Move to Jagran APP

पंजाब में गरमाई दलित राजनीति, स्कालरशिप घोटाले के मामले सीएम आवास घेरने जा रहे AAP नेता हिरासत में

पंजाब में पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप में घोटाले का आरोप लगाते हुए आम आदमी पार्टी ने मंत्री साधु सिंह धर्मसोत की गिरफ्तार की मांग को लेकर सीएम आवास के बाहर प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस ने आप नेताओं को हिरासत में ले लिया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 14 Jun 2021 03:11 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jun 2021 03:12 PM (IST)
पंजाब में गरमाई दलित राजनीति, स्कालरशिप घोटाले के मामले सीएम आवास घेरने जा रहे AAP नेता हिरासत में
सीएम आवास के बाहर प्रदर्शन कर रहे आप नेताओं को हिरासत में लेती पुलिस।

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब में दलित सियासत गरमाने लगी है। सोमवार को आम आदमी पार्टी ने पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति घोटाले का आरोप लगाते हुए सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्री साधु सिंह धर्मसोत के खिलाफ प्रदर्शन किया। आप नेता मंत्री की गिरफ्तारी की मांग को लेकर सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के आवास के निकट पहुंच गए और घेराव किया। चंडीगढ़ पुलिस ने उन्हें रोकने का प्रयास किया, लेकिन वह आगे बढ़ते रहे। इस दौरान पुलिस व आप नेताओं के बीच तीखी बहस भी हुई। बाद में पुलिस ने आप नेताओं को हिरासत में ले लिया।

loksabha election banner

आम आदमी पार्टी ने पहले ही पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप के मुद्दे पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के सरकारी आवास के आगे भूख हड़ताल शुरू करने की घोषणा की थी। इसी के तहत वह यहां पहुंचे थे। आप के पायल हलके के प्रभारी मनविंदर सिंह ग्यासपुरा ने कहा कि जब तक कांग्रेस सरकार एससी विद्यार्थियों की बकाया राशि जारी नहीं हो जाती तब तक भूख हड़ताल जारी रहेगी, लेकिन पुलिस ने आप नेताओं को हिरासत में ले लिया है। 

बता दें, पंजाब में दलितों के सियासत इन दिनों गरमाई हुई है। भाजपा दलित मुख्यमंत्री की बात कह रही है तो अकाली दल का कहना है कि उनकी सरकार बनने पर दलित उपमुख्यमंत्री बनाया जाएगा। वहीं, आम आदमी पार्टी ने भी दलितों के हितों को लेकर एक बार फिर से पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप का मुद्दा उछाल दिया है। बता दें, अगस्त 2020 में यह मुद्दा उछला था। तब सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने साधू सिंह धर्मसोत को क्लीन चिट दे दी थी।

अब चुनाव के नजदीक आते ही यह मुद्दा फिर से उछलने लगा है। आम आदमी पार्टी ने सीधे-सीधे इस मामले में साधू सिंह धर्मसोत पर निशाना साधना शुरू कर दिया है। आप विधायक दल के नेता हरपाल चीमा ने आयोग को इस मामले में कार्रवाई करने के लिए पत्र लिखा है। आप दो दिनों से लगातार मंत्री का पुतला फूंक रही है। माना जा रहा है कि जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आते जाएंगे विपक्ष कांग्रेस के खिलाफ अपना प्रदर्शन तेज करता जाएगा।

ये है मामला

केंद्र सरकार की तरफ से आने वाले पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप में कथित तौर पर 63.91 करोड़ रुपये का घोटाला हुआ था। इस मामले में विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी कृपा शंकर सरोज ने एक जांच रिपोर्ट मुख्यमंत्री व मुख्य सचिव को भेजी थी। एडिशनल चीफ सेक्रेटरी ने अपनी रिपोर्ट में मंत्री साधू सिंह धर्मसोत और कुछेक अधिकारियों पर उंगली उठाई थी, हालांकि बाद में मंत्री को इस मामले में क्लीनचिट दे दी गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.