Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में क्रिकेट की बारीकियां सिखाकर नेशनल स्तर की कई खिलाड़ी तैयार कर चुके हैं कोच राजेश पाठक

चंडीगढ़ में क्रिकेट कोच राजेश पाठक ने एलआइसी क्रिकेट ग्राउंड में महिला क्रिकेट अकादमी खोली। यह शहर की पहली महिला क्रिकेट अकादमी थी। इस अकादमी से रजनी नंदनी और प्रियंका जैसी राष्ट्रीय स्तर की महिला क्रिकेटर निकली है।

By Rohit KumarEdited By: Published: Tue, 16 Mar 2021 09:26 AM (IST)Updated: Tue, 16 Mar 2021 09:26 AM (IST)
चंडीगढ़ में क्रिकेट की बारीकियां सिखाकर नेशनल स्तर की कई खिलाड़ी तैयार कर चुके हैं कोच राजेश पाठक
चंडीगढ़ में क्रिकेट कोच राजेश पाठक ने एलआइसी क्रिकेट ग्राउंड में महिला क्रिकेट अकादमी खोली।

चंडीगढ़, विकास शर्मा। टीम इंडिया में खेलने के लिए दिन रात मेहनत की, लेकिन डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट क्लब से ऊपर नहीं खेल सके। यह कहना है क्रिकेट कोच राजेश पाठक का। उन्होंने बताया कि क्रिकेट में शोहरत मिले, इसके लिए यूएई में जाकर एक इंटरनेशनल कंपनी की क्रिकेट टीम का हिस्सा भी बने, वहां भी चार साल खूब क्रिकेट खेला लेकिन मंजिल नहीं मिली। विदेश से वापस लौटकर एलआइसी क्रिकेट ग्राउंड में महिला क्रिकेट अकादमी खोली। यह शहर की पहली महिला क्रिकेट अकादमी थी। इस क्रिकेट अकादमी से रजनी, नंदनी और प्रियंका जैसी राष्ट्रीय स्तर की महिला क्रिकेटर निकली, जो पंजाब महिला क्रिकेट टीम का हिस्सा रह चुकी है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें -   Chandigarh Coronavirus Update : ट्राईसिटी में फिर मिले 354 नए कोरोना संक्रमित, चंडीगढ़ में आए इतने केस

सीनियर वूमेंस टीम में शामिल हुए पांच खिलाड़ी

सेक्टर-27 स्थित रैंबो इंटरनेशनल स्कूल में क्रिकेट अकादमी चलाने वाले कोच राजेश पाठक ने बताया कि मौजूदा समय में चंडीगढ़ की सीनियर महिला टीम में मेरी पांच ट्रेनी हैं। जिनमें एक मेरी बेटी ट्विंकल पाठक भी शामिल है। इसके अलावा यूटीसीए की सीनियर वूमेंस टीम में प्रियंका, रजनी और महक और ज्योति शामिल हैं।

यह भी पढ़ें -   चंडीगढ़ PGI से नर्सिंग करने वाले 74 स्टूडेंट्स को नहीं मिली जॉब, कैट ने 31 मार्च तक मांगा जवाब

खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए खास रणनीति

राजेश पाठक बताते हैं कि वह खिलाड़ियों को दो सेशन में ट्रेनिंग देते हैं। सुबह के सेशन में खिलाड़ियों को फिटनेस की ट्रेनिंग दी जाती है, जबकि शाम को नेट प्रेक्टिस करवाई जाती है। राजेश पाठक बताते हैं कि खिलाड़ियों को क्रिकेट सीखाने के लिए वह उन्हें ज्यादा से ज्यादा मैच खेलने की सलाह देते हैं। मैच खेलने से उनकी प्रेक्टिस तो होती है, दूसरा दबाव में टीम की क्या रणनीति होनी चाहिए, यह भी खिलाड़ी सिखतें है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.