Move to Jagran APP

साइकिल की सवारी में पंचकूला नंबर वन

इन दिनों शहर में साइकिल का पहिया जमकर घूम रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Aug 2019 10:14 PM (IST)Updated: Mon, 26 Aug 2019 10:14 PM (IST)
साइकिल की सवारी में पंचकूला नंबर वन
साइकिल की सवारी में पंचकूला नंबर वन

राजेश मलकानियां, पंचकूला :

loksabha election banner

इन दिनों शहर में साइकिल का पहिया जमकर घूम रहा है। सुबह- शाम साइकिल चलाने वालों का उत्साह देखते ही बन रहा है। रोजाना लगभग एक हजार लोग साइकिल चला रहे हैं। अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अब तक 15 हजार लोग मोबाइल फोन में याना एप लांच कर चुके हैं। रविवार को 2500 लोगों ने साइकिल चलाई। कई लोग अपने बच्चों को साइकिल सिखाने के लिए भी इनका जमकर प्रयोग कर रहे हैं। रात 8 बजे के बाद सेक्टरों की अंदरुनी सड़कों पर महिलाएं एवं बच्चे साइ साइकिलों पर जमकर घूमते है।

साइकिल शेयरिग सिस्टम को मिल रहा बेहतर रिस्पॉन्स

याना कंपनी के प्रबंध सौरभ जैन ने बताया कि पंचकूला में लोगों का अच्छा रिस्पांस देखने को मिल रहा है। पांच दिन में 15 हजार लोग साइकिल एप को डाउनलोड कर चुके हैं और कई साइकिल स्टैंडों पर तो साइकिल सुबह लेकर शाम को वापस छोड़ते हैं। कुछ लोगों ने अपने कार्यालयों में जाने के लिये भी इन साइकिलों का प्रयोग शुरु कर दिया है। स्मार्ट सिटी के इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य ही लोगों को बढ़ते प्रदूषण को कम करने एवं स्वस्थ रखना है। शहर में 20 स्थानों पर साइकिल स्टेंड बनाये गये हैं 200 साइकिलें स्टेंड पर खड़ी की गई है, जबकि 50 साइकिलों को रिजर्व में रखा गया है। 30 मिनट की राइड के लिये पांच रुपये अदा कर रहे हैं। इस साइकिल की बुकिग मोबाइल से ही कर रहे हैं, जब तक साइकिल पर लगा बारकोड आपके मोबाइल ऐप पर स्कैन नहीं होता, तब तक साइकिल का लॉक नहीं खुलता। साइकिल को वापस स्टैंड पर छोड़ने पर पैसे कटने बंद होते हैं। स्मार्ट सिटी के तौर पर पंचकूला का दावा सबसे मजबूत

प्रशासक, नगर निगम पंचकूला राजेश जोगपाल का कहना है कि नगर निगम पंचकूला ने ट्राईसिटी में सबसे पहले इस प्रोजेक्ट को लागू कर साबित किया है कि स्मार्ट सिटी में हमारा दावा सबसे मजबूत है। लोगों का साइकिल चलाने के लिये उत्साह देखते ही बन रहा है। लोग सुबह, दोपहर और शाम को साइकिल चला रहे हैं। प्रदूषण को कम करने में काफी मदद मिलेगी और ग्रीन सिटी के तौर पर पंचकूला का नाम रोशन होगा। उम्मीद है कि 50 हजार लोग अपने मोबाइल में यह एप डाउनलोड करेंगे। कुछ साइकिलों की ब्रेक और लॉक में आई खराबी

पंचकूला में नए सिस्टम की शुरुआत के साथ ही सोमवार को 1030, रविवार को 2500, शनिवार को 1215, शुक्रवार को 1097, वीरवार को 688 और बुधवार को 410 लोगों ने साइकिल की सवारी की। अब तक 15,000 लोगों ने यह एप अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड किया है। रविवार को 3500 ने एप डाउनलोड किया। कुछ साइकिलों की ब्रेक और लॉक खराब होने की शिकायतें मिलने लगी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.