Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में बढ़ा साइबर क्राइम, ऑनलाइन फ्राड से बचने के लिए साइबर एक्सपर्ट ने बताए ये टिप्स

सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन देशभर में सबसे ज्यादा होती है। ऐसे में यहां साइबर क्राइम के मामले भी बढ़ रहे हैं। पुलिस के पास भी ऑनलाइन फ्राड के मामले आ रहे हैं। ऐसे में साइबर एक्सपर्ट के यह टिप्स आनलाइन ठगी से बचा सकते हैं।

By Ankesh KumarEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 11:37 AM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 11:37 AM (IST)
चंडीगढ़ में बढ़ा साइबर क्राइम, ऑनलाइन फ्राड से बचने के लिए साइबर एक्सपर्ट ने बताए ये टिप्स
ऑनलाइन फ्राड से बचने के लिए साइबर एक्सपर्ट ने बताए ये टिप्स।

चंडीगढ़, [कुलदीप शुक्ला]। देश में सबसे ज्यादा ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में शामिल सिटी ब्यूटीफुल पर साइबर हैकर्स की नजर है। शातिर बैंक फ्रॉड, नौकरी, वर्क फ्रॉम होम कर पैसा कमाने सहित तरह-तरह के प्रोडक्ट और लुभावने ऑफर में लोगों को फंसाकर ठगने का काम कर रहे हैं। हर व्यक्ति का बैंक अकाउंट, आधार और पेन कार्ड लिंक सीधे तौर पर ऑनलाइन हो गया है।

loksabha election banner

ऐसे में आपके बैंक अकाउंट में आपकी सेविंग सहित अन्य तरह का जमा पैसा सुरक्षित रहे, उसके लिए आरबीआइ की गाइड लाइन के आधार पर नियमों का जानना बेहद जरूरी है। साइबर एक्सपर्ट राजेश राणा ने बताया कि कोई भी बैंक अपने ग्राहक से कॉल कर निजी जानकारी नहीं मांगता है। इस तरह के कॉल फ्रॉड कॉल होती है, उसकी तुरंत शिकायत बैंक और संबंधित पुलिस को करनी चाहिए।

कोरोना काल में बढ़ी साइबर क्राइम की वारदातें

कोरोना संक्रमण के बाद लॉकडाउन से देशभर में साइबर ठगी के मामले बढ़ने लगे हैं। पिछले दिनों चंडीगढ़ में साइबर ठगों ने एटीएम पिन, मोबाइल नंबर, नौकरी, सेनिटाइजर, मास्क और कोरोना से बचने के उपाय का झांसा देकर लिंक क्लिक करवा लेते थे। इसी आधार पर आरोपित लोगों को ठगी का शिकार बनाने लगे। इस तरह की 200 से ज्यादा शिकायतें साइबर सेल के पास पहुंच चुकी हैं। जिसकी जांच जारी रखने के साथ साइबर सेल की टीम लोगों को अलग-अलग तरीके से जागरूक भी करने लगी है। लॉकडाउन में साइबर ठग फर्जी शॉपिंग वेब बनाकर सेनिटाइजर, कोरोना सेव किट, फेस मास्क पर भारी डिस्काउंट ऑफर देकर ग्राहकों की बैंक डिटेल्स प्राप्त कर उनके साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं।

सुरक्षित नेटवर्क से ही करें एकाउंट एक्सेस

साइबर एक्सपर्ट राजेश राणा ने बताया कि ट्रांजेक्शन से पहले सुनिश्चित करें कि आपका इंटरनेट कनेक्शन पासवर्ड से प्रोटेक्टेड हो। साइबर कैफे या फ्री वाईफाई से इंटरनेट बैंकिंग या ऑनलाइन ट्रांजेक्शन न करें। अधिकांश ऑनलाइन बैंकिंग वेबसाइट घर से या ऑफिस से एक्सेस की जाती हैं। इसे सुरक्षित बनाने के लिए कंप्यूटर से लॉग-ऑफ करना और कैशे मेमरी को समय-समय पर क्लियर करना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.