Move to Jagran APP

Punjab Air Pollution : तीन गुना अधिक पराली जलाने से पंजाब में प्रदूषण से बुरा हाल, हरियाणा के यमुनानगर में भी हालत गंभीर

Punjab Air Pollution पंजाब में पिछले दो साल की तुलना में खेतोंं में तीन गुना अधिक पराली जलाई जा रही हैं। हरियाणा में भी पराली जलाने के मामले सामने आ रहे हैं। इससे दोनों राज्‍यों में प्रदूषण से बुरा हाल हो रहा है। यमुनानगर व बल्‍लभगढ़ में हालत गंभीर है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 11:54 AM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 01:31 PM (IST)
Punjab Air Pollution : तीन गुना अधिक पराली जलाने से पंजाब में प्रदूषण से बुरा हाल, हरियाणा के यमुनानगर में भी हालत गंभीर
पंजाब एवं हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं केे कारण प्रदूूषण से बुरी हालत है।

चंडीगढ़़, जेएनएन। Punjab Air Pollution : पंजाब एवं हरियाणा में प्रदूषण के कारण बुरी हालत है। दोनों राज्‍यों के कई स्‍थानों पर स्‍मोग ने लोगों का बुरा हाल कर दिया है। लोगों काे सांस लेने में दिक्‍कत हो रही है। कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान वातावरण की हालत बहुत सुधरी थी, लेकिन अब पराली जलाए जाने केे कारण हालत बदतर होती जा रही है। पंजाब में पिछले साल के मुकाबले इस बार तीन गुना अधिक पराली खेतों में जलाई गई है। हरियाणा में भी खेतों में किसानों द्वारा पराली जलाने के मामले सामने आए हैं। हरियाणा में बल्‍लभगढ़ और यमुनानगर में प्रदूषण से हालत गंभीर हो गई है।

loksabha election banner

पंजाब में पिछले साल के मुकाबले अब तक तीन गुना से ज्यादा जली पराली

पंजाब में तमाम जागरूकता अभियान और कोशिशों के बावजूद किसान खेतों में पराली जलाने से बाज नहीं हा रहे। इस कारण हवा में जहर फैल रहा है और वायु प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। पंजाब में अब तक पिछले साल के मुकाबले तीन गुना से ज्यादा पराली जलाई जा चुकी है। पिछले साल पिछले साल 19 अक्टूबर तक राज्‍य में पराली जलाने की 2141 घटनाएं दर्ज की गईं थीं, जबकि इस वर्ष यह आंकड़ा 7105 तक पहुंच गया है।

नवांशहर में सोमवार को पराली जलाने के सबसे ज्यादा 176 मामले सामने आए। इस दौरान फाजिल्का जिले में 126 जगह पराली जलाए जाने केे मामले सामने आए। अमृतसर की एक्यूआइ वैल्यू 153 रही। वहीं, बठिंडा में यह आंकड़ा 106, चंडीगढ़ में 100, जालंधर में 143, खन्ना में 146, मंडी गोबिंदगढ़ में 141, पटियाला में 152 व रूपनगर में 142 दर्ज किया गया।

हरियाणा में यमुनानगर और एनसीआर को छोड़कर प्रदेश में कुछ कम हुआ वायु प्रदूषण

दूसरी ओर, हरियाणा में भी पराली जलाने की घटनाएं हो रही ह‍ैं। इस कारण राज्‍य में प्रदूषण से हालत बुरी हो गई है। वैसे प्रदेश में वायु प्रदूषण की स्थिति में पिछले दो दिन से कुछ कमी दर्ज की गई है। यमुनानगर और बल्लभगढ़ में सर्वाधिक एयर क्वालिटी इंडेक्स दर्ज किया गया है। एनसीआर के जिलों के साथ ही जींद, पानीपत और हिसार में भी प्रदूषण से बुरा हाल है। 

हरियाणा में एयर क्वालिटी इंडेक्स

यमुनानगर- 322

अंबाला- 248

बहादुरगढ़- 225

बल्लभगढ़- 324

धारूहेड़ा- 230

फरीदाबाद- 262

फतेहाबाद- 219

गुरुग्राम- 242

हिसार- 234

जींद- 272

कुरुक्षेत्र- 264

पानीपत- 264

रोहतक- 189

सिरसा- 147

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.