Move to Jagran APP

13 गांवों की कमेटी की हुई अधिसूचना जारी, हर कमेटी का चेयरमैन मनोनीत पार्षद

प्रशासक वीपी सिंह बदनौर की मंजूरी के बाद प्रशासन ने 13 गांवों की कमेटियों का किया गठन।

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Dec 2019 10:43 PM (IST)Updated: Tue, 24 Dec 2019 06:12 AM (IST)
13 गांवों की कमेटी की हुई अधिसूचना जारी, हर कमेटी का चेयरमैन मनोनीत पार्षद
13 गांवों की कमेटी की हुई अधिसूचना जारी, हर कमेटी का चेयरमैन मनोनीत पार्षद

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : प्रशासक वीपी सिंह बदनौर की मंजूरी के बाद प्रशासन ने 13 गांवों के लिए कमेटियों का गठन करके अधिसूचना जारी कर दी है। सोमवार को अधिसूचना की प्रति नगर निगम पहुंच गई है। सभी कमेटियों में वही सदस्य शामिल किए गए हैं जो कि मेयर राजेश कालिया द्वारा पिछले माह प्रस्तावित करके गवर्नर हाउस भेजे गए थे। इसके साथ ही पहली बार नगर निगम के मनोनीत पार्षदों को लोगों द्वारा चुने गए निर्वाचित पार्षदों की तर्ज पर वार्ड का काम करवाने का अधिकार मिल गया है। हर गांव के लिए गठित कमेटी का चेयरमैन मनोनीत पार्षद को बनाया गया है। प्रशासन की ओर से जनवरी माह में शहर से पंचायती राज खत्म करते हुए जो 13 गांव नगर निगम में शामिल किए थे। तब से लेकर अब तक इन गांवों का कोई भी प्रतिनिधत्व नहीं कर रहा है, जिस कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कमेटी में चेयरमैन के अलावा 11 सदस्यों को शामिल किया गया है। ऐसे में किसी किसी मनोनीत पार्षद को दो गांव की कमेटी का भी चेयरमैन बनाया गया है। ऐसे में अब मनोनीत पार्षद भी निर्वाचित की तरह अलॉट हुए अपने गांव की समस्याओं को सदन में जोरों-शोरों से उठाएंगे। इस समय इन गांवों का काम करना तो दूर यहां के निवासी अपने प्रमाणपत्रों और दस्तावेज पर किसी निर्वाचित पार्षद के भी हस्ताक्षर नहीं करवा पर रहे हैं। कमेटी का गठन होने यह अधिकार भी चेयरमैन को दिया जाएगा। नगर निगम के इतिहास में यह पहली बार होगा, जब मनोनीत भी निर्वाचित की तर्ज पर किसी एरिया का काम करवाएंगे। गांवों के होने वाले विकास के काम के प्रस्ताव कमेटी के चेयरमैन सदन में लेकर आएंगे। कमेटी के अन्य सदस्यों में पूर्व सरपंच, पूर्व पंच सहित अन्य ग्रामीण प्रतिनिधियों को शामिल किया गया है। किस गांव की कमेटी का कौन होगा चेयरमैन

prime article banner

खुड्डा लाहौरा और खुड्डा जस्सू गांव की कमेटी का चेयरमैन सचिन लोहटिया, गांव दड़वा की कमेटी का का चेयरमैन एमएस कांडल, गांव खुडा अलीशेर कमेटी का चेयरमैन बनाया चरणजीव सिंह, गांव कैंबवाल कमेटी का चेयरमैन सतप्रकाश अग्रवाल, गांव बहलाना कमेटी का चेयरमैन हाजरी मोहम्मद, रायपुर्र खुर्द, रायपुर कलां और मक्खन माजरा गांव के लिए गठित कमेटी का चेयरमैन अजय दत्ता को बनाया गया है। गांव किशनगढ़ की कमेटी का चेयरमैन कमला शर्मा, धनास और सारंगुपर गांव की कमेटी का चेयरमैन शिप्रा बंसल को बनाया गया है जबकि गांव मौलीजागरा के लिए गठित कमेटी का चेयरमैन ज्योत्सना विग को बनाया गया है। प्रशासन ने 13 गांवों के लिए कमेटी का गठन को मंजूरी दे दी है। अब गांवों का काम करवाना ज्यादा आसान हो जाएगा। लोग कमेटी के सदस्यों को मिलकर अपनी समस्याएं बता पाएंगे। उन्हें खुशी है कि उनके कार्यकाल में ही गांव की कमेटियों का गठन हो गया। हर कमेटी का चेयरमैन मनोनीत पार्षद को बनाया गया है।

-राजेश कालिया, मेयर, चंडीगढ़ नगर निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.