Move to Jagran APP

सिद्धू के लिए नया 'घर' ढूंढ़ रहे प्रशांत किशाेर पर कांग्रेस में घमासान, कैप्टन से हाईकमान नाखुश

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर को लेकर पंजाब कांग्रेस में घमासान छि़ड़ गया है। चर्चा है कि प्रशांत किशोर पूर्व मंत्री नवजोत सिद्धू की आप से बातचीत करवा रहे हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 12:05 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 07:18 AM (IST)
सिद्धू के लिए नया 'घर' ढूंढ़ रहे प्रशांत किशाेर पर कांग्रेस में घमासान, कैप्टन से हाईकमान नाखुश
सिद्धू के लिए नया 'घर' ढूंढ़ रहे प्रशांत किशाेर पर कांग्रेस में घमासान, कैप्टन से हाईकमान नाखुश

चंडीगढ़, [कैलाश नाथ]। राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर (पीके) को लेकर पंजाब कांग्रेस में घमासान मच गया है। चर्चा है कि प्रशांत किशोर पंजाब के कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री नवजाेत सिंह सिद्धू के लिए नया सियासी घर तलाश रहे हैं। दूसरी ओर, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह 2022 के पंजाब विधानसभा चुनाव में पार्टी की रणनीति तैयार करने के लिए पुन: पीके की सेवाएं चाहते हैं। इस बात को लेकर कांग्रेस हाईकमान खुश नहीं है। पार्टी आलाकमान का कहना है कि मुख्यमंत्री अपने स्तर पर इस तरह का फैसला कैसे कर सकते हैैं।

loksabha election banner

चर्चा- सिद्धू की आम आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल से‍बातचीत करा रहे हैं प्रशांत किशोर

बता दें कि पंजाब की सियासत में यह चर्चा गर्म है कि नवजोत सिंह सिद्धू की प्रशांत किशोर के माध्‍यम से आम आदमी पार्टी में शामिल हाेने के लिए बातचीत चल रही है। कहा जा रहा है  कि पीके चाहते हैं कि सिद्धू आप में शामिल हो जाएं। चर्चाएं हैं कि प्रशांत किशोर के माध्‍यम से सिद्धू की आप के संयोजक और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल से बातचीत हुई है।

आशा कुमारी ने पीके के मुद्दे पर कैप्‍टन अमरिंदर व सुनील जाखड़ से मंथन किया

पीके को लेकर मुख्यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह, कांग्रेस की प्रदेश प्रभारी आशा कुमारी और पंजाब कांग्रेस के प्रधान सुनील जाखड़ के बीच बातचीत हुई। बताया जाता है कि तीनों नेताओं में प्रशांत किशोर को लेकर विभि‍न्न पहलुओं पर काफी मंथन हुआ। मुख्यमंत्री के साथ हुई इस बैठक के लिए आशा कुमारी दो दिनों तक चंडीगढ़ में रहीं। वह यहां बुधवार को पहुंच गई थीं। सुनील जाखड़ भी दिल्ली से चंडीगढ़ आ गए।

जानकारी के अनुसार, आशा कुमारी और जाखड़ के बीच बुधवार को लंबी बैठक चली। वीरवार को ये दोनों नेता मुख्यमंत्री के सिसवां फार्म हाउस पर लंच के लिए इकट्ठा हुए। जानकारी के अनुसार, इस मुलाकात के दौरान केंद्र सरकार की कृषि नीति, राज्य के राजनीतिक हालातों के अलावा प्रशांत किशोर का मुद्दा उठा।

कैप्टन 2022 के चुनाव लिए पुन: पीके की लेना चाहते हैं सेवाएं, सीएम फैसला से हाईकमान नाराज

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता यह मान रहे हैं कि जब प्रशांत किशोर पंजाब नहीं आना चाहते हैं और दूसरी ओर मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह उनकी सेवाएं 2022 के विधानसभा चुनाव के लिए रणनीति बनाने में लेना चाहते हैं। कांग्रेस नेताओं का मत ह‍ै कि पीके जब इच्‍छुक नहीं हैं और ठीक रिस्‍पॉन्स नहीं दे रहे हैं तो फिर उनके सामने झोली फैलाने की क्या जरूरत है। दूसरी तरफ कैप्टन अमरिंदर 2022 के चुनाव में पीके की सेवाएं लेने का एक तरह से फैसला कर चुके हैं। पार्टी हाईकमान की नाराजगी इस बात को लेकर है कि मुख्यमंत्री विधानसभा चुनाव की रणनीति तय करने के लिए अपने स्तर पर कैसे फैसला ले सकते हैं?

हाईकमान इस बात को लेकर भी चिंतित है कि पीके नवजोत सिंह सिद्धू को आम आदमी पार्टी में ले जाने की रणनीति बना रहे हैं। आशा कुमारी से जब बैठक के बारे में बात की गई तो उन्होंने कहा कि यह कोई राजनीतिक बैठक नहीं थी। चूंकि वह यहां आई थीं, इसलिए मुख्यमंत्री ने उन्हेंं लंच पर आने का न्योता दिया। यह एक अनौपचारिक मुलाकात थी। कोविड के कारण लंबे समय से मुख्यमंत्री के साथ मुलाकात नहीं हुई थी।

दूसरी तरफ सूत्र बताते हैं कि आशा कुमारी का दो दिनों तक चंडीगढ़ में रहना अनायास नहीं था। अहम पहलू यह है कि यह सारा घटनाक्रम तब उभर कर सामने आया है जब 2022 के चुनाव में मुख्यमंत्री पद की दावेदारी को लेकर दूसरी श्रेणी के नेताओं ने ताल ठोकना शुरू कर दिया है।

यह सवाल बीच-बीच में उठता रहता है कि अगले विधानसभा चुनाव में कैप्टन अमरिंदर पार्टी की कमान थामेंगे या नहीं? अगर मुख्यमंत्री 2022 के चुनाव को लेकर पीके की सेवाएं लेते हैं तो यह स्पष्ट हो जाएगा कि अगली बार भी वह कमान थामने वाले हैं। यदि वह चुनाव लड़ते हैं तो दूसरी कतार के जो नेता ताल ठोक रहे हैैं वे अपने आप चुप हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: सिद्धू पर फिर गर्माई सियासत, आप में शामिल होने की चर्चाएं, केजरीवाल से बातचीत के संकेत

यह भी पढ़ें: दो महीने में छह हजार का चिकन चट कर गया सरकारी मेहमान बना पिटबुल


यह भी पढ़ें: अनलॉक-1: हरियाणा में मनोहर ने की सौगातों की बारिश, जानें किसे क्‍या मिला

यह भी पढ़ें: मास्‍क जरूर पहनें, लेकिन जानें किन बातों का रखना है ध्‍यान, अन्‍यथा हो सकता है हाइपरकेपनिया


यह भी पढ़ें: डॉलर की चकाचौंध भूल गए थे अपना वतन, अब गांव की मिट्टी में रमे पंजाब के युवा

यह भी पढ़ें: खुद को मृत साबित कर US जाकर बस गया, कोरोना के डर से 28 साल बाद पंजाब लौटा तो खुली पोल

यह भी पढ़ें: वंडर गर्ल है म्‍हारी जाह्नवी, दुनिया भर के युवाओं की आइकॉन बनी हरियाणा की 16 की लड़की 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.