Move to Jagran APP

युवाओं में फिर दिखने लगा विदेश जाने का क्रेज, पासपोर्ट के आवेदनों में होने लगा इजाफा

कोरोना महामारी के बाद अप्रैल में तो पासपोर्स अप्लाई करने वालों की संख्या शन्यू रही। अब सितंबर महीने की बात करें तो एक बार औसतन हजार के करीब लोग रोजाना पासपोर्ट बनवाने के लिए अप्लाई करने लगे हैं।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 11:36 AM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 11:36 AM (IST)
युवाओं में फिर दिखने लगा विदेश जाने का क्रेज, पासपोर्ट के आवेदनों में होने लगा इजाफा
अकेले पंजाब से हर साल डेढ़ लाख से ज्यादा छात्र पढ़ाई के लिए विदेश जाते हैं। (फोटो- पासपोर्ट कार्यालय चंडीगढ़)

चंडीगढ़, [विकास शर्मा]। पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के युवाओं में फिर से एक बार विदेश जाने का मोह दिखने लगा है। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते पासपोर्ट बनवाने वालों की संख्या में भारी  गिरावट आई थी, लेकिन जैसे-जैसे अनलॉक की प्रक्रिया शुरु हुई है वैसे -वैसे लोग एक बार फिर पासपोर्ट बनवाने में रुचि दिखा रहे हैं।

loksabha election banner

कोरोना महामारी से पहले जहां औसतन हर रोज दो हजार के करीब लोग पासपोर्ट के अप्लाई करते थे, वहीं कोरोना महामारी के बाद अप्रैल में तो पासपोर्स अप्लाई करने वालों की संख्या शन्यू रही, जबकि मई में मात्र 3001 एक लोगों ने पासपोर्ट बनवाने के लिए अप्लाई किया। बहरहाल अब सितंबर महीने की बात करें तो एक बार औसतन हजार के करीब लोग रोजाना पासपोर्ट बनवाने के लिए अप्लाई करने लगे हैं। गौरतलब है कि अकेले पंजाब से हर साल डेढ़ लाख से ज्यादा छात्र पढ़ाई करने के लिए विदेश जाते हैं।

पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया आसान करने का भी हुआ फायदा 

चंडीगढ़ रीजनल अॉफिस के उप पारपत्र अधिकारी अमित कुमार रावत ने बताया कि अप्रैल -मई महीने में पासपोर्ट एप्लीकेशन कम आने के बाद और कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए रीजिनल पासपोर्ट अॉफिस की तरफ से पासपोर्ट आवेदन के नियमों में भी कई तरह की ढील दी गई है। पहले जहां पासपोर्ट अॉनलाइन आवदेन करने के बाद एप्लीकेंट को तय समय और तारीख दे दी जाती थी। इस तारीख पर एप्लीकेंट पासपोर्ट केंद्र जाकर अपना पासपोर्ट अप्लाई करता है। लोगों को परेशानी न हो इसके लिए विभाग ने व्हाट्सएप नंबर पर ही तमाम तरह औपचारिकताएं पूरी करने और अॉनलाइन एप्लीकेशन स्वीकार करना जारी कर दिया था। इस तरह की छूट से भी पासपोर्ट बनवाने वाले आवेदकों में उत्साह देखने को मिला है। 

जल्द हालात होंगे सामान्य

चंडीगढ़ रीजनल अॉफिस के उप पारपत्र अधिकारी अमित कुमार रावत ने बताया कि कोरोना महामारी के बाद एकदम से एप्लीकेशन आना बंद हो गई थी, लेकिन अब एक फिर युवा पासपोर्ट बनवाने में उत्साह दिखाने लगे हैं। उम्मीद है कि अगले दो तीन महीनों में सब कुछ सामान्य हो जाएगा। उन्होंने बताया कि चंडीगढ़ कार्यालय में पंजाब, हरियाणा के ज्यादातर जिलों के पासपोर्ट बनाए जाते हैं। पंजाब में जालंधर, गुरदासपुर जैसे जिलों के पासपोर्ट अमृतसर में बनाए जाते हैं। वहीं  हरियाणा के फरीदाबाद, गुरुग्राम, रोहतक और पलवल जैसे जिलों के पासपोर्ट दिल्ली बनवाए जाते हैं, इसके अलावा ज्यादा जिलों के पासपोर्ट हमारे अॉफिस में बनाए।

साल 2020 में पासपोर्ट एप्लीकेशन की संख्या

महीना - एप्लीकेशन

मार्च -  33938

अप्रैल - 0

मई - 3001

जून - 17021

जुलाई - 23364

अगस्त - 25459

सितंबर (23तारीख तक)  - 23012

यह है पिछले तीन सालों में एप्लीकेशन आने का डाटा

साल 2018 - 733319

साल 2019 - 715153

साल 2020 (23 सितंबर) 233995

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.