Move to Jagran APP

कांस्टेबल भर्ती में धांधली पर सुनवाई से हाईकोर्ट का इन्कार, अाज आवेदक उठाएंगे ये कदम

520 कांस्टेबल भर्ती में कथित धांधली की याचिका हाईकोर्ट के लेने से इनकार करने के बाद आवेदक सेंट्रल प्रशासनिक ट्रिब्यूनल (कैट) में सोमवार को याचिका दायर कर रहे हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 11:34 AM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 05:09 PM (IST)
कांस्टेबल भर्ती में धांधली पर सुनवाई से हाईकोर्ट का इन्कार, अाज आवेदक उठाएंगे ये कदम
कांस्टेबल भर्ती में धांधली पर सुनवाई से हाईकोर्ट का इन्कार, अाज आवेदक उठाएंगे ये कदम

चंडीगढ़ [कुलदीप शुक्ला]। तीन साल में चंडीगढ़ पुलिस में कांस्टेबल भर्ती प्रकिया को पूरा कर रिजल्ट जारी करने के बाद आवेदकों ने धांधली की याचिका पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में लगी दी। हालांकि, हाईकोर्ट द्वारा याचिका लेने से इनकार करने के बाद आवेदक सेंट्रल प्रशासनिक ट्रिब्यूनल (कैट) में सोमवार को याचिका दायर करने जा रहे है। इस दौरान उन्होंने पहले से एक व्यक्ति द्वारा फेसबुक पर अपलोड कटअॉफ लिस्ट, दागी कंपनी से परीक्षा करवाने और दूसरी बार कट-अॉफ लिस्ट चेंज करने को मुख्य प्वाइंट बनाया है।

loksabha election banner

कांस्टेबल भर्ती के अावेदकों की तरफ से एडवोकेट रविंदर ढल्ल ने दावाकिया है कि रि-एग्जाम करवाने के लिए भर्ती में धांधली से जुड़े कई पुख्ता सबूत उनके पास जुट चुके है। जिसके आधार पर वह कैट में याचिका दायर करने जा रहे है। बता दें कि 31 दिसंबर की शाम को चंडीगढ़ पुलिस विभाग की ओर से 520 पदों पर भर्ती किए जाने वाले युवाओं का रिजल्ट घोषित किया गया था। जानकारी अनुसार जरनल मेल कैंडीडेट्स कैटेगरी का कट आॅफ 74.25 रहा, जबकि इस कैटेगरी में सबसे अधिक 94 अंक हासिल किए हैं। ओबीसी मेल कैटेगरी का कट अॉफ 80.50 रहा। एससी मेल कैटेगरी का कट अॉफ 74.25 नंबर रहा। जरनल फीमेल कैटेगरी में कट आॅफ 72.50 रहा। कट आॅफ लिस्ट में 143 महिला कैंडिडेंट्स के नाम शामिल हैं। विभाग की ओर से सभी कैटेगरी की वेटिंग लिस्ट भी जारी की गई है।

वेबसाइट से हटाया गया रिजल्ट, चेंज हो सकती है कटअॉफ लिस्ट

कांस्टेबलों के रिजल्ट घोषित होने के बाद अावेदकों ने गलत जवाब पर सही का मॉर्क लगाकर फेल करने का आरोप लगाया था। आवेदकों ने आरोप में बताया था कि एक सवाल था भारतीय तीनों सेना के प्रमुख कौन है? जिसका जवाब उन्होंने राष्ट्रपति के अॉप्शन पर लगाया था। लेकिन पुलिस विभाग द्वारा जारी अांसरशीट में सर्वोच्च कमांडर रक्षा मंत्री के नाम पर सही का मॉर्क लगाकर राष्ट्रपति के अॉप्शन को गलत बताया गया हैं। जिसके बाद चंडीगढ़ पुलिस ने सभी आवेदकों को मेल के माध्यम से गलत सवाल-जवाब पर अॉब्जेक्शन मांगा था। जिसकी आखिरी तारीख पांच जनवरी तय की गई थी। उसके बाद यूटी पुलिस ने वेबसाइट से रिजल्ट देर शाम हटा दिया। अधिकारियों का कहना है कि कुछ सवाल-जवाब ठीक करके सही जवाब देने वालों के अंक जोड़ जल्द लिस्ट अपडेट की जाएगी।

यूटी प्रशासन ने मांगे थे 520 कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन

चंडीगढ़ पुलिस विभाग ने दिसंबर 2015 में 520 यूटी कांस्टेबल भर्ती की पोस्टें निकाली थी। जिसमें देश के अलग-अलग राज्यों से 2 लाख 40 हजार लोगों ने अावेदन किया था। फिजिकल और मेडिकल होने के बाद करीब 36 हजार कैंडिडेंट्स लिखित परिक्षा के लिए अपीयर हुए थे। अॉनलाइन प्राइवेट कंपनी से अलग-अलग केंद्रों पर परीक्षा करवाने के बाद सोमवार को लिस्ट जारी कर दी गई। पहली बार पेपरलेस, डोप टेस्ट और बिना इंटरव्यू भर्ती प्रक्रिया पूरी की गई है।

कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया में पूरी तरह से धाधंली हुई है, जिसके कई सबूत हमने जुटा लिए है। आवेदकों की ओर से उन्ही को प्वाइंट्स बनाकर सभी आवेदक कैट में यूटी पुलिस के खिलाफ याचिका दायर करने जा रहे हैं।

-रजिंदर ढल्ल, कांस्टेबल भर्ती का आवेदकों के एडवोकेट।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.