Move to Jagran APP

असेंबली में कांग्रेस का सेल्फ गोल, चंडीगढ़ और नदी जल पर आए प्रस्ताव करवाए रद

पंजाब विधानसभा में कांग्रेस ने सेल्‍फ गोल कर लिया। हालत ऐेसे हो गए कि उसने चंडीगढ़ और नदी जल पर अपने मुद्दे की खारिज करवा दिए।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 11:39 AM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 08:55 PM (IST)
असेंबली में कांग्रेस का सेल्फ गोल, चंडीगढ़ और नदी जल पर आए प्रस्ताव करवाए रद
असेंबली में कांग्रेस का सेल्फ गोल, चंडीगढ़ और नदी जल पर आए प्रस्ताव करवाए रद

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब विधानसभा में कांग्रेस ने सेल्‍फ गोल कर लिया। हुआ यूं कि आम आदमी पार्टी ने राज्यपाल के अभिभाषण पर संशोधन के चार प्रस्ताव दिए, जो ध्वनिमत से कांग्रेस ने रद करवा दिए। ऐसा करके पार्टी ने तकनीकी तौर पर तो सही किया, लेकिन यह प्रस्ताव चूंकि पंजाब को चंडीगढ़ दिए जाने, पंजाबी बोलते इलाके पंजाब को दिए जाने और नदियों के विवाद के बारे में थे, जिन्हें कांग्रेस ने रद करके सेल्फ गोल कर लिया।

loksabha election banner

आम आदमी पार्टी के नेता कुलतार सिंह संधवां ने कहा कि क्या कांग्रेस चंडीगढ़ व पंजाब की पंजाबी बोलते इलाके पंजाब को देने के पक्ष में नहीं हैं? इसके अलावा खाद्य पदार्थों में हो रही मिलावट को भी इसमें शामिल करने के लिए प्रस्ताव दिया। काबिले गौर है कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जब राज्यपाल के अभिभाषण पर हुई बहस का जवाब दिया, तो अंत में स्पीकर राणा केपी सिंह ने बहस के दौरान आप के विधायकों जय किश्न रौड़ी, कुलतार सिंह संधवां, नाजर सिंह मानशाहिया आदि ने ये प्रस्ताव वोटिंग के लिए रख लिए और सभी बहुमत से रद हो गए।

------

तकनीकी तौर पर सही, राजनीतिक तौर पर नहीं

पंजाब विधानसभा के पूर्व डिप्‍टी स्‍पीकर बीर दविंदर सिंह ने कहा कि ऐसा आज तक नहीं हुआ कि राज्यपाल के अभिभाषण में संशोधन के लिए प्रस्ताव दिए जाएं। मुझे लगता है कि स्पीकर को ये प्रस्ताव वोटिंग के लिए रखने ही नहीं जाने चाहिए थे और इन्हें पहले ही अपने स्तर पर यह कहते हुए रद कर दिया जाना चाहिए था कि अभिभाषण में कुछ भी नया शामिल नहीं किया जा सकता।

उन्‍होंने कहा कि अभिभाषण में अगर ये बातें शामिल नहीं हैं तो इसके लिए विपक्ष सरकार को कठघरे में यह कहते हुए खड़ा कर सकता है कि यह अहम मुद्दे राज्यपाल के अभिभाषण में शामिल नहीं किए गए, लेकिन इनको प्रस्ताव लाकर अभिभाषण को संशोधित नहीं किया जा सकता। उन्‍होंने कहा, मेरा ख्याल है कि कांग्रेस ने इन प्रस्तावों को रद करवाकर तकनीकी तौर पर तो ठीक किया, लेकिन पॉलिटिकली यह सही नहीं है। इससे ऐसा लग रहा है कि इन अहम मुद्दों से कांग्रेस ने मुंह फेर लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.