Move to Jagran APP

पंजाब में गैंगस्टरों की उल्‍टी गिनती शुरू, पुलिस ने बनाई 35 की लिस्ट

पंजाब में गैंगस्‍टराें की खैर नहीं है। पंजाब पुलिस ने गैंगस्‍टरों की सूची तैयार कर सलाखों के पीछे भेजने की तैयारी कर ली है। पुलिस ने 35 मोस्‍टवांटेड गैंगस्‍टराें की सूची बनाई है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 08 May 2017 10:37 AM (IST)Updated: Mon, 08 May 2017 10:37 AM (IST)
पंजाब में गैंगस्टरों की उल्‍टी गिनती शुरू, पुलिस ने बनाई 35 की लिस्ट
पंजाब में गैंगस्टरों की उल्‍टी गिनती शुरू, पुलिस ने बनाई 35 की लिस्ट

चंडीगढ़, [मनोज त्रिपाठी]। पंजाब पुलिस ने इंटेलिजेंस विंग के साथ मिलकर जेलों के बाहर घूम रहे 35 शातिर गैंगेस्टरों की लिस्ट तैयार की है। लिस्ट को सभी थानों को भेजकर जिलों के पुलिस प्रमुखों को आदेश दिया गया है कि जल्द से जल्द इन गैंगेस्टरों को गिरफ्तार करके सलाखों के पीछे पहुंचाया जाए। इनमें से 14 गैंगेस्टरों पर 15 से ज्यादा मामले दर्ज हैं। कुछ गैंगेस्टर पेरोल पर जेल से छूटकर आए हुए हैं। 35 गैंगेस्टरों की लिस्ट में सबसे ज्यादा फरीदकोट के हैं।

loksabha election banner

पुलिस ने बीती सरकार के कार्यकाल में सभी थानों से जानकारी लेने के बाद 450 से ज्यादा गैंगेस्टरों की लिस्ट तैयार की थी। इनमें से 80 गैंगेस्टर जेलों में बंद हैं, लेकिन बाकी जेलों के बाहर थे। अब पुलिस ने 35 मोस्ट वांटेड गैंगेस्टरों की लिस्ट तैयार की है। ये सभी जेल के बाहर हैं। इनमें से एक गैंगेस्टर जावेद ऐसा भी जो जेल से बेल पर है, लेकिन पुलिस के पास उसकी लोकेशन की जानकारी नहीं है। दो गैंगेस्टर ऐसे हैं जिनके जिलों के बारे में पुलिस को कुछ नहीं पता है इनके नाम मिल्खा सिंह व सुखजीत सिंह हैं।

यह भी पढ़ें: कैप्टन ने केजरीवाल को बताया लुटेरा, कहा भ्रष्टाचार के आरोपों की हो सीबीआइ जांच

पुलिस ने सभी थानों की पुलिस को आदेश दिए हैं कि गैंगेस्टरों को सलाखों के पीछे पहुंचाना है, लेकिन पहले इनकी गतिविधियों पर नजर रखी जाए। पुलिस के लिए फिलहाल सबसे बड़ी चुनौती इन गैंगेस्टरों की लोकेशन पता करना है कि यह देश में हैं या विदेश में हैं। अगर देश में है तो क्या पंजाब में हैं या किसी पड़ोसी राज्य में छिपकर आपराधिक गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं।

साथ ही कहा गया है लोकल स्तर पर पुलिस इस बात की भी जानकारी एकत्र करे कि इनके लिए कौन-कौन से लोग काम कर रहे हैं। इनका नेटवर्क कहां से कहां तक फैला है। इनके ऊपर कितने मामले चल रहे हैं और कितने मामलों में इनकी तलाश है। कहां-कहां पर इन्होंने आपराधिक वारदातें की हैं।

यह भी पढ़ें: शिअद ने कहा- केजरी हों गिरफ्तार, आप सांसद गांधी की सीबीआइ जांच की मांग

बीते दिनों जालंधर पुलिस जिस गैंगेस्टर की तलाश कर रही थी उसे दूसरे जिलों की पुलिस ने कई महीने पहले जेल भेज दिया था। इसकी जानकारी जालंधर पुलिस को नहीं थी। इसलिए पुलिस अब ऐसा विभागीय  नेटवर्क तैयार कर रही है कि जितने भी गंभीर अपराध में शामिल लोग हैं उनकी सारी जानकारी पुलिस के पास हो। वह किसी जेल में हैं तो किस मामले में और अगर बाहर हैं तो कहां पर हैं।

टैगिंग प्रोजेक्ट पर काम जारी : डीजीपी

डीजीपी सुरेश अरोड़ा ने बताया कि पुलिस पेरोल पर छूटकर जाने वाले गैंगेस्टरों की टैगिंग के प्रोजेक्ट पर भी काम कर रही है। जल्द ही इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिलने के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा। इसके बाद पेरोल पर छूटकर जाने वाले कैदियों की लोकेशन के बारे में पुलिस को 24 घंटे सारी जानकारी रहेगी। फिलहाल इस प्रोजेक्ट के कानूनी पहलुओं व इसमें इस्तेमाल होने वाले डिवाइस के बारे में पुलिस पूरी पड़ताल कर रही है।  

यह है गैंगेस्टरों की सूची

गुरचरण सिंह -फरीदकोट
गुरबक्श सिंह -फऱीदकोट
जसप्रीत सिंह -फरीदकोट
कमलजीत सिंह -फरीदकोट
हरसिमरदीप सिंह -फरीदकोट
तीरथ सिंह ढिल्लों -फरीदकोट

यह भी पढ़ें: योगी ने किसानों के एक लाख के कर्ज ही माफ किए, हम पूरा करेंगे : कैप्‍टन

कुलवीर सिंह -बठिंडा
अजयपाल सिंह -अमृतसर
कुलविंदर सिंह  -अमृतसर
रंजीत सिंह -तरनतारन
गुरप्रीत सिंह -अबोहर
जयपाल सिंह -फिरोजपुर

प्रेम सिंह  - जालंधर
जगीर सिंह  -बठिंडा
गगनदीप सिंह -फिरोजपुर
अतुल खत्ती -गुरदासपुर
परमपाल सिंह  -फाजिल्का
घरमप्रीत सिंह -अबोहर
जावेद    -फाजिल्का

सतविंदरजीत सिंह -श्री मुक्तसर साहिब
रनवीर सिंह -मजीठा
गुरप्रीत सिंह -तरनतारन
रंजीत सिंह -महितपुर, जालंधर
हरजीत सिंह -महितपुर, जालंधर
गुरप्रीत सिंह  -मोगा

संदीप सिंह  -लुधियाना
गुरप्रीत सिंह  -बठिंडा
सुखजीत सिंह  -बटाला
हरविंदर सिंह - तरनतारन
गुरप्रीत सिंह   -अमृतसर
दिलप्रीत सिंह   -रोपड़।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.