Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में दवाओं, अहम उपकरणों की उपलब्धता जानने के लिए को-एड.इन लॉन्च, जानें खासियत

कोरोना की तेजी से फैलती दूसरी लहर के बीच ओकेक्रेडिट ने लोगों की मदद के लिए को-एड.इन वेबसाइट लॉन्च करने का एलान किया है। इसकी मदद से लोग कोविड-19 में प्रयोग होने वाली जरूरी दवाओं व उपकरणों की उपलब्धता का पता लगा सकेंगे।

By Vipin KumarEdited By: Published: Thu, 13 May 2021 09:58 AM (IST)Updated: Thu, 13 May 2021 09:58 AM (IST)
चंडीगढ़ में दवाओं, अहम उपकरणों की उपलब्धता जानने के लिए को-एड.इन लॉन्च, जानें खासियत
लोगों की मदद के लिए को-एड.इन वेबसाइट लॉन्च। (सांकेतिक तस्वीर)

चंडीगढ़, जेएनएन। कोरोना की तेजी से फैलती दूसरी लहर के बीच ओकेक्रेडिट ने लोगों की मदद के लिए को-एड.इन वेबसाइट लॉन्च करने का एलान किया है। इसकी मदद से लोग कोविड-19 में प्रयोग होने वाली जरूरी दवाओं व उपकरणों की उपलब्धता का पता लगा सकेंगे। इस पोर्टल पर देशभर में दवाओं की उपलब्धता की रियल टाइम जानकारी मिलेगीए साथ ही स्टोर का कॉन्टैक्ट नंबर भी रहेगा, जिस पर बात कर जानकारी ली जा सकेगी। यूजर इस पोर्टल पर पिन कोड या लोकेशन डालकर उपलब्धता का पता लगा सकेंगे।

loksabha election banner

इसकी मदद से आसानी से लोगों को यह पता लग सकेगा कि उनके आसपास दवा कहां उपलब्ध है। कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर्ड 2 लाख से ज्यादा फार्मेसी स्टोर और कारोबारियों से डाटा की ओपन सोर्सिंग कर रही है। ये स्टोर और कारोबारी कोविड-19 मरीजों के लिए फेबिफलू टेबलेट, ऑक्सीमीटर, ऑक्सीजन बेड, नॉर्मल बेड, स्टीमर्स, एंटीबायोटिक्स, जिंक विटामिन और ऑक्सीजन जैसे मेडिकल प्रोडक्ट व सर्विस उपलब्ध कराते हैं। ऑक्सीजन और बेड का डाटा क्राउड सोर्सिंग से और दवाओं का डाटा ओकेक्रेडिट के प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर्ड फार्मेसी स्टोर से जुटाया जा रहा है।

ओकेक्रेडिट ने इस साधारण और आसानी से प्रयोग में आ सकने वाले पोर्टल को आगामी दिनों में और विस्तार देने और सार्वजनिक रूप से उपलब्ध अन्य कोविड क्रिटिकल रिसोर्सेज से जोडऩे की योजना बनाई है। को-एड.इन पर ऐसे फार्मेसी स्टोर और कारोबारी भी रजिस्टर कर सकते हैं, जो ओकक्रेडिट के प्लेटफॉर्म पर नहीं हैं।

फार्मेसी सर्च टूल के अलावा ओकेक्रेडिट लोगों को कोविड-19 एसओएस रिक्वेस्ट के लिए वॉलंटियर के तौर पर योगदान के लिए भी प्रोत्साहित कर रही है। को-एड.इन वेबसाइट पर टॉप राइट कॉर्नर में को-एड वॉलंटियर के तौर पर ऐसे लोगों की सूची दी गई है, जो ऐसी स्थिति में लोगों की सहायता के लिए तत्पर हैं। इसमें ऑक्सीजन या बेड की जरूरतए दवाओं की जरूरत आदि से जुड़ी सहायता शामिल हैं। ऐसे जरूरतमंद लोगों के बारे में विभिन्न प्लेटफॉर्म से जानकारी जुटाई जा सकती है।

इस पहल पर ओकेक्रेडिट के सह-संस्थापक एवं सीईओ हर्ष पोखरना ने कहा, हम विभिन्न फार्मेसी स्टोर और कारोबार तक अपनी व्यापक पहुंच का इस्तेमाल करते हुए कोविड-19 के मरीजों के लिए जरूरी दवाओं एवं उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.