: स्कूलों में कम हो सकती है बच्चों की संख्या, श्रमिकों के पलायन से मार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.