Move to Jagran APP

20 जुलाई से पर्यटकों के लिए खुलेगा छतबीड़ जू, यहां आने वाले लोगों को इन नियमों का करना होगा पालन

मोहाली के जीरकुपर के गांव छत में स्थित छतबीड़ जू 20 जुलाई से पर्यटकों के लिए खुल रहा है। इससे पहले आइ टीम ने जू की तैयारियों का जायजा लिया। ऐसे में नियमों के तहत यहां पर्यटकों को एंट्री दी जाएगी।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Sun, 18 Jul 2021 04:35 PM (IST)Updated: Sun, 18 Jul 2021 04:35 PM (IST)
20 जुलाई से पर्यटकों के लिए खुलेगा छतबीड़ जू, यहां आने वाले लोगों को इन नियमों का करना होगा पालन
छतबीड़ जू जो जीरकपुर से महज 10 किमी की दूरी पर स्थित है।

जागरण संवाददाता, मोहाली/जीरकपुर। छतबीड़ जू ( चिड़िया घर ) में आने वाले उन सैलानियों के लिए अच्छी खबर है, जो काफ़ी देर से चिड़ियाघर खुलने का इंतज़ार कर रहे थे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 20 जुलाई से छत्त चिड़ियाघर के खुलने की संभावनाएं जताई जा रही है। कोविड के चलते चिड़िया घर को बंद कर दिया गया था। कोरोना की दूसरी लहर खत्म होने के बाद जू प्रशासन द्वारा कोरोना नियमों की पालना के तहत जू खोलने की तैयारी पूरी कर ली है। इसके लिए जू प्रसाशन द्वारा शनिवार को मॉक ड्रिल भी की गई। जिसमें बठिंडा, लुधियाना व पटियाला से आए जू स्टाफ, डॉक्टर और लेडीज स्टाफ ने हिस्सा लिया।

loksabha election banner

मॉक ड्रिल के दौरान चिड़िया घर के डायरेक्टर नरेश महाजन ने स्टाफ को सैलानी बनकर खुद अनुभव करने के लिए कहा। इस दौरान सभी स्टाफ सदस्यों ने सैलानियों की तरह एंट्री गेट से मॉक ड्रिल शुरू की और जू के अंतिम बाहर जाने वाले गेट तक सभी पिंजरों, बाड़ों, बाथरूम, पीने का पानी और जगह जगह लगाए गए सेनिटाइजरों की जांच की।

छतबीड़ जू में जायजा लेने पहुंची टीम।

जू डायरेक्टर ने बताया कि जू प्रसाशन द्वारा चीफ वाइल्ड लाइफ वॉर्डन को लिखित में जू खोलने के लिए लिखा गया है। जिससे उन्हें शायद 20 जुलाई तक जू खुलने की संभावना जताई हैं। उन्होंने बताया कि हमने यह भी मांग की है कि जू में उनकी तैयारियों के मुताबिक 1500 से 1800 सैलानी एक बार मे अंदर जा सकते हैं। इस से पहले सरकार के आदेशों के अनुसार एक बार में 900 लोगों को ही जू मेंअंदर जाने की परमिशन थी। उन्होंने बताया कि चिड़िया घर का ट्रैक करीब साढ़े तीन किलोमीटर का है। इसलिए 1500 से 1800 सैलानी एक बार में आसानी से विजिट कर सकते हैं।

पीने के पानी व बाथरूम का खुद किया दौरा : डायरेक्टर

चिड़ियाघर के डायरेक्टर नरेश महाजन ने बताया कि जू काफी दिनों से बंद था। इसके लिए मॉक ड्रिल के दौरान  खुद बाथरूम के अंदर जाकर साफ सफाई का जायजा लिया और जहां कहीं भी कोई भी चीज टूटी पाई गई उसे ठीक भी करवाया व जो बदलने योग्य थी उनको बदलकर नई लगवाई गई। उन्होंने बताया कि पीने वाले पानी की सभी टूटियां चैक की गई और वाटर फ़िल्टर की चेकिंग भी की गई। उन्होंने पानी पीने के बाद यह बताया कि यदि पानी फ़िल्टर का ठीक होगा तो लोगों को बाहर से खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लोगों को इस सुविधा का फायदा मिलना चाहिए, यही हमारी कोशिश है।

नहीं खोली जाएगी लायन सफारी

कोविड के चलते शेर सफारी बंद कर दी गई थी और अब भी खोलने में कई रुकावटें है। अगले आदेश आने तक शेर सफारी को बंद ही रखा जाएगा। जू डायरेक्टर ने बताया कि कुछ समय पहले हैदराबाद में शेर को कोविड पॉजिटिव होने के समाचार के बाद यहां मौजूद सभी बाघों का कोरोना टेस्ट भी करवाया गया था, जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी।

बिना मास्क के नहीं होगी एंट्री

जू डायरेक्टर ने बताया कि सरकार के आदेशों के अनुसार बिना मास्क के किसी भी व्यक्ति को चिड़ियाघर में एंट्री नहीं दी जाएगी। जू के अंदर यदि कोई मास्क उतारकर घूमते पाया जाता है तो उसे पहले वार्निंग दी जाएगी और अगर फिर भी नहीं मानता तो 500 रुपये जुर्माना भी किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने लोगों से अपील की कि सरकार द्वारा तय की गई कोरोना गाइडलाइंस का पालन किया जाए, ताकि सैलानियों के लिए जू हमेशा खुला रहे। इस दौरान मीडिया से बात करते जू डायरेक्टर नरेश महाजन ने बताया कि उनके पास सरकार की तरफ से अभी तक जू खोलने का ना तो कोई आदेश आया है और ना ही कोई नोटिफिकेश मिला है। जब तक हमारे पास लिखित आदेश नहीं आ जाते, तब तक जू बंद ही रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.